जैसे मेकअप लगाना एक आर्ट है वैसे ही इसको हटाना भी एक आर्ट से कम नहीं है इसको हटाने के लिए ज्यादातर हम सभी मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं और इनको बनाने में अक्सर केमिकल का यूज़ होता है किसि-किसी की स्किन इतनी सेंसिटिव होती है जो मेकअप रिमूवर की हार्डनेस को झेल नहीं पाती और स्किन एलर्जी जैसे प्रॉब्लम क्रिएट होने लगती हैं।अगर आपकी स्किन भी सेंसिटिव है तो आप मेकअप हटाने के लिए नेचुरल मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।आज हम आपको कुछ ऐसे ही मेकअप रिमूवर के बारे में बताएंगे जो आपके घर में मौजूद होते हैं और आप आसानी से इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

दूध

ways to remove makeup naturally inside

आपकी रसोई में मौजूद दूध सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि आप इसका यूज़ मेकअप हटाने के लिए भी कर सकती हैं।दूध में मौजूद प्रोटीन तत्व हमारी स्किन को हाइड्रेट कर एक मॉश्चराइजर का काम करता है। मेकअप हटाने के लिए आप दूध को कॉटन बॉल की मदद से पूरे फेस पर लगाएं और फिर किसी साफ़ कॉटन क्लॉथ से पोंछकर मेकअप को क्लीन करें। आप चाहें तो इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिला सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: लॉन्ग लास्टिंग परफ्यूम के लिए इनको भी चुन सकती हैं आप

शहद

ways to remove makeup naturally inside

किसी भी तरह के मेकअप को हटाने के लिए शहद एक अच्छे मेकअप रिमूवर का काम करता है।एक कटोरी में थोड़ा सा शहद लेकर इसमें थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोड़ा डालकर अच्छे से मिक्स करें और कॉटन बॉल की मदद से फेस पर लगाकर मेकअप को साफ़ करें।

Recommended Video

कोकोनट ऑयल

ways to remove makeup naturally inside

यह मेकअप हटाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।एक कॉटन बॉल को नारियल के तेल में भिगोकर धीरे-धीरे मेकअप को हटाएं और बाद में साफ़ कपड़े से पोंछ दे आप देखेंगी कि इस नेचुरल मेकअप रिमूवर का रिज़ल्ट भी बाज़ार के मेकअप रिमूवर जितना अच्छा है।कोकोनट ऑयल वाटरप्रूफ मेकअप को भी आसानी से साफ़ कर देता है। नारियल का तेल एंटी-माइक्रोबियल प्रापर्टी युक्त होता है जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है।

खीरा

ways to remove makeup naturally inside

एक खीरा लें और इसको अच्छे से पीस लें और इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाकर कॉटन बॉल से साफ़ करें। खीरा में अच्छी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो मेकअप को रिमूव करने के अलावा स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं। तो अब से खीरा आपके लिए सिर्फ सब्ज़ी नहीं है, बल्कि अब आपका इसका उपयोग मेकअप हटाने में भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्‍यादा ऑयली है स्किन तो लगाएं मुलतानी मिट्टी से बना यह स्‍पेशल उबटन

स्टीमिंग

ways to remove makeup naturally inside

मेकअप को हटाने का एक नेचुरल तरीका है स्टीम।यह न केवल मेकअप को हटाने का काम करती है बल्कि स्किन पोर्स को खोलकर फेस पर जमीं डस्ट को भी क्लीन कर देती हैं। तो अब आप जब भी मेकअप लगाएं तो इसको हटाने की चिंता न करें क्योंकि आपको अब आपके पास नेचरल रिमूवर की अच्छी रेंज जो मौजूद है।

Image Credit: (c.pxhere,frontiersinblog,nbcnew)