काजल आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही पर्सनेलिटी में भी ग्रेस लाता है। आंखों में काजल लगाने से चेहरे पर तो ग्लो आता ही है साथ ही फीचर्स भी उभर कर दिखते हैं। इसके बावजूद कुछ लड़कियों को काजल लगाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। ऐसी लड़कियों की शिकायत होती है कि वह चाहे किसी भी ब्रांड का काजल क्यों न लगा लें, लेकिन उनका काजल लगाते ही फैलने लगता है। वैसे यह बहुत ही आम समस्या है। असल में, जिन लड़कियों की आंख में लिक्विंड ज्यादा होता है उनके साथ इस तरह की प्रॉब्लम होती है। लेकिन यह भी सच है कि अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करें तो ऐसा बिल्कुल नहीं होगा। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो पर आप अपना काजल फैलने से बचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Faces Magneteyes Kajal का रिव्यू: HZ Tried And Tested

आंखें अच्छी तरह साफ करें

follow these tips to protect kajal from smudging inside

आंखों पर काजल लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपकी आंखें अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ हों। आंखों के अंदर की धूल और बाहर की गंदगी काजल फैलने का कारण बनती है। इसलिए काजल लगाने से पहले अपनी आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। उसके बाद एक साफ कपड़े या कॉटन से आंखों को पोंछकर ही काजल लगाना शुरू करें।

काजल बाहर की तरफ लगाएं

follow these tips to protect kajal from smudging inside

अगर आप पहली बार आंखों पर काजल लगा रही हैं या बहुत कम काजल लगाती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा काजल आंखों के बाहर के किनारों से ही लगाना शुरू करें। अगर आप काजल को सीधा आंखों के अंदर लगाएंगी तो इससे आपका काजल पक्का फैलेगा। इससे बचने के लिए इसे कभी भी आंखों के अंदरूनी कोने से ना मिलाएं।

लूज पाउडर यूज करें

follow these tips to protect kajal from smudging inside

आंखो से काजल को फैलने से रोकने के लिए लूज पाउडर का यूज करें। जब आप अंडरआई एरिया में लूज पाउडर को लगाएंगी तो इससे वहां मौजूद एक्सेस ऑयल सूख जाएगा और आपका काजल किसी भी स्थिति में नहीं फैलेगा।

हल्का फाउंडेशन यूज करें

follow these tips to protect kajal from smudging inside

हल्का फाउंडेशन और बीबी क्रीम लगाने से भी आप काजल को फैलने से रोक सकते हैं। जब आप आंखों की सफाई करने के बाद आईलिड्स और अंडरआई एरिया पर बीबी क्रीम या फाउंडेशन का यूज करती हैं तो इससे एक स्मूद बेस बन जाता है, जो काजल को फैलने से रोकता है। सिर्फ यही नहीं इससे आपकी आंखें उभर कर भी दिखती हैं।

इसे भी पढ़ें: L’Oreal Paris Kajal Magique Bold का रिव्यू: HZ Tried And Tested

सूखे काजल का यूज करें

follow these tips to protect kajal from smudging inside

आंखों पर काजल लगाने से पहले उसकी क्वॉलिटी जरूर देख लें। सिर्फ वही काजल यूज करें जो आंखों पर टिका रहे, और आंखों पर वही काजल टिकता है जो सूखा होता है। इसके अलावा आप मार्केट में मिलने वाले स्मज फ्री और वॉटरप्रूफ काजल भी लगा सकती हैं।