पिगमेंटेशन की समस्या कई लोगों को बहुत परेशान कर सकती है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उन्होंने पिगमेंटेशन खत्म करने के लिए कई तरह की क्रीम्स और दवा आदि तो लगाए हैं, लेकिन उनका असर नहीं हुआ और उनका पिगमेंटेशन खत्म भी नहीं हुआ। पिगमेंटेशन की समस्या कम न होने के पीछे ये कारण भी हो सकते हैं कि आपकी डाइट और हार्मोन्स सही नहीं हैं। 

एक्सपर्ट न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पांच ऐसी चीज़ों के बारे में बताया है जो स्किन को हाइपरपिगमेंटेशन से ग्रसित करती हैं और ऐसे में हम कुछ भी कर लें तो भी स्किन पर पिगमेंटेशन रह ही जाता है। स्किन पर होने वाले डार्क स्पॉट्स असल में सही न्यूट्रिशन न मिलने की वजह से भी होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी गलतियां पिगमेंटेशन को बढ़ा सकती हैं। 

1. अपने हार्मोनल लेवल का ध्यान न देना-

कई लोगों को PCOD/PCOS आदि की समस्या रहती है और ऐसे में शरीर के हार्मोन्स काफी उतार-चढ़ाव पर रहते हैं। इतना ही नहीं, कई लोग जरूरत से ज्यादा एग्जर्शन ले लेते हैं या फिर सूरज का ज्यादा एक्सपोजर होता है उनको इसलिए एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का लेवल ऊपर या नीचे होता है जिससे मेलानिन ज्यादा बनता है। ये कारण भी है कि आपकी पिगमेंटेशन की समस्या खत्म नहीं हो रही है। 

pigmentation duet to these mistakes

इसे जरूर पढ़ें- तीन गुना तेज़ी से बढ़ेंगे बाल अगर इस तरह से लगाएंगे मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

2. शरीर को नहीं मिल रहा है सही हाइड्रेशन-

आपके पिगमेंटेशन की समस्या का एक कारण ये भी हो सकता है कि आपने शरीर के हाइड्रेशन का ख्याल नहीं रखा है। डिहाइड्रेशन के कारण हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। 

एक्सपर्ट पूजा मखीजा का कहना है कि आपको दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्य खत्म हो जाए। 

pigmentation mistakes

3. डाइट में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी-

हो सकता है कि आपके शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो रही है जैसे विटामिन्स और मिनरल्स आदि काफी कम हो गए हों जिससे स्किन डिटॉक्सिफिकेशन कम हो। इसके लिए आपको सब्जियों और फलों के रस की जरूरत होगी। पूजा मखीजा ने एक सब्जियों के जूस की रेसिपी भी शेयर की है जो आपको पसंद आ सकती है। 

वेजिटेबल जूस रेसिपी-

आप एक बार में तीन या उससे अधिर अलग-अलग रंगों की सब्जियां एक साथ ब्लेंड करें। इसमें थोड़ा सा पानी डालें। अब इसे छानकर जो फाइबर सामने आएगा उसमें से 50% फिर से ग्लास में डाल दें और इसे तुरंत पी जाएं।  

डेयरी स्मूथी की जगह अगर आप जूस आदि पिएंगी तो इससे ज्यादा फायदा मिलेगा। आप टमाटर, गाजर, खीरा, धनिया, सेलेरी, पुदीना आदि मिलाकर ये जूस बना सकते हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

 

4. शरीर में हो रही है प्रोटीन की कमी- 

शरीर में एक और वजह से पिगमेंटेशन की समस्या ज्यादा हो सकती है और वो है प्रोटीन की कमी। अगर आपके शरीर में प्रोटीन नहीं है तो इससे सेल रिप्लेसमेंट सही तरह से नहीं होगा और स्किन उम्रदराज़ दिखेगी और साथ ही साथ इसमें मेलानिन भी ज्यादा होगा। न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के अनुसार आपको दिन भर में हर मील में प्रोटीन लेना चाहिए जिससे नई स्किन बनने में मदद मिले और आपकी डेड स्किन साफ हो सके।  

इसे जरूर पढ़ें- हाथों को बना सकते हैं 5 साल जवां और हटा सकते हैं झुर्रियां, आजमाएं ये टिप्स  

5. आपकी नींद नहीं हो रही पूरी- 

जिन लोगों को लगता है कि उनकी नींद पूरी न होने के कारण सिर्फ डार्क सर्कल आते हैं उन्हें गलत लगता है। दरअसल, नींद पूरी न होने के कारण स्किन भी ठीक तरह से रिजनरेट नहीं होती है। स्किन को रिकवर करने के लिए लंबे समय तक नींद की जरूरत होती है।  

अगर आप 24 घंटे में से 7-8 घंटे भी नहीं सोते हैं तो ये गलत होगा। इससे आपकी स्किन को रिपेयर होने का समय भी नहीं मिलेगा और ये पिगमेंटेशन का कारण बन सकती है। 

तो अगली बार पिगमेंटेशन के बारे में सोचते हुए इन बातों का ध्यान जरूर रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।