• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

10 Rupee Hacks: पैरों में दिखने लगी हैं झुर्रियां और स्किन हो गई है रफ तो ये आसान होम रेमेडी करेगी आपकी मदद

अगर आपके पैर काफी ज्यादा ड्राई हैं या फिर झुर्रियां पड़ गई हैं या फिर एड़ियां फटने लगी हैं तो ये होम रेमेडीज काफी मददगार साबित हो सकती हैं। 
author-profile
Published -02 Jun 2022, 11:31 ISTUpdated -28 Jun 2022, 15:20 IST
Next
Article
different ways to turn old and ageing feet beautiful

हममें से कितने लोग होंगे जो सिर्फ अपने चेहरे पर ध्यान देते होंगे। अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो अपने चेहरे के लिए तो एक से बढ़कर एक ट्रीटमेंट करवा लेते हैं, लेकिन हाथ और पैरों को भूल जाते हैं। अगर बात एंटी-एजिंग ब्यूटी रूटीन की करी जाए तो ना जाने कितने तरह के DIY नुस्खे और केमिकल ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं, लेकिन  फिर भी हाथ और पैरों को इग्नोर ही किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि उम्र का असर सबसे ज्यादा गर्दन, हाथ और पैरों पर दिखता है। अगर आपने शुरुआत से ही ध्यान नहीं दिया तो कई बार आपके पैर चेहरे से 5 साल बूढ़े दिखने लगते हैं। 

पर अगर आपसे कहा जाए कि आप अपने पैरों की सेहत को सुधारने के लिए बस एक ही आसान रेमेडी का इस्तेमाल कर 10 रुपए से भी कम खर्च में उन्हें थोड़ा सा जवां बना सकती हैं तो? आज हम आपको पैरों से जुड़े कुछ मास्क और कुछ हैक्स बताएंगे जो झुर्रियों को कम करने और फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। 

पैरों की झुर्रियां हटाने के लिए होम रेमेडी-

पैरों की झुर्रियां हटाने के लिए आप केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। केला पोटेशियम से भरपूर होता है और इसे नेचर का बोटॉक्स माना जाता है। इसे स्किन केयर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। पैरों की झुर्रियां हटाने के लिए एक पका हुआ केला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। पैरों में अधिकतर झुर्रियां ड्राई स्किन के कारण पड़ती हैं और अगर एड़ियां भी फट रही हैं और पैरों की स्किन भी ड्राई हो रही है तो ये रेमेडी अच्छी साबित हो सकती है जो एक्सफोलिएशन के साथ-साथ पैरों की स्किन को नॉरिश भी करेगी। 

banana and skin problems

इसे जरूर पढ़ें- 10 मिनट में घर पर ऐसे करें इंस्टेंट पेडिक्योर, पैर होंगे साफ, चिकने और निखरे

सामग्री-

  • 1 बड़ा चम्मच फ्रेश कॉफी ग्राउंड्स
  • 2 चम्मच सी-सॉल्ट या कोशर साल्ट (अगर नॉर्मल नमक ले रहे हैं तो मात्रा कम रखें)
  • 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1 पका हुआ केला

ये सारी सामग्री एक साथ मिलाएं और फिर आप इस पेस्ट को पैरों में लगाकर प्लास्टिक से रैप कर लें। इसे 10-15 मिनट लगे रहने दें और फिर एक्सफोलिएशन की तरह इसे हटाएं। इस पैक को आप हफ्ते में 1-2 बार लगा सकते हैं। वैसे तो सिर्फ केला और शहद मिलाकर भी लगाया जा सकता है अगर आपको सिर्फ ड्राई स्किन की समस्या है तो। 

ageing feet turn beautiful

ये एक पैक आपके पैरों की बहुत सारी समस्याओं को हल कर सकता है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें जो भी सामग्री इस्तेमाल हो रही है वो घर में मौजूद होती है इसलिए सिर्फ 10 रुपए तक का खर्च ही आएगा। 

पैरों के लिए अन्य होम रेमेडीज जिनमें खर्च होंगे सिर्फ 10 रुपए-

अब बात करते हैं उन होम रेमेडीज की जिनकी मदद से आप पैरों की झुर्रियां पड़ती स्किन को थोड़ा बेहतर कर सकती हैं।  

1. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल-  

रोज़ाना पैरों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें जिससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज होती है। आप इसे रात को सोते समय लगा सकती हैं और इसके साथ ही सुबह उठकर इसे साफ कर लें। अगर आप रात भर नहीं लगाना चाहती हैं तो भी इसे 15-20 मिनट के लिए तो रोजाना लगाएं। ये पैरों को हाइड्रेट करने में काफी मदद कर सकता है।  

2. टमाटर का करें इस्तेमाल- 

अगर आपके पैरों में स्किन बहुत ही ज्यादा रफ हो गई है और स्केल्स पड़ने लगे हैं तो हाइड्रेशन के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि आप इनमें एक्सफोलिएशन करें। ऐसे में एक कटा हुआ टमाटर आपकी बहुत मदद कर सकता है। टमाटर को आधा काटकर उसमें थोड़ी सी शक्कर डालें और उससे पैरों को रगड़ें। ये पैरों की डेड स्किन को हटाने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में पैरों से आती है बदबू और होती है खुजली तो करें ये काम 

3. फुट सोक- 

आप गुनगुने पानी में कुछ बूंद ऑलिव ऑयल, थोड़ा सा शैम्पू, थोड़ा सा सी-सॉल्ट या रॉक सॉल्ट डालकर अपने पैरों को डुबोएं और इन्हें अच्छे से साफ करें। इसके बाद सादे पानी से धोकर आप इन्हें मॉइश्चराइज जरूर करें। ये आपके पैरों को ज्यादा बेहतर कर सकता है।  

ageing feet food soak

ये होम रेमेडीज आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती हैं और इनकी मदद से आप अपने पैरों की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। अगर आपको स्किन सेंसिटिविटी की समस्या है या फिर आपको होम रेमेडीज सूट नहीं करती हैं तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन रेमेडीज को अपनाएं। कई बार लोगों को समझ नहीं आता है, लेकिन उनके पैरों में फुट फंगस हो रही होती है या फिर किसी तरह की एलर्जी होती है और ऐसे में ये रेमेडीज समस्या को बढ़ा सकती हैं इसलिए पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Shutterstock/ Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।