• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मैनीक्योर को लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए अपनाएं 6 आसान टिप्स

अगर आप अपने मैनीक्योर को लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -24 Aug 2022, 11:03 ISTUpdated -26 Aug 2022, 23:29 IST
Next
Article
hacks for how to make manicure long lasting

जब भी कोई महिला मैनीक्योर करवाती है तो उसकी यही इच्छा होती है कि वह लंबे समय ऐसे ही रहे। लेकिन दिनभर कई कामों में व्यस्त होने के कारण मैनीक्योर जल्द ही खराब हो जाता है। अमूमन यह देखने में आता है कि महिलाएं मैनीक्योर के दौरान लॉन्ग लास्टिंग नेल पेंट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन सिर्फ लॉन्ग लास्टिंग नेल पेंट का इस्तेमाल करने भर से ही आप मैनीक्योर को लॉन्ग लास्टिंग नहीं बना सकती हैं। बल्कि आपको कुछ अन्य भी छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना चाहिए।

जी हां, ऐसी कई बातें हैं, जिस पर महिलाएं ध्यान नहीं देती हैं, लेकिन मैनीक्योर के दौरान यही छोटे-छोटे टिप्स उसे लॉन्ग लास्टिंग बनाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं- 

क्यूटिकल ऑयल को ना करें मिस

cuticle oil

अधिकतर महिलाएं अपने नेल केयर रूटीन में क्यूटिकल ऑयल को शामिल नहीं करती हैं। लेकिन हेल्दी नेल्स बनाए रखने और मैनीक्योर को लॉन्ग लास्टिंग बनाए रखने में यह आपकी काफी मदद कर सकता है। यूं तो रोजाना क्यूटिकल ऑयल का उपयोग करना चाहिए, लेकिन पॉलिश के सूखने के बाद यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण स्टेप है।

तेल में मौजूद विटामिन आपके नाखूनों और क्यूटिकल्स को नमीयुक्त रखेंगे और आपके मैनीक्योर को जल्द खराब होने से बचाएंगे। अगर आपके पास क्यूटिकल ऑयल नहीं है, तो आप नारियल तेल या जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- मैनीक्योर करते समय ट्राई करें यह कलर कॉम्बिनेशन, नेल्स दिखेंगे बेहद खूबसूरत

बार-बार कोट लगाने से बचें

कुछ महिलाएं मैनीक्योर के दौरान इंटेंस लुक पाने के लिए बार-बार नेल पेंट का कोट अप्लाई करती हैं। लेकिन अगर आप 3 कोट से ज्यादा नेल पेंट कलर का कोट लगाती हैं तो इससे नेल पॉलिश चिपिंग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, ध्यान दें कि बेस कोट और टॉप कोट के अलावा नेल पेंट शेड के दो या तीन से अधिक कोट बिल्कुल भी अप्लाई ना करें।

Recommended Video

गर्म पानी से बचें

warm water

आपको शायद पता ना हो, लेकिन गर्म पानी भी आपके मैनीक्योर को खराब कर सकता है। दरअसल, जब आप गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं तो आपकी पॉलिश के नीचे और उसके आसपास गर्म पानी रिसता है, जिससे नेलपेंट ऊपर उठकर छिलने लगतर है, इसलिए लंबे समय तक गर्म पानी से बचें।

इसमें शॉवर में गर्म पानी, हाथ या बर्तन धोते समय गर्म पानी और बाथटब में गर्म पानी का इस्तेमाल करना शामिल है। अगर आप गर्म पानी इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो कोशिश करें कि आपके नेल्स या हाथ उसके संपर्क में ना आएं।

एक्सफोलिएट न करें

यूं तो एक्सफोलिएशन को स्किन के लिए जरूरी माना गया है। लेकिन अगर आपने अभी-अभी मैनीक्योर करवाया है तो ऐसे में अपने हाथों की स्किन को एक्सफोलिएट करना अच्छा नहीं है। एक्सफ़ोलिएटिंग प्रोडक्ट आपके नेल्स पर लगी पॉलिश को खराब कर सकते हैं।

सफाई करते समय ग्लव्स पहनें

use gloves

यह एक छोटा सा टिप है, लेकिन इससे आपके मैनीक्योर पर काफी असर पड़ता है। दरअसल, जब आप क्लीनिंग करती हैं तो उस दौरान कई तरह के क्लीनिंग प्रोडक्ट्स व केमिकल के संपर्क में आपके हाथ आते हैं। जिससे मैनीक्योर के जल्द खराब होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए, अगर आप अपने मैनीक्योर को लंबे समय तक बनाए रखना चाहती हैं तो क्लीनिंग के दौरान ग्लव्स पहनना ना भूलें।  

मॉइश्चराइज़ करें

moisturise skin

जैसा कि हम जानते हैं, स्किन को मॉइश्चराइज़ करना बेहद आवश्यक होता है। ऐसे ही हाथों को भी नमी की जरूरत होती है। एक अच्छा मैनीक्योर करवाने के बाद कोकोआ बटर या हैंड लोशन के साथ अपनी स्किन को पैम्पर करें। आपकी त्वचा जितनी नरम और अधिक नमीयुक्त होगी, आपके मैनीक्योर का उतनी ही देर तक टिकने की क्षमता होगी।

इसे जरूर पढ़ें- हर लड़की को जरूर पता होने चाहिए यह पांच मैनीक्योर हैक्स

तो अब आप भी इन टिप्स को फॉलो करें और एक बार मैनीक्योर करने के बाद उसे कई दिनों तक ऐसा ही बनाए रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।