Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ओवर एक्सफोलिएट स्किन को हील करने के लिए इन टिप्स की लें मदद

    अगर आपने अपनी स्किन को गलती से ओवर एक्सफोलिएट किया है तो अब उसे हील करने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,13:58 IST
    Next
    Article
    Tips To Cure Over Exfoliate Skin in hindi

    एक्सफोलिएशन स्किन के लिए बेहद जरूरी होता है। यह आपकी डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के साथ-साथ इवन टोन व ग्लोइंग स्किन बनाता है। लेकिन कई बार अपनी स्किन की केयर करने के चक्कर में महिलाएं स्किन को ओवर एक्सफोलिएट करना शुरू कर देती हैं। ओवर एक्सफोलिएशन के कारण स्किन में रेडनेस, जलन, इरिटेटिड स्किन, ब्रेकआउट, ऑयली स्किन आदि की समस्या हो जाती है।

    ऐसे में जरूरी होता है कि आप अपनी स्किन को हील करने के लिए जल्द से जल्द कुछ कदम उठाएं। ओवर एक्सफोलिएशन आपकी स्किन को इरिटेट करती है। लेकिन जब आप उसे हील करना शुरू करते हैं तो इससे स्किन को अधिक सूदिंग इफेक्ट मिलता है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको ओवर एक्सफोलिएट स्किन को हील करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रही हैं-

    बर्फ से ना करें मसाज

    आमतौर पर यह देखने में आता है कि जब ओवर एक्सफोलिएशन के कारण स्किन में जलन होती है तो अधिकतर महिलाएं बर्फ से स्किन की मसाज करती है। इससे आपको कुछ सेकंड के लिए अच्छा लगे, लेकिन यह आपकी स्किन पर हीट पैदा करेगा, जिससे आपकी स्किन में जलन और भी अधिक बढ़ जाती है।

    इसे भी पढ़ें-कहीं स्किन को ओवर एक्सफोलिएट तो नहीं करतीं आप, पहचानें इन पांच संकेतों से

    नारियल तेल का करें इस्तेमाल

    Coconut oil for skin

    स्किन को हील करने में वर्जिन कोकोनट ऑयल भी बेहद काम आ सकता है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले नारियल तेल लगाएंऔर फिर इससे ऐसा ही रहने दें। नारियल के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-फंगस गुण होते हैं, जो ओवर एक्सफोलिएशन के कारण स्किन में होने वाली खुजली को कम करने में मदद करते हैं। 

    स्किन पर लगाएं एलोवेरा जेल

    Aloe vera gel for skin

    अगर ओवर एक्सफोलिएशन के कारण आपको स्किन में जलन व खुजली महसूस हो रही है तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। आप इसका पैक बनाकर स्किन पर लगा सकती हैं। यह स्किन को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ उसे जल्द हील करने में मदद करेगा। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में ग्लिसरीन, हल्दी व गुलाब की पत्तियों (गुलाब की पत्तियों के फायदे)का पाउडर को मिलाएं और इसका एक स्मूद पेस्ट बनाएं। आप अपने फेस को क्लीन करके इस पैक को लगाएं और करीबन 15 मिनट बाद पानी की मदद से इसे क्लीन करें। 

    Beauty Expert

    गुलाब जल आएगा काम

    ओवर एक्सफोलिएशन आपकी स्किन को परेशान कर सकता है। ऐसे में आप केवल गुलाब जल को ही बतौर टोनर अपनी स्किन पर अप्लाई करें। यह आपकी स्किन को ठंडक प्रदान करके के साथ-साथ उसे जल्द ठीक करने में मदद करता है।(गुलाब जल के फायदे)

    पपीता या खीरे का करें इस्तेमाल

    Papaya for skin

    स्किन में इरिटेशन, जलन व रेडनेस होने पर आप पपीते या खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पपीते या खीरे को अच्छी तरह पीसकर उसका पल्प बना लें। अब आप उसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को वॉश करें।

    इसे भी पढ़ें-इन तीन तरीकों से स्किन को करें एक्सफोलिएट

    तो अब आप भी इन टिप्स को अपनाएं और अपनी ओवर एक्सफोलिएट स्किन को हील करें। 

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।