• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट टिप्स: बालों की खूबसूरती के लिए आप भी फॉलो कर सकती हैं ये हेयर केयर रूटीन

अगर आप अपने बालों की खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं तो आपको यहां बताए हेयर केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए। 
author-profile
Next
Article
hair care rutein

यदि आपके बाल उचित देखभाल के बावजूद भी स्वस्थ नहीं दिखते हैं, तो यह सही समय है कि आप अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ बदलाव जरूर करें। लेकिन किसी भी हेयर केयर रूटीन को आप सिर्फ इसलिए फॉलो नहीं कर सकती हैं क्योंकि ये किसी और के बालों के लिए कारगर हैं। दरअसल आपके बालों के प्रकार के हिसाब से ही हेयर केयर करना बालों की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

बालों की खूबसूरती बनाए रखना और उन्हें टूटने से बचाने के लिए उनकी अच्छी केयर बहुत जरूरी होती है। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें कि बालों की खूबसूरती के लिए आपको अपने बालों के प्रकार के हिसाब से किस तरह के हेयर केयर रूटीन की आवश्यकता है। 

हेयर केयर रूटीन क्यों जरूरी है 

हेयर केयर रूटीन यह सुनिश्चित करता है कि आपके बाल स्वस्थ और महसूस दिखें। बालों की उचित देखभाल की कमी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है या उनकी स्थिति को और ज्यादा खराब कर सकती है। आपको अपने बालों के प्रकार के लिए एक आदर्श हेयर केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए । आमतौर पर बाल तीन प्रकार के होते हैं - कर्ली यानी घुंघराले बाल, स्ट्रेट यानी सीधे बाल  और वेवी यानी लहराते हुए। आइए अपने बालों के प्रकार के बारे में जानकर उन सभी प्रकारों के बालों की उचित देखभाल कैसे की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें:एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका 

स्ट्रेट बालों के लिए हेयर केयर रूटीन 

streight hair care

सीधे बालों को मैनेज करना आसान है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसे बालों की केयर करने की जरूरत नहीं है।  इस तरह के बालों की देखभाल के लिए आपको यहां बताए हेयर केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए। 

कैसे धोएं

ऐसे बालों को ऑयली होने से बचाने के लिए बालों को सल्फेट-मुक्त शैम्पू से धोएं। आमतौर पर ऑयली बालों के लिएसल्फेट्स वाले शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है। बालों को नियमित रूप से धोने की बजाय 2-3 दिनों में एक बार धोएं। 

कैसे करें हेयर केयर 

  • नारियल तेल से मसाज के साथ ऐसे बालों में कंडीशनर का प्रयोग करें जो आपके बालों को हाइड्रेट रखने के साथ और पोषण देता है। 
  • कभी भी कंडीशनर का इस्तेमाल बालों की स्कैल्प पर न करें बल्कि बालों की ऊपरी लेयर पर करें। 

कैसे करें स्टाइल 

एक और चिंता की बात यह है कि बालों को ठीक से स्टाइल करने के लिए बहुत अधिक चिकने और फिसलन हो सकते हैं - चोटी खुल जाती है और पोनीटेल नीचे गिर जाती है। इससे निपटने के लिए, बनावट जोड़ने और अपने बालों को पकड़ने के लिए एक हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। 

वेवी या लहराते बालों के लिए हेयर केयर रूटीन 

weavy hair style

लहराते बालों को स्टाइल करना कभी आसान या कभी थोड़ा मुश्किल हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसकी देखभाल कैसे करती हैं। ऐसे बालों के केयर के लिए आप यहां बताए नुस्खे आजमा सकती हैं। 

कैसे धोएं

  • वेवी बालों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें हर 3-4 दिन में धोएं।
  • ऐसे बालों में फ्रिज़ को रोकने के लिए अपने बालों को माइक्रोफ़ाइबर तौलिया से सुखाएं।
  • बालों को धोने के बाद अपने बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। 
  • अपने बालों को धोने से एक घंटे पहले नारियल या जैतून के तेल से अपनी मसाज करें। 

कैसे करें देखभाल 

  • तेज धूप और हवा आपके लहराते बालों को नुकसान पहुंचा सकती है और दोमुंहे बालों का कारण बन सकती है। 
  • बालों को धूप से बचाने के लिए इन्हें ढक कर धूप में निकलें। बालों के सिरों पर जोजोबा का तेल लगाएं और इसे रात भर छोड़ दें ताकि इनमें नमी बनी रहे और बाल स्वस्थ हो जाएं।

कैसे करें स्टाइल 

  • सोने से पहले अपने बालों को चोटी में बांध लें। 
  • लहराते बालों को स्टाइल करने के लिए हेयर स्क्रंचिंग एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • बालों को स्टाइल करने के लिए नीचे झुकाएं और अपने बालों को आगे की ओर पलटें।
  • बालों को उंगलियों में फंसाते हुए अपनी मुट्ठियों को ऊपर उठाएं और उन्हें अपने सिर की ओर ले जाएं। इसके बाद अपने बालों को ब्रश न करें। 

कर्ली या घुंघराले बाल 

curly hair tips

घुंघराले बाल दिखने में घने होते हैं लेकिन उनकी देखभाल करना मुश्किल होता है। यदि बालों का प्रकार शुष्क और घुंघराला हो जाता है और खराब कर्ल में बदल जाते हैं। इस तरह के बालों की देखभाल के लिए आप कुछ ख़ास तरीके आजमा सकती हैं। 

कैसे धोएं

घुंघराले बाल शुष्क हो जाते हैं क्योंकि कर्ल प्राकृतिक तेलों को स्कैल्प से बालों की लंबाई तक जाने में बाधा के रूप में कार्य करते हैं। ऐसे बालों के प्राकृतिक तेलों को सुरक्षित रखने के लिए माइल्ड, सल्फेट-फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें। किसी भी हार्ड शैंपू से बचें क्योंकि वे आपके बालों से तेल को निकाल सकते हैं। अपने बालों को क्षति से बचाने के लिए सप्ताह में केवल दो बार बालों को धोएं।

इसे भी पढ़ें:इन 7 हेयर केयर हैक्स से सर्दियों में पाएं खूबसूरत बाल

Recommended Video


कैसे करें हेयर केयर 

  • घुंघराले बालों को नियमित मॉइश्चराइजेशन की जरूरत होती है। इसलिए, अपने बालों को हर बार धोने के बाद और उस दिन भी कंडीशन करें जब आप शैंपू नहीं कर रहे हों।
  • हर दो हफ्ते में कम से कम एक बार अपने बालों को कंडीशन करें।
  • घुंघराले बाल नाजुक होते हैं और आसानी से टूट जाते हैं, जिससे इन्हें सुलझाना मुश्किल हो जाता है। 
  • अपने कर्ली बालों में कंघी करने का सबसे अच्छा तरीका कंडीशनर के साथ शॉवर है। सभी गांठों और उलझनों को दूर करने के लिए अपने बालों में चौड़े दांतों वाली कंघी चलाएं।
  • यह न केवल बालों के टूटने को कम करता है बल्कि आपके कर्ल्स की भी देखभाल करता है। 

इस प्रकार आप अपने बालों के प्रकार को जानते हुए एक सही हेयर केयर रूटीन से बालों की खूबसूरती को बनाए रख सकती हैं।  अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।