चेहरे पर झाइयों की और काले धब्बों की समस्या बहुत आम है। स्किन से जुड़ी अलग-अलग समस्याओं के लिए आपको कई देसी नुस्खे मिल जाएंगे, लेकिन क्या आप जानती हैं कि पिगमेंटेशन के लिए किस तरह का उपाय किया जाए? स्किन पिगमेंटेशन के लिए जीरा भी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। जीरा न सिर्फ डाइट में शामिल करना हमारी स्किन के लिए बेहतर होता है बल्कि इसका फेस पैक भी बनाया जा सकता है। जी हां, शायद आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन जीरा काफी असरदार स्किन केयर टूल साबित हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि जीरे को पिगमेंटेशन के लिए किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या है तो सबसे पहले ये ध्यान रखना जरूरी है कि आप चेहरा हमेशा साफ रखें। साथ ही साथ जो भी स्किन केयर प्रोडक्ट या पैक आप चुन रही हैं वो आपकी स्किन टाइप के हिसाब से हो। जिस पैक के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें से अगर कोई भी चीज़ आपको सूट न करती हो तो उसे इस्तेमाल न करें।

इसे जरूर पढ़ें- एंटी एजिंग सीरम से लेकर टैनिंग हटाने वाले पैक तक, गर्मियों में लगाएं विटामिन C वाले ये DIY फेस पैक

पिगमेंटेशन स्किन में कई तरह से हो सकता है। आपकी स्किन में किसी तरह का केमिकल रिएक्शन हुआ हो, हार्मोन्स का असंतुलन हो, लंबे समय तक गर्भनिरोधक गोलियां खाई हों, मेनोपॉज हो, बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेती हों या फिर हेरेडिटी की वजह से ऐसा हो रहा हो। इन सभी समस्याओं के चलते स्किन पर झाइयां दिखने लगती हैं। पिगमेंटेशन की समस्या के लिए जीरा और जायफल का फेस पैक बहुत काम का साबित हो सकता है।

how to get rid of dark spots with cumin

कैसे बनाएं पिगमेंटेशन के लिए फेस पैक-

इसके लिए आपको जायफल, जीरे के साथ-साथ बादाम, कपूर और सूखे हुए संतरे के छिलके चाहिए होंगे। अगर आपके पास जायफल नहीं है तो आप सुपारी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

सबसे पहले सुपारी या जायफल जिसका भी इस्तेमाल आप कर रही हों उसे ग्रेट कर लें। इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है। इसके बाद जीरा, संतरे के सूखे छिलके, बादाम, कपूर आदि को पीस लें। इसमें 2 जायफल/सुपारी, 1 चम्मच जीरा, 5 बादाम, 2 कपूर की टैबलेट, 1 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर लगेगा। ध्यान रहे कि जब इन सभी इंग्रीडियंट्स को मिलाएं तो उसमें पानी बिलकुल न डालें। ऐसा इसलिए क्योंकि पिगमेंटेशन के लिए फेस पैक जो हम बना रहे हैं उसे हम कम से कम 10 दिन के लिए पाउडर फॉर्म में स्टोर कर रख सकते हैं।

how to remove pigmentation from face naturally

जब भी इसे इस्तेमाल करना हो तो 1 चम्मच पाउडर वाले पैक में 1 चम्मच दही मिलाएं और इसे सीधे झाइयों पर लगाएं।

चेहरे पर सुपारी या जायफल दोनों ही असर करते हैं और ये पिगमेंटेशन हटाने में मदद कर सकते हैं। इसी के साथ, जीरा स्किन का मेलानिन प्रोडक्ट्शन कम करता है जिससे सूरज की यूवी रेज़ का स्किन पर असर कम होता है। कपूर और संतरा दोनों ही स्किन ब्राइटेनिंग में मदद करते हैं।

क्योंकि इस पैक में हमने बादाम का इस्तेमाल भी किया है इसलिए स्किन में विटामिन E की सप्लाई भी होगी।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- Glowing Skin के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाई जा सकती हैं ये 7 चीज़ें

पिगमेंटेशन के लिए जीरे का इस्तेमाल ऐसे भी कर सकते हैं-

अगर आपके पास समय नहीं है या फिर ऊपर दिए गए फेस पैक में से कोई इंग्रीडियंट आपको सूट नहीं करता है तो आप जीरे का इस्तेमाल कुछ इस तरह से भी कर सकती हैं।

1 चम्मच जीरे को पानी में उबालिए। इस पानी को छानकर ठंडा कीजिए। इसी पानी से अपना चेहरा धोइए।



क्योंकि जीरे में कई सारे विटामिन होते हैं इसलिए ये एंटी-एजिंग इफेक्ट दे सकता है। ये चेहरे के टॉक्सिन निकाल सकता है। ये बहुत ही अच्छी होम रेमेडी हो सकता है। अगर आपको मुंहासों की वजह से दाग हो गए हैं तो उनके लिए भी ये असरदार साबित हो सकता है।

स्किन के लिए देसी नुस्खे अगर आप ट्राई करती हैं तो हो सकता है कि आपको ये फेस पैक अच्छा लगे। आप इसे ट्राई करें और अपना अनुभव हमें फेसबुक पेज के कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All image Credit: Freepik/ My Medical Asthetics