अक्सर महिलाओं की ये दिक्कत होती है कि उनके प्राइवेट पार्ट्स में कालापन आ जाता है। ऐसा कई वजह से हो सकता है। बिकिनी वैक्स सूट नहीं करना, या गलत तरह से आपने अपने प्राइवेट पार्ट्स के बाल हटा लिए होते हैं या कोई भी कारण हो सकता है। पर ऐसा नहीं है कि इस तरह की समस्या का कोई हल नहीं निकाला जा सकता। प्राइवेट पार्ट्स का कालापन दूर करने के लिए कुछ देसी तरीके भी हो सकते हैं।

दरअसल, जहां भी आपकी स्किन फोल्ड होने लगती है वहां पर कालापन आने लगता है। ज्यादा फैट है तो पेट और कमर के उस हिस्से में भी कालापन दिखने लगता है जो फोल्ड हो रहा है। इनर थाई में, प्राइवेट पार्ट्स में, अंडर आर्म्स आदि में ये समस्याएं दिखती हैं। ऐसे में आप कुछ अच्छे तरीके इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्यूबिक एरिया और हिप्स में तो बहुत ज्यादा कालापन होता है तो उसे ठीक करने के लिए आप ये तरीके अपना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- ऐसे घर बैठे आलू से करें चेहरे पर ब्लीच, बिना पार्लर जाए निखर उठेगा चेहरा

स्किन लाइटनिंग पैक-

इस पैक के लिए आपको दही और नींबू का इस्तेमाल करना है। जैसा कि हम जानते हैं कि दही और नींबू दोनों ही हमारी स्किन का पिगमेंटेशन कम करने में मदद करते हैं इसलिए अपनी स्किन के लिए दही और नींबू के साथ कॉफी पाउडर और बहुत थोड़ा सा हल्दी पाउडर इसमें एड करें।

best packs for private parts lightening

ये सभी इंग्रीडियंट्स स्किन को लाइट करने में मदद करते हैं और क्योंकि ये सभी आसानी से घर पर उपलब्ध रहते हैं इसलिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं। दही आप 1.5 चम्मच लीजिए और नींबू का रस आधा चम्मच। इसके बाद आधा चम्मच कॉफी और बहुत थोड़ी सी हल्दी। बस इसे अच्छे से मिक्स कीजिए और बन गया आपका पैक।

इसे आपको अपनी उस स्किन पर लगाना है जिसमें पिगनेंटेशन हो गया है। इसे आपको 15-20 मिनट तक रखना है।

इसके बाद आप अपने लिए एक लाइटनिंग क्रीम बनाएं-

इस क्रीम को बनाने के लिए आप तीन-चार चम्मच नारियल तेल में आप 8-10 लौंग डालें और उसे अच्छे से गर्म करें। जब लौंग की खुशबू आने लगे तो इसे गैस पर से हटा दें और दूसरी कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल में आप लेमन एसेंशियल ऑयल एड करें। क्योंकि आपको ये क्रीम स्टोर करनी होगी इसलिए इसमें आप नींबू का रस न मिलाएं वर्ना इसके खराब होने का डर होगा। इसलिए आपको लेमन एसेंशियल ऑयल एड करें।

इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद जो लौंग वाला तेल बनाा गया है उसे लगाएं। इसे आप रात भर अपने उन पार्ट्स पर लगा रहने दीजिए जिन्हें आपको लाइट करना है। ये बहुत अच्छा असर दिखाएगी।

Recommended Video



अगर आप रोज़ाना पैक नहीं लगा सकतीं तो भी क्रीम तो आप रोज़ाना लगाएं। इससे बहुत फायदा मिल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Tips: गर्मियों में चेहरे की टोनिंग के साथ स्किन को सॉफ्ट रखेंगे आम से बने ये फेस पैक

अगर क्रीम और पैक बनाने का नहीं है समय-

अगर क्रीम और पैक बनाने का समय नहीं है तो आप रोज़ाना अपने प्राइवेट पार्ट्स में आलू का रस लगा सकती हैं। आलू का रस भी नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट का काम करेगा। हां, अगर सिर्फ आलू का रस लगा रही हैं तो इसमें आपको बहुत दिन लगेंगे असर दिखने में। आप आलू के रस में शहद और चावल का आटा मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे फर्क जल्दी दिखेगा। ये नेचुरल एक्सफोलिएशन का काम करता है और आलू में तो ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है। सिर्फ आलू का रस इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे रात भर के लिए लगा छोड़ दें और सुबह इसे साफ करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image Credit: Pinterest/ quora/Redbook