• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हेयर ब्रश और हेयर कॉम्ब में क्या है अंतर? यहां जानिए 

आपने यकीनन हेयरस्टाइल बनाते समय कॉम्ब या ब्रश का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपको इन दोनों के बीच का अंतर मालूम है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं। 
author-profile
Published -14 Mar 2022, 10:41 ISTUpdated -14 Mar 2022, 13:30 IST
Next
Article
difference betwee brush and comb

बालों की देखभाल करने और उन्हें खूबसूरत लुक देने के लिए हेयर ब्रश या हेयर कॉम्ब एक अहम भूमिका निभाते हैं। क्योंकि यह एक ऐसे हेयर स्टाइलिंग टूल हैं, जिनका इस्तेमाल महिलाएं अपने बालों को अलग-अलग तरीके से स्टाइल करने, बालों को सुलझाने आदि के लिए करती हैं। हालांकि, यह बहुत कम महिलाओं को पता है कि अपने बालों को स्टाइल करने के लिए सही तरह के हेयर ब्रश का चुनाव करना बहुत जरूरी है। 

क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो आपके बाल टूटने लगते हैं। इसलिए महिलाएं हेयर स्टाइलिंग टूल के सेलेक्शन को लेकर हमेशा अवेयर रहती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को स्टाइलिंग टूल को लेकर हमेशा कंफ्यूजन बना रहता है। ऐसा ही कंफ्यूजन कंघी और ब्रश को लेकर है। जी हां, कई महिलाएं इन्हें एक ही समझती हैं और इसका इस्तेमाल भी बिना किसी समझ के करने लग जाती हैं। 

अगर आप भी कुछ ऐसा ही करती हैं, तो आपको बता दें कि हेयर ब्रश और हेयर कॉम्ब बिल्कुल अलग हेयर स्टाइलिंग टूल हैं। साथ ही, इन दोनों का इस्तेमाल अपने बालों की बनावट और मोटाई के आधार पर किया जाता है, कैसे आइए जानते हैं। 

हेयर ब्रश क्या है? 

what is hair brush

हेयर ब्रश एक ऐसा स्टाइलिश टूल है, जिसे ब्रिसल ब्रश, नायलॉन आदि सहित विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक और सिंथेटिक सामग्री को मिलाकर बनाया जाता है। हालांकि, ब्रश कई तरह के होते हैं, जिनका चुनाव बालों की प्रकृति के हिसाब से करना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर महिलाएं सिंथेटिक ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आप ब्रश का चुनाव अपने बालों के घनाव के आधार पर कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- गंदा हेयर ब्रश मिनटों में होगा साफ, ये 5 आसान तरीके अपनाएं

हेयर कॉम्ब क्या है?

What is hair comb

कॉम्ब एक ऐसा हेयर स्टाइलिंग टूल है, जिसे धातु और प्लास्टिक की मदद से बनाया जाता है। साथ ही, कंघी में एक हैंडल और दांत होते हैं, जिसकी सहायता से हमारे बाल सुलझते चले जाते हैं। आप इसका चुनाव अपने बालों की प्रकृति के हिसाब से कर सकती हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप पिक कॉम्ब का इस्तेमाल करें। 

जानें बेसिक अंतर 

  • हेयर ब्रश ब्रिसल या नायलॉन से बनाए जाते हैं इसलिए यह थोड़े महंगे आते हैं। वहीं, कॉम्ब धातु, लकड़ी या फिर प्लास्टिक की सहायता से बनाए जाते हैं, जो आपको हर कीमत में आसानी से मिल जाएंगे।
  • हेयर ब्रश का चुनाव बालों की प्रकृति के हिसाब से किया जाता है। वहीं, नॉर्मल कंघी का इस्तेमाल हर कोई अपने बालों को सुलझाने के लिए कर सकता है। 
  • हेयर ब्रश और हेयर कॉम्ब की बनावट में भी काफी अंतर है जैसे- ब्रश के दाने मोटे या पतले होते हैं और इसे अलग-अलग तरीके से डिजाइन किया जाता है। वहीं, कॉम्ब को एक ही हैंडल में अलग-अलग तरीके से डिजाइन किया जाता है।
  • हेयर ब्रश का इस्तेमाल आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए या फिर डिफरेंट लुक देने के लिए भी कर सकती हैं जैसे- राउंड हेयर ब्रश। वहीं, कॉम्ब का इस्तेमाल आप बालों को सुलझाने के साथ-साथ हेयर कट करने के लिए भी कर सकती हैं जैसे- लंबी स्टिक वाला कॉम्ब।

बालों को कॉम्ब कैसे करें?

types of hair brush

इन हेयर टूल का सही तरीके से चुनाव करने के अलावा यह भी जरूरी है कि आप इनका अपने बालों में सही तरीके से इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर आप अपने बालों में ऊपर की ओर से कंघी करती हैं, तो वह टूटने और कमजोर होने लग जाते हैं। इसलिए आप अपने बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए पहले बालों को नीचे की ओर से सुलझा लें और इसके बाद ही अपने रूट्स में ब्रश करें। (अक्सर करती हैं हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल तो बालों को कुछ इस तरह रखें हेल्दी)

इसके अलावा, आप अपने बालों को 2 से 4 भागों में बांट कर भी कंघी कर सकती हैं क्योंकि ऐसा करने से आपके बाल आसानी से सुलझ जाएंगे। वहींं, अगर आपके बाल ज्यादा उलझते हैं, तो कोशिश करें कि आप हमेशा मोटे दाने वाले ब्रश या फिर कॉम्ब का ही इस्तेमाल करें। 

हेयर कॉम्ब और ब्रश के प्रकार

How to use comb on hair

राउंड हेयर ब्रश

कई महिलाएं बालों को कर्ल करने के लिए राउंड ब्रश का इस्तेमाल करती हैं। क्योंकि यह ब्रश कर्लर मशीन की तुलना में ज्यादा जल्दी और आसानी से आपके बालों को कर्ल कर देता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल छोटे और लंबे दोनों तरह के बालों को सुलझाने के लिए किया जा सकता है। 

Recommended Video

चौड़े दांतों वाली कंघी

बाजार में आपको चौड़े दांतों वाली कंघी आसानी से मिल जाएगी। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आप चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि यह आसानी से बालों को सुलझा देती है। इसके अलावा, गीले और ड्राई दोनों तरह के बालों में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- पतले बालों का रखना है ध्यान, इन हेयर ब्रश को बनाएं अपना साथी

वेंटेड हेयर ब्रश

अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप वेटेंड हेयर ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा, यह गीले बालों को जल्दी सुखाने का भी काम करता है। क्योंकि जब आप ड्रायर इस्तेमाल करती हैं, तो यह ब्रश बालों में ड्रायर की गर्म हवा अंदर तक पहुंचता है। इसलिए आपके बाल जल्दी सूख जाते हैं। 

डिटेंगलर कंघी

अगर आपके बाल थिक यानि पतले हैं, तो आप डिटेंगलर ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि उलझे गीले बालों को अलग करने के लिए यह कंघी एकदम बेस्ट है। इससे गीले बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और आपके बाल टूटते भी नहीं हैं। 

इसके अलावा, आप रैट टैल कॉम्ब, पतले दांतों वाली कंघी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।