• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए कैसे जेल और मॉइश्चराइज़र करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम में त्वचा रुखी और खींची खींची हो जाती है लेकिन अगर आप बिना जाने कोई जेल या क्रीम लगाती हैं तो चेहरे पर चिपचिपाहट नज़र आती है तो ऐसे म...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -23 Nov 2018, 13:11 ISTUpdated -23 Nov 2018, 14:04 IST
Next
Article
Image Courtesy: Pxhere.comgel moisturizer for healthy and glowing skin main

सर्दियों के मौसम में त्वचा रुखी और खींची खींची हो जाती है लेकिन अगर आप बिना जाने कोई जेल या क्रीम लगाती हैं तो चेहरे पर चिपचिपाहट नज़र आती है तो ऐसे में कैसे जेल और मॉइश्चराज़र लगाएं जिससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग दिखें और आपके चेहरे की त्वचा का सारा रुखापन भी चला जाए। सर्दियां हों या गर्मियां स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद जरुरी होता है। जेल आपकी स्किन को सूदिंग बनाते हैं जिससे आपके चेहरे पर कूलिंग यानि कि फ्रेश लुक नज़र आते हैं जैसे आप अभी नहाकर या चेहरे धोकर आयी हों। मार्केट में इन दिनों जेल मॉइश्चराइज़ भी हैं हर तरह की स्किन के लिए आते हैं यानि आपकी स्किन ड्राय हो या फिर ऑयली ये हर स्किन टाइप में मिलते हैं। 

healthy glowing skin care gel

Image Courtesy: Pxhere.com

तो आइए आपको बताते हैं कि आपको किस तरह के जेल मॉइश्चराज़र अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने चाहिए। 

किस तरह का जेल इस्तेमाल करें

स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ ही कूलिंग इफेक्ट की भी जरुरत होती है इसलिए आपको मार्केट से ऐसा जेल मॉइश्चराज़र लेना चाहिए जो मल्टी-न्यूट्रिएंट फॉर्मूले से बना हो क्योंकि ऐसे प्रोडक्ट आपकी स्किन को हाईड्रेट रखते हैं जिससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनी रहती है।

जेल मॉइश्चराइज़र खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि ये प्रोडक्ट जेल क्रीम बेस्ड हों लेकिन ऑयल, डाई, एल्कोहल या केमिकल फ्री प्रोडक्ट ही खरीदें क्योंकि ये आपकी स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाते हैं। जिन लड़कियों की स्किन ज्यादा ड्राई रहती हैं उन्हें जेल मॉइश्चराइज़ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जेल मॉइश्चराइज़र में hyaluronic acid होता है जो एक स्पंज की तरह काम करता है और आपकी स्किन से ड्रायनेस को खत्म करने में मदद करता है। 

स्किन पर ऑयल फ्री फॉर्मूले से बना जेल मॉइश्चराइज़र ही यूज़ करना चाहिए जो सॉफ्ट टेक्सचर से बना हो। इस तरह के जेल आपकी स्किन को डीपली हाइड्रेट रखते हैं।

माइक्रो स्पंज एक्सेस सीबम और ऑयल अब्जॉर्ब कर मैटाफाइंग इफेक्ट देने वाले जेल मॉइश्चराइज़र यूज़ करने से स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहती है क्योंकि ये सीबम प्रोडक्शन को भी कंट्रोल करता है। आप ऐसे जेल मॉइश्चराज़इर भी लेने के बारे में सोच सकती हैं इसमें प्यूरिफाइंग मिनरल्स हों जो स्किन को हाईड्रेशन देने में मदद करें इस तरह के जेल वॉटर लॉस से भी बचाते हैे और स्किन को कूलिंग इफेक्ट भी देते हैं।

विटामिन C की खूबियों वाला जेल मॉइश्चराइज़र भी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखता है। ये स्किन को हाईड्रेट करने के साथ ही ऑयलीनेस को खत्म करता है अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो भी आपको इस तरह के जेल यूज़ करने चाहिए। 

अगर आप अगली बार जेल मॉइश्चराज़र खरीदते समय इन बातों का खास ख्याल रखेंगी तो आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहेगी। मौसम कोई भी हो लेकिन स्किन को केयर की जरुरत हमेशा होती है इसलिए मौसम बदलते ही आपको अपने स्किन केयर रुटीन को भी जरुर बदलना चाहिए। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।