• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

काले अंडरआर्म्स को करना है ब्राइट तो अपनाएं ये आसान टिप्स

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें डार्क अंडरआर्म्स से समस्या होती है तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 
Published -18 May 2022, 16:03 ISTUpdated -19 May 2022, 10:40 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -18 May 2022, 16:03 ISTUpdated -19 May 2022, 10:40 IST
Next
Article
different tips to make underarms lighter

हमारे शरीर के कई हिस्से ऐसे होते हैं जिन्हें बहुत ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत होती है और उनमें से ही एक है अंडरआर्म्स। कहने को तो ये छुपी हुई रहती हैं, लेकिन पसीना, इन्फेक्शन, स्किन के मुड़ने के कारण इसमें पिगमेंटेशन और टैनिंग जैसी स्थिति डेवलप हो जाती है। भारतीय स्किन टेक्सचर जैसा है उसमें वैसे भी पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स डेवलप होना आसान है और ऐसे में कई बार स्लीवलेस पहनने में हिचकिचाहट होती है। 

एक दूसरा कारण जो हमारे अंडरआर्म्स के पिगमेंटेशन को और गहरा बनाता है वो है हेयर रिमूवल टेक्नीक्स। क्रीम्स, रेजर और अन्य तकनीकों को देखा जाए तो ये अंडरआर्म्स की स्किन को ज्यादा रफ और पिगमेंटेड बनाता है। पर इस तरह की समस्या के लिए क्या इलाज हो सकता है?

हमने ब्यूटी और हेयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से बात की और ये जानने की कोशिश की कि आखिर अंडरआर्म्स की इस समस्या को ठीक करने के लिए क्या उपाय हो सकता है। शहनाज जी ने विस्तार से हमें बताया कि इस समस्या के लिए क्या किया जा सकता है। 

shahnaz husain tips for dark underarms

इसे जरूर पढ़ें- काली गर्दन हो जाएगी साफ, बस शहनाज हुसैन का ये नुस्खा आजमाएं

कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स हैं सबसे पहला उपाय-

सबसे पहला उपाय इसके लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स हो सकते हैं जिसमें लेजर ट्रीटमेंट से लेकर स्किन पीलिंग तक सब शामिल होते हैं। इसके लिए आपको डॉक्टर से बात करके अपने लिए सही ट्रीटमेंट चुनना होगा। केमिकल ट्रीटमेंट्स को घर पर करने की जगह हमेशा डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए जिससे ज्यादा बेहतर उपाय मिल सके। 

केमिकल ट्रीटमेंट्स करवाना सभी के बस में नहीं होता है और ऐसे में आप कुछ देसी नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हेयर रिमूव करते समय रखें ध्यान-

अंडरआर्म्स को लेकर सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि इसके हेयर रिमूव करते समय हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से यहां की स्किन में इन्फेक्शन का खतरा और भी ज्यादा होता है। इसी के साथ, पसीना और डियोड्रेंट आदि का इस्तेमाल इसे और भी ज्यादा हार्ड और पिगमेंटेड बना देता है। 

  • हेयर रिमूव करने के बाद मॉइश्चराइजेशन का ध्यान रखें। 
  • अगर शेविंग कर रहे हैं तो ड्राई स्किन पर कभी रेजर ना चलाएं। 
  • वैक्सिंग हेयर रिमूवल का एक अच्छा तरीका है जो डेड स्किन को भी रिमूव कर सकता है। 
  • सीधे अंडरआर्म्स पर दो-तीन दिन तक हेयर रिमूवल के बाद डियो या परफ्यूम ना लगाएं। 
pigmentation in underarms

अगर आप घर पर वैक्सिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो शक्कर और नींबू के रस को मिलाकर घर पर ही वैक्स तैयार कर सकती हैं। इससे आपके अंडरआर्म्स के स्किन कलर पर भी असर होगा। वैक्सिंग के कारण समय के साथ बालों की ग्रोथ कम हो जाती है। 

डार्क अंडरआर्म्स को ठीक करने के लिए देसी नुस्खे- 

हमारे घर के किचन में बहुत सारे ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जिन्हें हम पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके अंडरआर्म्स बहुत डार्क हैं तो उन्हें लाइट करने के लिए ये टिप्स आजमाएं।  

underarms for pigmentation

डार्क अंडरआर्म्स के लिए बेसन, दही, नींबू का रस और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे महीने में कम से कम तीन बार लगाएं। इसे कुछ देर रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हल्दी और नींबू का रस बहुत कम इस्तेमाल करना है क्योंकि इससे जलन हो सकती है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में काली हो जाती है पीठ और गर्दन तो ये देसी नुस्खे मिनटों में करेंगे असर  

पका हुआ पपीते का पल्प और थोड़ा सा नींबू का रस भी आप इस एरिया में लगा सकते हैं। ये स्किन में रब करें और कुछ मिनट रखें। इसे सादे पानी से धो लें और फिर इस एरिया को अच्छे से मॉइश्चराइज करें।  

आप मुल्तानी मिट्टी और सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा चुटकी भर) को खीरे के रस के साथ मिलाकर लगा सकती हैं। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी के साथ आलू का रस और नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये स्किन को लाइट करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे 20 मिनट अपने अंडरआर्म्स पर रखें और फिर इसे हटा लें।  

देसी नुस्खे हर इंसान पर अलग तरह से असर करते हैं और इसलिए ये जरूरी है कि आप पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट करें या फिर डॉक्टर से बात करने के बाद ही अपनी स्किन पर इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock/ freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।