सर्दियों का समय आ गया है और इस समय लोगों को डेड स्किन की समस्या बहुत ज्यादा होती है। जिस तरह गर्मियों में सन टैन की समस्या की चिंता होती है उसी तरह से सर्दियों में पिगमेंटेशन भी बढ़ सकता है। डेड स्किन की परत के ऊपर तेल, बॉडी लोशन या कोल्ड क्रीम का लगना इस समस्या को थोड़ा बढ़ा सकता है। गर्दन और पीठ पर ये सबसे ज्यादा होता है क्योंकि यहां डेड स्किन की परत सबसे ज्यादा जम सकती है। 

अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल कर अपनी इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। देखिए फुल बॉडी स्क्रब से फायदा मिल सकता है, लेकिन अगर आपकी स्किन पर पिगमेंटेशन की समस्या है तो बेहतर होगा कि आप लगातार कुछ चीज़ें करें जिससे ये खत्म हो जाए। गर्दन और पीठ को भी चेहरे की तरह की क्लींजिंग और देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों का प्रदूषण इसे और भी ज्यादा खराब कर सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

1. गले के लिए एप्पल साइडर विनेगर-

अगर आपकी गर्दन बहुत ज्यादा काली हो रही है तो एप्पल साइडर विनेगर काम कर सकता है। ये स्किन का pH लेवल ठीक कर सकता है। साथ ही इसे नेचुरल ग्लो भी दे सकता है। इससे डेड स्किन सेल्स भी खत्म होंगे। ये स्किन एक्सफोलिएशन के लिए भी काफी अच्छा है। 

क्या करना है-

आपको करना सिर्फ ये है कि 4 चम्मच पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाना है और इसे रुई की मदद से अपनी गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब ये हो जाए तो फिर इसे धो लें। इस प्रोसेस को हर दूसरे दिन करें और आपकी पिगमेंटेशन की समस्या कम हो जाएगी। इसके बाद स्किन को ठीक से मॉइश्चराइज करना न भूलें। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो इसे पीठ में न करें। अगर ऑयली है तो पीठ के लिए भी ये ट्रिक अच्छी साबित हो सकती है। 

back pigmentation

इसे जरूर पढ़ें- कैसे बनाएं और लगाएं हल्दी और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

2. पीठ और गर्दन के कालेपन के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल-

पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत अच्छा साबित हो सकता है। ये स्किन से गंदगी और डेड स्किन को हटाने के बहुत काम आ सकता है। इसके अलावा ये सर्कुलेशन भी ठीक करता है।  

क्या करना है- 

2-3 चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े पानी में मिलाकर स्मूथ पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को गर्दन और पीठ पर लगाएं और सूखने दें। एक बार सूख जाने पर इसे नम उंगलियों से स्क्रब करें और उस एरिया को फिर पानी से धो लें। स्किन को मॉइश्चराइज करें और इस प्रोसेस को हर दिन रिपीट करें और कुछ ही दिनों में आप देखेंगी कि पिगमेंटेशन से आपको छुटकारा मिल रहा है।  

Recommended Video

3. आलू का रस पीठ और गर्दन के कालेपन को करेगा दूर- 

आलू के जूस में ब्लीच जैसे गुण होते हैं और वो स्किन लाइटेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर पिगमेंटेशन की समस्या है तो आलू का रस बहुत मददगार साबित हो सकता है।  

क्या करना है- 

ये शायद सबसे आसान तरीका होगा। आपको सिर्फ आलू को ग्रेट करके उसका रस निकालना है और वो रस ही पीठ और गर्दन पर लगाना है। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लेना है। इसे हर दिन करें और फर्क आपको खुद ही दिखने लगेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- सुर्ख लाल होंठों के लिए लिपस्टिक लगाने से पहले करें ये काम, Lip Care के लिए ये हैं बेस्ट टिप्स  

पिगमेंटेशन के लिए पैक- 

जहां तीनों नेचुरल रेमेडीज काफी मददगार साबित हो सकती हैं वहीं आप पिगमेंटेशन की समस्या कम करने के लिए एक पैक भी लगा सकती हैं।  

कैसे बनाएंगे पिगमेंटेशन पैक-

सबसे पहले 2 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। ध्यान रखें अगर इसमें से किसी भी इंग्रीडियंट से आपको दिक्कत होती है तो आप उसे न लगाएं। इसे पेस्ट वाली कंसिस्टेंसी में रखें और इसे अपनी गर्दन और पीठ पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।  

देसी नुस्खे हर किसी पर अलग तरह से असर करते हैं और अगर आपको इनमें से किसी भी चीज़ से एलर्जी है या फिर आप किसी स्किन ट्रीटमेंट को करवा रहे हैं या फिर किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो इन्हें आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।