महिलाओं से उनकी उम्र पूछने पर वह बुरा मान जाती हैं लेकिन अगर उम्र चेहरे से ही दिखने लगने लगे तो ऐसे में क्‍या किया जाए? जी हां हर महिला चाहती है कि वह लंबे समय तक जवां दिखें और अन्‍य महिलाएं उनकी यंग और ग्‍लोइंग स्किन को देखकर ईर्ष्‍या महसूस करें। शायद बॉलीवुड और टीवी एक्‍ट्रेसेस को देखकर भी महिलाओं को इसलिए जलन होती है क्‍योंकि वह अपनी उम्र से कम दिखाई देती हैं। 

अपनी उम्र से कम का दिखने के लिए कई महिलाएं चेहरे पर विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन इससे आप सिर्फ कुछ ही घंटों तक जवां दिख सकती हैं। साथ की कॉस्‍मेटिक में मौजूद केमिकल्‍स के साइड इफेक्‍ट्स के कारण लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है। इसके अलावा बढ़ती उम्र फिर से दिखाई देने लगती हैं। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपकी इसी परेशानी का हल लेकर आए हैं। अगर आप भी जवां दिखने के उपायों की खोज में हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 40 की उम्र में 30 का दिखने के लिए आपको क्‍या करना चाहिए। 

पेट की चर्बी कम करें

exercise for young glowing skin inside

बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं अपने शरीर की तरह ध्‍यान देना कम कर देती हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है, खासतौर पर पेट बाहर की ओर निकल जाता है। यह देखने में तो अजीब लगता ही है साथ ही पेट की चर्बी के कारण वह अपनी उम्र से ज्‍यादा दिखने लगती हैं। लेकिन अगर आप सिर्फ चेहरे पर ध्यान देंगी और पेट की चर्बी को कम नहीं करेंगी तो आप जवां नहीं दिख सकती हैं। इसलिए अगर आप 40 की हो गई हैं और आपकी पेट की चर्बी बहुत बढ़ गई हैं तो इसे कम करने की कोशिश करें। इसके लिए अपने फिटनेस रूटीन में एक्‍सरसाइज और योग को शामिल करें।

रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करना आपको एक्टिव तो रखता ही है, साथ में आपके शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करती है। इससे आपकी बॉडी स्लिम दिखाई देती है। इसके अलावा रेगुलर एक्सरसाइज करने से त्वचा में निखार आता है और आपकी उम्र कम दिखने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें:रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

टमाटर का इस्‍तेमाल

tomato for young glowing skin inside

आप जवां दिखने और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपनी किचन में मौजूद टमाटर का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि टमाटर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो चेहरे को सुंदर बनाता है, रंग में निखार लाता है और चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के तत्व जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटेशियम और लाइकोपीन पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल और माथे की फाइन लाइन्‍स को दूर करने में मदद करते हैं जिससे आपकी सही उम्र का पता ही नहीं चलता है और अपनी उम्र से 10 साल जवां दिखाई देती हैं। साथ ही टमाटर धूप से बर्न हुई स्किन और डेड स्किन सेल्‍स को कंट्रोल करने में मदद करता है। आइए इसे इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका

टिप नम्‍बर-1 

  • अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें। 
  • फिर ताजे टमाटर के रस को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने दें। 
  • इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 
  • हफ्ते में कम से कम दो बार इस उपाय को जरूर करें। 
  • रेगुलर इस्‍तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में त्‍वचा में फर्क महसूस होगा।

Recommended Video

टिप नम्‍बर-2

  • आप टमाटर का इस्‍तेमाल चेहरे पर सीधे न करके कुछ चीजों को मिलाकर भी कर सकती हैं। 
  • इसके लिए 2 चम्मच टमाटर के जूस में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। 
  • अब इस पेस्ट को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें।
  • फिर 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और चेहरे को धो लें। 
  • इस उपाय को भी आप हफ्ते में दो बार जरूर अपनाएं। 
  • चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगेगी।

लिक्विड ज्‍यादा लें

water for young glowing skin inside

अगर आप अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखना चाहती हैं तो केमिकल युक्त ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने की बजाय अपनी डाइट में लिक्विड को ज्‍यादा से ज्‍यादा शामिल करें। जवां दिखने के लिए यह सबसे सस्‍ता उपाय है, लेकिन कम महिलाएं इसे अपनाती हैं। हालांकि खूबसूरत और यंग दिखने के लिए इससे बेहतर उपाय कोई और हो ही नहीं सकता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है और शरीर में इसकी कमी होने से त्वचा पर झुर्रियां आने लगी हैं और आप अपनी उम्र से बढ़ी दिखने लगती हैं। पूरे दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीएं और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:बढ़ती उम्र को थाम सकते हैं ये 4 हर्ब्‍स, डाइट में शामिल करें

इसके अलावा फलों का जूस पीने से स्किन में फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती है और आप यंग दिखती हैं। इसलिए पानी के साथ-साथ अपने नाश्‍ते में एक गिलास फलों या सब्जियों के जूस या सूप को शामिल करें। आप चाहे तो संतरा, चुकंदर, आंवला सहित विभिन्न प्रकार के फलों का जूस ले सकती हैं। साथ ही नारियल पानी को अपनी डाइट में शामिल करें। इस लो-कैलोरी ड्रिंक में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद साइटोकिनिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करता है। यह उपाय करने से आपकी रंगत भी निखरेगी और आप यंग दिखाई देती हैं।

इन 3 टिप्‍स को अपनाने से आप भी अपनी उम्र से 10 साल छोटी दिख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com