सर्दियों के मौसम में मुख्य रूप से बाल अपनी नमी खोने लगते हैं और ड्राई बाल जरूरत से ज्यादा टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए बालों की उचित देखभाल बहुत जरूरी हो जाता है। इस मौसम में बालों की केयर में जरा सी भी लापरवाही आपके बालों की चमक छीन सकती है और हेयर फॉल का मुख्य कारण बन सकती है।

कुछ आसान हैक्स से बालों की देखभाल करके आप बालों की चमक बनाए रख सकती हैं और उन्हें डैमेज से भी बचा सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें कुछ आसान हेयर केयर हैक्स के बारे में, जो बालों को सर्दियों के मौसम में भी खूबसूरत दिखाएंगे। 

बालों को सावधानी कंघी करें 

combing hair properly

अक्सर आप जल्दबाजी में बालों की कंघी करती हैं और कई बार गीले बालों में ही कंघी करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। सर्दियों में बालों का उलझना एक आम बात है और इसलिए इसे जोर से कंघी करने से स्कैल्प और बालों को नुकसान हो सकता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बालों को ब्रश करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें और इसे अपने बालों की लंबाई के बीच से धीरे से कंघी करें और अपने स्कैल्प पर खिंचाव को कम करने के लिए इसे नीचे की ओर करें। इससे बालों का टूटना कम हो जाएगा। 

बालों में ऑयलिंग करें 

सर्दियों में यह आवश्यक है कि आप अपने बालों को अच्छे तेल से मॉइस्चराइज करें और बालों में मालिश करें। बालों की चमक बनाए रखने के लिए नारियल और जैतून का तेल अच्छी तरह से काम करते हैं। बालों में ऑइलिंग करने के लिए आप नारियल के तेल में करी पत्ता और आंवला भी मिला सकती  हैं। आंवले के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। बालों में तेल लगाने के बाद लगभग 10 मिनट तक हलके हाथों से मालिश करनी भी जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें:सिर्फ हेड मसाज ही नहीं, इन तरीकों से भी विंटर हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है तेल

अपने बालों को धोने का तरीका बदलें

shampoo hair properly

हमेशा याद रखें कि बालों को प्राकृतिक तेलों की आवश्यकता होती है और इसलिए, इसे नियमित रूप से धोने से बचें और बालों को धोने के लिए हफ्ते में दो बार माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें ताकि इससे आपके बालों का प्राकृतिक तेल न छूटे। यह आपके स्कैल्प पर जमा गंदगी को साफ़ करने में मदद करेगा और इसे साफ भी रखेगा। बालों को धोने के लिए गर्म पानी से बचें। गर्म पानी आपके बालों को प्राकृतिक तेलों और नमी को छीन लेता है जिससे यह शुष्क और बेजान हो जाते हैं। 

बालों को सही तरीके से कंडीशनिंग करें

सर्दियों के मौसम में बालों में स्प्लिटएंडस की समस्या बढ़ने लगती है इसलिए बालों को कुछ समय में ट्रिम कराने के साथ बालों को कंडीशनिंग करना भी जरूरी है। सर्दियों में बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनिंग करें। ये बालों की चमक बनाए रखने में मदद करता है। 

बालों को तौलिए से जोर से रगड़ने से बचें

dry hair with towel

अपने बालों को धोना और सुखाना अपने आप में एक बहुत बड़ा काम होता है। ठंड की वजह से बालों को ज्यादा देर तक गीला रखने से बाल टूटने लगते हैं, क्योंकि बालों के शाफ्ट का विस्तार होता है। लेकिन बालों को तौलिए से जोर से रगड़ना बालों के टूटने का कारण बन सकता है। बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिया का इस्तेमाल करें और तेजी से रगड़ने से बचें। बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं। 

इसे भी पढ़ें:विंटर में बाल हो जाते हैं बेजान तो इन घरेलू नुस्खों से लाएं उनमें नई जान, बालों को इस तरह बनाए शाइनी

हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचें 

सर्दियों में बाल नाजुक हो जाते हैं और हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बाल टूटने लगते हैं। इसलिए, अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं और जितना हो सके ब्लो-ड्राई करने से बचें। यदि आप इसका पालन करते हैं, तो आपके बाल अपनी प्राकृतिक बनावट और नमी को बनाए रखने में सक्षम होंगे। 

Recommended Video

बालों को दुपट्टे या कैप से ढकें 

प्रदूषण और धूल के कण आपके बालों को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे शुष्क और बेजान बना सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप घर से बाहर निकलते समय अपने बालों को टोपी या दुपट्टे से ढक लें। बाहर का ठंडा वातावरण बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और तेज धूप बालों को डैमेज कर सकती है। 

इन आसान हैक्स को आजमाकर आप सर्दियों के मौसम में बालों की उचित देखभाल करने के साथ बालों को डैमेज से भी बचा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik