अक्सर हमारी स्किन की कई समस्याओं पर हम ध्यान दे देते हैं, लेकिन फिर भी स्किन रफ लगती है और उसका सबसे बड़ा कारण होते हैं ओपन पोर्स। स्किन को देखने में ऐसा लगने लगता है जैसे उसमें गड्ढे हो गए हों। यकीनन स्किन के पोर्स अगर बड़े हों तो कई लोगों का मेकअप भी रफ लगता है और नॉर्मल स्किन तो रफ लगती है वो है ही। पर क्या हम इसके लिए कुछ उपाय नहीं कर सकते हैं?

दरअसल, पोर्स को छोटा करने के लिए आप ठंडे पानी से लेकर किसी अच्छे फेस वॉश और स्किन टाइटेनिंग ट्रीटमेंट तक बहुत कुछ कर सकते हैं। स्किन ट्रीटमेंट्स के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हमारे चेहरे की स्किन के लिए वैसे भी बहुत अच्छा माना जा सकता है। तो क्यों न हम गर्मी के इस मौसम में फ्रिज में रखे ठंडे दूध से अपनी स्किन के लिए ट्रीटमेंट करें। 

देखिए हम इससे कई तरह के पैक बना सकते हैं और कच्चा दूध और छाछ दोनों ही स्किन की टैनिंग हटाने से लेकर और भी कई चीज़ों के काम आ सकते हैं। पर आज हम कच्चे दूध की बात करने जा रहे हैं जो लैक्टिक एसिड, विटामिन-ए, विटामिन-ई आदि से भरपूर होता है और स्किन के पोर्स को छोटा करने के बहुत काम आ सकता है। आप कच्चा और ठंडा दूध लें जिससे फेस पैक ज्यादा असर करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- जानें माधुरी दीक्षित की DIY हेयर ऑयल और हेयर पैक रेसिपी जो है उनके खूबसूरत बालों का राज़

1. पोर्स को छोटा करने के लिए बेसन और दूध का फेस पैक-

आप बेसन और दूध का इस्तेमाल फेस पैक बनाने के लिए कर सकते हैं। बेसन बहुत अच्छा एक्सफोलिएटर होता है और इसलिए इसे बेहतर माना जा सकता है। 

सामग्री-

  • 1 चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच कच्चा दूध
  • दो चुटकी हल्दी पाउडर
  • दो बूंद विटामिन-ई ऑयल
diy milk and pore packs

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और उसके बाद सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें। अगर आपको हल्दी सूट नहीं करती है तो आप उसे अवॉइड भी कर सकते हैं। इसी के साथ, आप इस पैक को ठंडे पानी से ही धोएं। स्किन को साफ करने के बाद अच्छे से मॉइश्चराइजर लगा लें। 

2. दूध, शहद और ओटमील फेस मास्क - 

ये स्किन को नेचुरल तरीके से एक्सफोलिएट भी करेगा और साथ ही साथ बड़े पोर्स की समस्या को दूध और शहद मिलकर छोटा भी करेंगे।  

सामग्री- 

  • 1 चम्मच ओटमील पाउडर
  • 1  चम्मच दूध
  • 1 चम्मच शहद 

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो नम हाथों से रगड़ते हुए इसे छुड़ाने की कोशिश करें। इससे डेड स्किन भी साफ होगी और साथ ही साथ आपके पोर्स भी टाइट होंगे। इस तरह का पैक आपके पोर्स से अधिक सीबम को कम करता है। ध्यान रहे कि आपको स्किन को ज्यादा जोर से नहीं रगड़ना है बल्कि धीरे-धीरे काम करना है।  

milk pack for pores

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Massage: सिर्फ 5 मिनट इस मसाज को करने से खत्म होती है झुर्रियां, टोन होगा चेहरा 

Recommended Video

3. बादाम और दूध का फेस मास्क- 

अगर स्किन पर बड़े पोर्स के साथ-साथ उसका टेक्सचर अच्छा नहीं है और साथ ही साथ स्किन बहुत ज्यादा टैन होने लगी है तो नॉर्मल बादाम और कच्चे दूध का मास्क बहुत काम आ सकता है।  

सामग्री- 

  • 5-6 भीगे हुए बादाम
  • 2 चम्मच कच्चा दूध 

बादाम को रात में भिगो कर सुबह पीस लें और दूध के साथ मिलाकर ऐसे ही चेहरे के ऊपर लगाएं। आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं होगी। बस इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने दें और फिर आप इसे ठंडे पानी से धो लें। ये रोज़ाना इस्तेमाल किया जा सकने वाला पैक है।  

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, किसी तरह की स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर DIY रेमेडीज सूट नहीं करती हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे यूज करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।