काजल हमारे चेहरे को बदलने के लिए काफी होता है। अगर आप बहुत ज्यादा मेकअप नहीं भी करती हैं तो भी सिर्फ काजल लगाने से ही चेहरा बदला-बदला लगने लगता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप काजल को कई तरह से लगा सकती हैं। ये सिर्फ एक या दो नहीं बल्कि कई तरह से आपके चेहरे का लुक बदल सकता है और इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट की मदद भी नहीं लगेगी। आपको रोज़ाना काजल लगाने की आदत है तो आपकी आंखों को ड्रामेटिक लुक ऐसे ही मिल सकता है। 

काजल का इस्तेमाल आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। ये आंखों की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने के काम आ सकता है। आपकी आंखें बहुत सुंदर लगेंगीं। अगर आप भी अपनी आंखों पर सिर्फ काजल से ही नया लुक ट्राई करना चाहती हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ये कैसे करें।

1. बोल्ड लाइन-

काजल पेंसिल से अगर कोई नया लुक चाहिए तो सबसे पहले आप बोल्ड लाइन ट्राई कर सकती हैं। अपर और लोअर दोनों ही क्रीज़लाइन पर कम से कम दो-तीन लेयर काजल की लगाएं। इसे पतला न रखें। पहली बार ही इसे लगाकर आप अपने लुक में बदलाव देख पाएंगी। मेकअप से मेकओवर नहीं करना है तो सिर्फ काजल से ही इसे ट्राई करें। इस बात का ध्यान रखें कि कहीं से भी कॉर्नर छूटना नहीं चाहिए। ऐसा लगना चाहिए कि काजल की आउटलाइन आंखों पर बना ली गई है।

kajal look bold

2. ब्लैक एंड व्हाइट लुक-

अगर आप अपने चेहरे पर कुछ नया लुक देना चाहती हैं तो ब्लैक एंड व्हाइट काजल लुक भी ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए पहले अपनी आंखों की आउटर क्रीज लाइन पर ब्लैक काजल लगाएं और उसके बाद इनर क्रीज लाइन को व्हाइट काजल से भर दें। हो सकता है पहली बार में ये लुक सही से न हो पाए। आप इसे दो तीन बार ट्राई करें। इस लुक के साथ अगर आप आईलैश एक्सटेंशन लगाती हैं तो वो भी बहुत अच्छे लगेंगे।

kajal look black and white


इसे जरूर पढ़ें- Hazel Eyes लगेंगी और भी खूबसूरत, अगर मेकअप करते समय इन बातों का रखेंगी ध्यान

3. स्मोकी आई लुक-

जहां तक फैशन और स्टाइल की बात है तो कुछ खास तरह की चीज़ें और लुक्स होते हैं जो कभी पुराने नहीं होते। उनमें से ही एक है स्मोकी आई लुक। सिर्फ काजल पेंसिल से ही अपनी आंखों पर स्मोकी लुक दिया जा सकता है। न सिर्फ ये आंखों को हाइलाइट करेगा बल्कि इससे आंखें बहुत आकर्षक भी लगेंगी। पर स्मोकी आई लुक करने से पहले ये ध्यान रखें कि आप अपने डार्क सर्कल जरूर कंसीलर से छुपा लें। नहीं तो कम से कम फेस पाउडर की एक परत उनपर लगा लें। नहीं तो स्मोकी आई लुक का मजा किरकिरा हो जाएगा। सिर्फ काजल पेंसिल से स्मोकी आई लुक कैसे करें ये जानने के लिए नीचे दिया हुआ वीडियो देखें।

Recommended Video

4. रिवर्स स्मोकी आई लुक-

अगर आप अपने क्लासिक स्मोकी आई लुक से परेशान हो गई हैं तो रिवर्स स्मोकी आई लुक भी अपना सकती हैं। ये लुक कई हॉलीवुड सेलेब्स का फेवरेट लुक बनता जा रहा है। सबसे पहले तो अपर आईलिड में आईशैडो लगाएं और उसके बाद अपनी लोअर आई लिड पर मोटा काजल लगाएं और उसे फ्लैट ब्रश या स्मजर से थोड़ा सा स्मज कर दें। आप ब्लैक आईशैडो का इस्तेमाल करें और अपने लोअर लिड को थोड़ा स्मूथ लुक दें। बस इसके बाद आपका लुक तैयार है।

kajal look reverse smoky eye

5. विंग्ड आई लुक-

इस लुक को काजल पेंसिल से अचीव करना ज्यादा आसान है। लिक्विड आईलाइनर या फिर आईलाइनर पेंसिल से भी ये लुक आसानी से नहीं मिलता। कई बार दोनों आंखों पर दो अलग-अलग शेप बन जाते हैं। इसे ठीक तरह से लगाने के लिए काजल पेंसिल का इस्तेमाल करें। अपनी आंखों पर पहले काजल लगाएं उसके बाद विंग्ड आईलाइनर लुक देने की कोशिश करें। अगर इसका शेप आपसे थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे हो जाता है तो आप स्मजर की मदद से अपने आईलाइनर को थोड़ा स्मज भी कर सकती हैं। इससे आई लुक थोड़ा और ड्रामैटिक दिखेगा।

kajal look winged eyeliner

6. ब्लू काजल लुक-

चाहें आप किसी पार्टी में जा रही हों या फिर आप अपनी कैजुअल डेट पर हों। ब्लू काजल मेकअप लुक बहुत ही अलग लगेगा। अगर आप सिर्फ ब्लैक काजल ही लगाती आई हैं तो इसे ट्राई जरूर करें। आप इसके अलावा भी अलग-अलग तरह के रंगों के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। ग्रीन, पर्पल, ब्लू यहां तक कि रेड कलर का काजल भी आजकल काफी ट्रेंड में है। आप भले ही कोरोना वायरस के डर से फेस मास्क लगाकर बाहर निकलें, लेकिन ये हाईलाइटेड काजल आपके चेहरे पर अलग से ही दिखेंगे। बहुत ज्यादा मेकअप न करने के बाद भी आपका लुक बहुत अच्छा दिखेगा। आप ऊपर दिया गया कोई भी लुक डिफरेंट रंग के काजल के साथ ट्राई कर सकती हैं।

blue eyes kajal looks

इसे जरूर पढ़ें- हीट से होता है बालों को नुकसान, इन दो ट्रिक्स से करें Heatless Curls

7. सिंगल लाइन काजल लुक-

ये वही लुक है जो आप अभी तक अपनाती आई हैं। सिंगल लाइन काजल जो सिर्फ आपकी आंखों की क्रीज़ लाइन को रंग देता है जिससे आंखें बड़ी-बड़ी लगने लगती हैं। अगर आप अपनी आंखों पर कोई भी ड्रामैटिक लुक नहीं चाहती हैं तो बस सिंगल लाइन काजल ही लगाएं। इससे आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाती है।

kajal looks for begineers

हो सकता है कि आपने ऐसे कई लुक्स ट्राई किए हों पर परफेक्ट न बने हों। ऐसे में आप यूट्यूब से कुछ ट्यूटोरियल्स को देखकर अपना आईमेकअप कर सकती हैं। ये सातों लुक्स ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit: Pinterest/ Loreal/ youtube/ Kareena kapoor instagram/ shraddha kapoor instagram