लव बाइट या हिक्की के निशान आपके और आपके साथी के बीच प्‍यार और उत्‍तेजना को दर्शाते हैं। ये शरीर पर तब आते हैं जब पार्टनर के साथ इंटीमेट होते समय तेजी से शरीर के किसी अंग पर किस या बाइट किया जाए। ये लव बाइट दिखने में नीले या लाल रंग के लगते हैं और कभी-कभी तो इनमें सूजन भी साफ झलकती है। इसकी वजह से जाने अंजाने आपको कई बार हंसी का पात्र भी बनना पड़ सकता है। वैसे देखने से ये ऐसा मालूम होता है कि शरीर पर किसी प्रकार की चोट लगी हो। यहां हम लव बाइट के निशान से जल्द ही छुटकारा पाने के कुछ नुस्खों के बारे में बता रहें हैं। आइए जानें  

बर्फ का इस्तेमाल 

icing in love bite

बर्फ का इस्तेमाल कई तरह की चोट को कम करने में किया जाता है। चेहरे की सूजन को भी इससे कम किया जा सकता है। लव बाइट के निशान को कम करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक रूमाल में बर्फ लपेट लें और फिर उसे प्रभावित जगह पर यानी के निशान पर रखें। ऐसा करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और सूजन कम हो जाती है।आप बर्फ को डायरेक्ट भी निशान पर रगड़ सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कैसे बनाएं और लगाएं हल्दी और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

मालिश ना करें 

अक्सर लोग लव बाइट के निशान को जल्दी हटाने के लिए उस जगह की मालिश करने लगते हैं। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि इस लव बाइट को जल्दी कम करने के लिए कभी भी उस जगह की मालिश ना करें क्योंकि मालिश करने पर ये और बड़ा और गहरा नज़र आने लगता है। 

एलोवेरा जैल 

aloe vera gel

एलोवेरा जैल को लव बाइट के निशान के ऊपर लगाएं और 15 से 20 मिनिट के बाद सामान्‍य पानी से धो लें। जल्‍दी छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जैल को दिन में 2 से 3 बार उपयोग कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से जल्द ही त्वचा अपने सामान्य रंग में आ जाएगी। 

Recommended Video

गरम सेंक करें 

यदि आपके हिक्की के निशान नज़र आ रहे हैं तो 12 से 24 घंटों के भीतर इसमें गर्म सेक करें। इसके लिए एक तौलिये को गरम पानी में भिगो दें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक से होगा और नीली हो गयी त्‍वचा का रंग जल्द हल्‍का हो जाएगा। यह एक आसान और जल्दी काम करने वाला नुस्खा है जिससे लव बाइट का असर कम हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस फेस्टिव सीजन ये 5 फेस पैक्स करें ट्राई और पाएं गॉर्जियस स्किन

कोको बटर

coco butter

लव बाइट के निशान को हटाने के लिए कोको बटर को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। 1 बार में कम से कम 10 से 15 मिनिट तक मालिश की जानी चाहिए। इससे लव बाईट का निशान बहुत जल्दी कम हो जाता है। 

उपर्यक्त घरेलू नुस्खे अपनाकर आप बहुत जल्द ही लव बाइट या हिक्की के निशान को कम करके इसके दर्द से भी छुटकारा पा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik