क्‍या आपकी उम्र 30 साल है? इस उम्र में भी आपके माथे पर फाइन लाइन्‍स दिखाई देती हैं, तो जान लें कि आप अकेली नहीं हैं। माथे की झुर्रियां 30 की उम्र में कई महिलाओं को परेशान करने लगती हैं। अगर आप भी माथे की झुर्रियों के कारण परेशान हैं, तो इस‍ आर्टिकल में बताए टिप्‍स को जरूर आजमाएं। यह कुछ ही दिनों में झुर्रियों को हल्‍का कर देंगे।   

जी हां सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती हैं। वे इलास्टिन और कोलेजन को बहुत तेज गति से तोड़ती हैं, जो आपके माथे की लाइन्‍स के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं। साथ ही तनाव के कारण चेहरे की मसल्‍स टाइट हो जाती हैं और शरीर में कोर्टिसोल नामक स्‍ट्रेस केमिकल निकलता है, यह समय से पहले झुर्रियों में तेजी लाता है। इसके अलावा तंबाकू आपकी त्वचा के लिए उतना ही जहरीला है जितना कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए है। निकोटीन को अंदर लेने से ब्‍लड वेसल्‍स अवरुद्ध हो जाते हैं और चेहरे के टिशू के ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड के सामान्य फ्लो को रोकते हैं।

फेस की मसाज

how to get rid of forehead wrinkles at

  • स्‍मूथ और रिंकल्‍स फ्री माथे के लिए इस फेस मसाज तकनीक को फॉलो करें। 
  • इसके लिए अपने हाथ की हथेलियों को अपने माथे के दोनों ओर रखें।
  • अब अपने बाएं हाथ से त्वचा को टाइट करके रखें। 
  • अपने दाहिने हाथ की हथेली को अपने माथे के दाहिनी ओर क्‍लॉकवाइज और सर्कुलर मोशन में लगभग दो मिनट तक प्रेस करें।
  • बाईं ओर से भी ऐसे ही मसाज करें। 
  • इसे कम से कम 3 बार जरूर करें।

शीट मास्क का इस्‍तेमाल करें

ड्राई और डैमेज त्वचा से निपटने के लिए शीट मास्क बहुत अच्छे रहते हैं। मास्क आपकी त्वचा में नमी जोड़ने का एक आसान तरीका है और यह बहुत सूूूूदिंग होता है। आप शीट मास्क या क्रीम के रूप में आने वाले मास्क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई है, तो हफ्ते में एक या दो बार मास्क का इस्तेमाल करें।

त्वचा को मॉइश्चराइज करें

How to get rid of forehead wrinkles naturally

त्‍वचा की अच्‍छी तरह देखभाल करने के लिए मॉइश्चराइजिंग करना आसान, सस्ता और जरूरी होता है। ड्राई त्वचा झुर्रियां पैदा कर सकती है और इससे त्‍वचा के ढीले होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत में सबसे पहले माइल्ड मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। बस मॉइश्चराइजर को अपनी त्वचा पर लगाकर सर्कुलर मोशन में रगड़ें। आपको एक ऐसे हल्के मॉइश्चराइजर की तलाश करनी चाहिए, जो आपकी त्वचा के लिए एकदम सही हो।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से समय से पहले झुर्रियां होने लगती हैं। शोध के अनुसार, एसपीएफ़ 15 या उससे अधिक सनस्क्रीन का दैनिक उपयोग त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और काले धब्बे और झुर्रियों के जोखिम को कम करता है।

Recommended Video

 

खूब पानी पिएं

water to get rid of forehead wrinkles naturally

त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करना, त्वचा को हाइड्रेट रखने का एक अनिवार्य हिस्सा है। इसके लिए अपनी डाइट में भरपूर पानी को शमिल करें। अगर आप अभी बहुत सारा पानी नहीं पी रही हैं तो चिंता न करें। आप आज से इसकी शुरुआत कर सकती हैं। एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। अगर आपको सादा पानी पीने में परेशानी होती है, तो पानी में नींबू या अन्य फल, जैसे स्ट्रॉबेरी डालें।

इसे जरूर पढ़ें: माथे पर दिखने लगी हैं झुर्रियों तो छुटकारा पाने के लिए ये 6 टिप्‍स अपनाएं

 

संतुलित आहार खाएं

जब झुर्रियों की बात आती है, तब एक कहावत याद आती है, "आप वैसे ही दिखते हैं, जैसा आप खाते हैं" और यह बिल्‍कुल सच है। 2007 के शोध के अनुसार, त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन-सी और लिनोलेनिक एसिड (एक तरह का ओमेगा-3 फैटी एसिड) के अधिक सेवन से मध्‍यम उम्र की महिलाओं में ड्राई त्वचा का खतरा कम हो जाता है। विटामिन-सी से झुर्रियों का जोखिम कम हो जाता है, जबकि फैट और कार्ब्स के अधिक सेवन से झुर्रियों का खतरा बढ़ जाता है।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी 30 की उम्र में माथे पर आने वाली झुर्रियों से बच सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com