हम सभी ने शायद कभी न कभी घर पर फेस पैक बनाकर लगाया होगा, लेकिन अगर देखा जाए तो कई लोगों का ये कहना होता है कि ऐसे फेस पैक या DIY टिप्स काम नहीं करते हैं। इन टिप्स के काम करने और सही तरीके से इस्तेमाल करने को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले तो ये कि आपको अपनी स्किन के हिसाब से फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए और दूसरा ये कि आपको सही मात्रा का पता होना चाहिए कि किस तरह से आपको फेस पैक बनाना है। 

डर्मेटोलॉजी एक्सपर्ट डॉक्टर निकिता सोनावने ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ऐसे फेस मास्क की रेसिपी शेयर की है जो आपको बहुत पसंद आ सकता है। त्योहारों के सीजन में ये फेस मास्क आपकी स्किन पर ग्लो लाएगा और साथ ही साथ इसकी सही तरीके से क्लींजिंग भी करेगा। डॉक्टर सोनावने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट्स पर ऐसे ब्यूटी टिप्स शेयर करती रहती हैं। 

जिस फेस मास्क की हम बात कर रहे हैं वो मुल्तानी मिट्टी और हल्दी को मिलाकर बनाया जाएगा इसी के साथ इसमें मिलेगा बेसन। क्योंकि किसी भी फेस पैक को सही मात्रा में बनाना बहुत जरूरी है इसलिए डॉक्टर सोनावने ने इसकी रेसिपी शेयर की है। 

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने की सामग्री-

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच दही

1 छोटा चम्मच हल्दी

1 चम्मत दही

1 छोटा चम्मच शहद

सूखी गुलाब की पंखुड़ियां (ऑप्शनल)

face pack fuller earth

इसे जरूर पढ़ें- हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल? हेयर टाइप के हिसाब से जानें रूटीन 

कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक-

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक बर्तन में सबसे पहले सभी इंग्रीडियंट्स को मिक्स करना है और न ही बहुत पतला और न बहुत गाढ़ा पेस्ट बनाना है। अगर आप चाहें तो सूखी गुलाब की पंखुड़ियां इसमें जोड़ सकती हैं और अगर ये नहीं हैं तो आप इसे छोड़ भी सकती हैं। इसके अलावा, आप इसे लगाने से पहले ये ध्यान दें कि आपका चेहरा साफ हो। चेहरे को धोने के बाद ही इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे ऐसे साफ करें जैसे आप स्क्रब कर रही हों पहले हल्का पानी चेहरे पर लगाकर और फिर इसे पूरी तरह से धो लें। 

इस पैक को आपको गले, चेहरे और हाथों में हफ्ते में दो बार लगाना है।  

क्या हैं मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे- 

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे ये हैं कि हल्दी बहुत ज्यादा एंटी ऑक्सिडेंट और फिर एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। स्किन ब्राइटेनिंग के लिए ये बहुत अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन डल लग रही है तो हल्दी उसे भी थोड़ा बेहतर करेगी।  

इसे जरूर पढ़ें- घर में रखे नारियल से बनाएं शुद्ध नारियल का तेल, स्किन और बालों के लिए होगा सबसे अच्छा 

मुल्तानी मिट्टी स्किन को प्यूरिफाई करती है और नेचुरल ऑयल स्किन में एड करती है। ये स्किन को नेचुरली ग्लो कर देगी। दही का फायदा ये है कि इसमें लैक्टिक एसिड मिला होता है और डेड स्किन सेल्स को ये पिघला देता है। ये स्किन में गुड बैक्टीरिया बनाता है जिससे स्किन साफ लगती है। अंत में शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है और एंटीसेप्टिक के तौर पर काम करता है। ये नेचुरल बैक्टीरिया के लिए अच्छा है और स्किन के टेक्सचर को सही करता है।  

अगर आप देखें तो इस फेस पैक में अपनाए गए सारे इंग्रीडिएंट्स नेचुरल हैं और वो स्किन के लिए अच्छे हैं। इस फेस पैक को अपना कर देखें और अपने एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।