अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने चेहरे, हाथ-पैरों का ख्याल तो बहुत अच्छे से रख लेते हैं, लेकिन कई बार स्लीवलेस पहनने या शॉर्ट्स पहनने से कतराते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके अंडरआर्म्स या फिर जांघों में जो कालापन होता है वो बहुत ही ज्यादा खराब लगता है। ऐसे में अगर आप भी इससे काफी परेशान हैं तो अंडरआर्म्स और जांघों या ऐसी ही जगह जैसे कमर के कालेपन के लिए आप एक होम रेमेडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ये होम रेमेडी नेचुरल चीज़ों से बनी है और अगर आप चाहें तो आप इसे अपनी जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं जैसे इसकी सामग्री बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आपको सबसे पहले ये बताते हैं कि आखिर आपके अंडरआर्म्स और इनर स्किन काली क्यों होती है। 

क्यों काले होते हैं अंडर आर्म्स और जांघे-

  • पसीना जिसमें यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा आना।
  • डियो का ज्यादा इस्तेमाल। 
  • हेयर रिमूवल क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल करना। 
dark skin problems

इसे जरूर पढ़ें- स्किन के बड़े पोर्स को छोटा करने के लिए दूध से बनाएं ये 3 DIY पैक

ये सारे कारण आपकी स्किन को डार्क करने का काम करते हैं और जहां भी स्किन मुड़ी हुई होती है जैसे प्राइवेट पार्ट्स, अंडरआर्म्स आदि सब जगह स्किन ज्यादा काली हो जाती है। ऐसे में एक होम रेमेडी आपकी मदद कर सकती है। 

सामग्री-

  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच टूथपेस्ट (नॉन जेल बेस्ड)
  • 1 चम्मच सूजी
  • 1 चम्मच बेसन 

अगर आपको लगता है ये ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो आप इसके अंदर एलोवेरा जेल को ज्यादा मिला सकते हैं। इसकी कंसिस्टेंसी ऐसी होनी चाहिए कि ये आपके अंडरआर्म्स और प्राइवेट पार्ट्स पर लगे तो, लेकिन बहे नहीं। अब आता है इस रेमेडी का सबसे मुश्किल काम और वो है कि इसे लगाकर आपको थोड़ी देर बैठना है। टूथपेस्ट के कारण आपको ठंडक का अहसास होगा और अगर बहुत ज्यादा ठंडा लग रहा है या जलन हो रही है तो इसे हटा दें। इसे 15-20 मिनट आपको अपनी बॉडी पर लगाकर रखना है।  

dar

ये होम रेमेडी किसी भी ऐसी जगह लगाई जा सकती है जहां स्किन मुड़ने की वजह से आपकी स्किन में कालापन आ रहा हो।  

इसे जरूर पढ़ें- आंखें रहेंगी जवां और नहीं पड़ेंगी झुर्रियां, बस आजमाएं ये 7 आसान Tips  

इस पैक को छुड़ाने के लिए ये तरीका आजमाएं- 

एक बार 15-20 मिनट का समय हो गया तो इस पैक को छुड़ाने के लिए आपको अलग तरीका अपनाना होगा। आप अपनी उंगलियों को डिप करें और फिर छोटे-छोटे सर्कल्स में मसाज करें। ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। आपको ये मसाज करीब 10 मिनट तक करनी है। हां, ये शायद आपको लग रहा होगा कि काले अंडरआर्म्स और जांघों में इतनी देर तक मसाज क्यों की जाए, लेकिन यकीन मानिए ये काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे नम उंगलियों से ही मसाज करना होगा।  

इसके बाद आपको इसे अच्छे से साफ करना होगा। इसे ऐसे साफ करें कि पैक का हिस्सा न रह जाए आपके शरीर में।  

अब अगला स्टेप आता है मॉइश्चराइजिंग का। अगर आपने अपने इस पैक को ठीक से मॉइश्चराइज नहीं किया है तो ये ड्राईनेस का शिकार हो जाएगी। ड्राईनेस की वजह से भी डार्कनेस बढ़ती है, इसलिए ये जरूरी है कि आप कोई अच्छा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें।  

इस पूरे प्रोसेस को हफ्ते में 1 बार ही करना है और ये काफी असरदार साबित हो सकता है।