हमारे देश में सदियों से दमकती त्वचा पाने के लिए पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हल्दी, चंदन, शहद, दही, एलोवेरा जैसे तत्वों से कुदरती तरीके से त्वचा की रंगत निखारी जा सकती है। आज के समय में स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं। कई स्किन केयर प्रॉडक्ट्स बहुत महंगे मिलते हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि इनसे फायदा होगा ही। कुछ प्रॉडक्ट्स में कैमिकल होने की वजह से वे स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। लेकिन पारंपरिक तरीके अपनाते हुए कुदरती तत्वों का इस्तेमाल करने से त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता और इनसे कुछ ही समय में त्वचा की रंगत भी खिली-खिली नजर आने लगती है। ऐसा ही एक तरीका है उबटन का इस्तेमाल।  

रोजाना लगाएं उबटन 

ubtan to get glowing skin traditional ways for fair skin

अगर आप उबटन से त्वचा का ग्लो बढ़ाना चाहती हैं तो आपको रोजाना चेहरे पर उबटन लगाना चाहिए। आप किचन में रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों से लेकर फल, सब्जियों, अनाज और फूलों से उबटन बना सकती हैं। उबटन का एक बड़ा फायदा यह है कि इससे त्वचा को पोषण देने वाले जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप डेड स्किन को हटाने के साथ त्वचा का निखार बढ़ाना चाहती हैं तो इन 5 उबटनों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन उबटनों को बनाना भी बेहद आसान है-

मिलेगी दमकती त्वचा

ubtan to get glowing skin young look

शहद और मलाई, दोनों ही त्वचा को कुदरती तौर पर पोषण देते हैं। इसमें गुलाब की ताजी पंखुडियां मिलाकर उबटन बनाया जाए तो यह त्वचा के लिए काफी असरदार रहता है। इसके लिए गुलाब की पत्तियों को पीस कर लें। अब इसमें एक चम्मच मलाई और 1/2 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें। यह स्क्रब जब सूख जाए तो हल्के हाथों से मलते हुए इसे धोकर साफ कर लें। इस उबटन से आपको एक ही हफ्ते में त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा। नियमित रूप से इस उबटन को लगाने से आपको मिलेगा यंग लुक। अगर आप बहुत ज्यादा बिजी रहती हैं और आपके पास घर पर उबटन बनाने के लिए समय नहीं है तो आप घर बैठे आकर्षक दामों पर उबटन पैक यहां से पा सकती हैं। Khadi Mauri Herbal Ubtan Face Pack, जिसकी M.R.P. ₹350.00 है आप आकर्षक ऑफर के तहत सिर्फ ₹230.00 में पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाए फ्रूट बॉडी लोशन, जानिए

बेसन, गेहूं का आटा, हल्दी, चंदन पाउडर और संतरे के छिलके के पाउडर से तैयार उबटन का भी इस्तेमाल चेहरे की रंगत निखारने के लिए किया जाता है। बस लगाने से पहले इस पाउडर में 2-3 चम्मच दूध या पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर लगाएं। दो हफ्ते बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा

ब्लैक हेड्स से मिलेगा छुटकारा

अगर आप ब्लैक हेड्स से परेशान हैं तो इन्हें भी आप उबटन लगाकर आसानी से हटा सकती हैं। बेसन, हल्दी पाउडर, चंदन पाउडर, नीम पाउडर और खीरे का रस मिलाकर उबटन तैयार कर लें। इसे उबटन को त्वचा पर लगाने के बाद सूखने दें और हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ कर लें। इस उबटन को हफ्ते में दो बार लगाने से ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाते हैं।  

मिलेगा पिंपल्स से छुटकारा

उबटन के इस्तेमाल से त्वचा को नमी मिलती है और स्किन से डस्ट पार्टिकल्स को साफ करने में भी मदद मिलती है। इसीलिए उबटन का नियमित इस्तेमाल करने से पिंपल्स से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप बेसन, गेहूं का आटा, नींबू का रस, खीरे का जूस, आलू का जूस, हल्दी पाउडर, ताजा क्रीम और थोड़ी सी चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इस उबटन के हल्का सूख जाने पर धीरे-धीरे मलते हुए इसे साफ कर लें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार यह उबटन लगाने से आपको साफ-सुथरी और बेदाग त्वचा मिलेगी।

पाएं रेशम सा निखार

ubtan for young look

बेसन से चेहरे की सतह पर जमी गंदगी और धूलकण आसानी से निकल जाते हैं। बेसन और नींबू का उबटन बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन लें और उसमें 1 चम्मच दही और जरा सा नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इस उबटन के थोड़ा सूख जाने पर इसे हल्के-हल्के मलते हुए हटा दें। इसके बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। टैनिंग दूर करने के लिए संतरा, नींबू और नीम के सूखे छिलकों का पाउडर बनाकर उसे एक साथ मिला लें। इसे दूध से घोलकर त्वचा पर लगाएं। हलके हाथों से मलते हुए छुडाएं। यह एक्सफोलिएशन का काम करता है। रोजाना इसका इस्तेमाल करने के कुछ ही हफ्तों बाद आप फर्क महसूस करने लगेंगी।

Image Courtesy: urdunews, newstracklive