चेहरे के सबसे जरूरी फीचर्स में से एक होंठ होते हैं और इन्हें खूबसूरत बनाने के लिए लिपस्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। होठों का शेप और साइज बहुत हद तक मेकअप से बदला जा सकता है। अब एंजोलीना जोली या प्रियंका चोपड़ा जैसे होंठ होना तो किस्मत की बात है, लेकिन अगर आप चाहें तो पतले होठों पर भी बॉलीवुड डीवाज जैसा मेकअप कर सकती हैं। यकीनन होठों को बड़ा दिखाने के लिए आजकल कई सारे टूल्स आ गए हैं जैसे लिप प्लम्पर आदि जिससे कुछ समय के लिए होठों का साइज बदल जाता है, लेकिन कई लोगों के लिए ये सुविधाजनक नहीं होते। 

आपको शायद पता न हो, लेकिन आपके मेकअप किट में वो सारी चीज़ें मौजूद होती हैं जो आपके होठों को परफेक्ट शेप देने के लिए जरूरी हैं। हम आपके लिप मेकअप की बात कर रहे हैं। तो चलिए बताते हैं कि पतले होठों वाली महिलाओं को किस तरह से लिपस्टिक लगानी चाहिए कि ये सही दिखे। 

1. बिना एक्सफोलिएशन न लगाएं लिप्सटिक-

वैसे तो सभी के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है, लेकिन अगर आप मेकअप करने जा रही हैं और अपने होठों को हाइलाइट करना है तो इन्हें एक्सफोलिएट करना बिल्कुल न भूलें। अगर आपको परफेक्ट पाउट चाहिए तो आपको इनका लुक भी सही बनाना होगा। इसके लिए ये जरूरी है कि आप अपने होठों को सही तरह से एक्सफोलिएट करें। किसी DIY लिप स्क्रब से भी ये काम हो सकता है। 

सामग्री-

  • 1/2 चम्मच नारियल का तेल
  • थोड़ी सी ब्राउन शुगर

बस इन दोनों चीज़ों को मिलाकर एक लिप स्क्रब बनाएं और अपने होठों को पहले एक्सफोलिएट करें। 

hacks for thin lips

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ होठों का ही नहीं पूरे चेहरे का मेकअप कर सकती है लिपस्टिक, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल 

2. लिपस्टिक का बेस बनाना है जरूरी-

अगर आप साधारण तौर पर सिर्फ लिपस्टिक निकाल कर लगा लेती हैं तो ये मेकअप के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप चाहती हैं कि लंबे समय तक आपकी लिपस्टिक काम करे और उसका कलर सही रहे तो आपको लिपस्टिक का बेस भी बनाना होगा। 

स्टेप्स-

  • सबसे पहले लिप प्राइमर लगाएं। आप नॉर्मल प्राइमर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
  • अब लिप पर थोड़ा सा फेस पाउडर डैब करें और लिप बाम या लिप स्टेन का इस्तेमाल करें।
  • इसके ऊपर ही लिपस्टिक लगाना सही होगा। 

लिप स्टेन या लिप बाम और पाउडर ये सुनिश्चित करते हैं कि अगर आपकी लिपस्टिक फेड भी हो गई तो भी ये होठों को खराब नहीं लगने देंगे। ऐसे में खाना खाने और पानी पीने के बाद जो होठों के बीच में लिपस्टिक फेड की लगने लगती है वो नहीं लगेगी। पतले होठों वाली महिलाओं के चेहरे पर हल्की सी फेड लिपस्टिक भी अच्छी नहीं लगती और ऐसे में आपकी लिपस्टिक लंबी चलेगी।  

thing lips lipstick

3. लाइनर का इस्तेमाल कभी न भूलें- 

आपके होठों का शेप पतला है तो यकीनन इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी और होठों को आउटलाइन करना होगा ताकि वो नॉर्मल आकार से बड़े दिखें। ऐसा लाइनर चुनें जो आपकी लिपस्टिक के शेड से एक शेड डार्क हो और आपको बोल्ड फिनिश दे। क्रीमी बेस वाले लिप लाइनर सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वो होठों की आउटर लेयर को ड्राई नहीं करते हैं और साथ ही साथ ज्यादा फुल दिखते हैं।  

अगर आप लिप लाइनर लगाने में नई हैं तो आप न्यूड कलर या पिंक कलर के लाइनर और लिपस्टिक से शुरुआत करें। आपको ये ध्यान रखना है कि आपका लाइनर आपकी लिपस्टिक से बहुत ज्यादा डार्क नहीं होना चाहिए वर्ना होठों को ये और भी ज्यादा पतला दिखाएगा। 

4.  होठों की लाइनिंग का ध्यान- 

आपको लिप लाइनर या लिपस्टिक लगाते समय होठों की लाइनिंग का ध्यान भी रखना है। ऐसा न करें कि होठों को बड़ा दिखाने के चक्कर में बहुत ही ज्यादा बाहर लिपस्टिक लगा दें। ऐसे में लगेगा कि लिपस्टिक फैली हुई है। आप चाहें तो लोअर लिप की आउटर लाइन से थोड़ा सा नीचे लाइनर लगा सकती हैं, लेकिन अपर लिप पर वो भी करना सही नहीं लगेगा।  

अगर आप अपने लाइनर को होठों से थोड़ा बाहर लगाना चाहती हैं तो बिना लिप स्टेन लगाए ऐसा न करें। लिप स्टेन लगाने से होंठ ज्यादा फुल दिखेंगे और अगर लाइनर कहीं से मिट भी गया तो भी ये आपकी लिपस्टिक का शेप नहीं बिगाड़ेंगे।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Best Lipstick: ये 5 रेड लिपस्टिक शेड करेंगे सभी को सूट, स्किन लगेगी ज्यादा ग्लोइंग 

5. ब्लेंडिंग है बहुत जरूरी- 

नहीं यहां पर ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल कर ब्लेंडिंग करने की बात नहीं हो रही है बल्कि यहां पर बात हो रही है लिप ब्लेंडिंग की। यानि अगर आपकी लिपस्टिक और लाइनर सिंक्रोनाइज्ड नहीं दिखेंगे तो ये बहुत ही खराब लग सकते हैं। इसके लिए आपको लिपस्टिक और लिप लाइनर का फॉर्मूला लगभग एक जैसा ही चुनना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप क्रीमी लिप लाइनर चुन रही हैं तो लिप क्रेयॉन या फिर क्रीम बेस्ड लिपस्टिक अच्छी रहेगी। अगर आप पेंसिल वाला लाइनर चुन रही हैं तो आपके लिए लिक्विड लिपस्टिक भी काम कर सकती है।  

ये पांचों टिप्स भले ही देखने में आपको बहुत मेहनत भरा काम लगे, लेकिन ये हैं बहुत आसान और आप परफेक्ट लिपस्टिक 5 मिनट में ही लगा सकती हैं। इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।