उम्र के साथ-साथ हमारे स्किन में बहुत से बदलाव आते हैं, जैसे फाइन लाइन्स, रिंकल्स और एक्ने। एक और बदलाव है जो हमारी स्किन में होता है वो चिकन स्किन की समस्‍या है। यह त्‍वचा पर सफेद बम्प्स के रूप में दिखाई देते हैं।

कई बार आंखों के नीचे की स्किन चिकन जैसी हो जाती है, जिसे ठीक करना बहुत जरूरी होता है। आंखों के नीचे चिकन स्किन होने के कई सारे कारण हो सकते हैं। जिसमें प्रमुख अनेक तरह के एलर्जिक रिएक्शन हैं। यह एलर्जिक रिएक्शन कई बार खुजली और इरिटेशन का कारण बनते हैं। 

यह अक्सर तब होता है, जब हम आंखों के आस-पास ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे स्किन पर प्रभाव पड़ता है और एलर्जी होती है। आंखों के नीचे चिकन स्किन के कारण हम स्किन के पोर्स में केराटिन या डेड स्किन सेल्स के बिल्ड अप होने को रोक नहीं सकते हैं।

आंखों के नीचे होने वाले चिकन स्किन या केराटोसिस पिलारिस को कम करने के आप कुछ टिप्स को फ़ॉलो कर सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

मॉश्चराइजिंग ट्रीटमेंट अपनाएं 

tips for chicken skin under eyes

आंखों के नीचे होने वाले चिकन स्किन को कम करने के लिए आप मॉइश्चराइजिंग ट्रीटमेंट अपना सकती हैं। यह आपको ड्राई स्किन और उससे होने वाले खुजली और इरीटेशन से बचाता है। इसके लिए आप लोशन और ऑइटमेंट्स लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में ये हैक्स कर सकते हैं आपकी मदद

गुनगुने पानी से नहाएं

आंखो के नीचे होने वाले चिकन स्किन को कम करने के लिए आप गुनगुने पानी से नहाएं। इससे आपके पोर्स खुल जाएंगे। इससे आंखों के नीचे वाले डेड स्किन सेल्स भी निकल जाएंगे। लेकिन, यह याद रखें कि आप ज्यादा देर तक गर्म पानी से न नहाएं। इससे आपकी स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं जो इंफ्लेम्शन और इरीटेशन को बढ़ा देते हैं।

ओटीसी क्रीम्स लगाएं

आप आंखों के नीचे होने वाले चिकन स्किन को कम करने के लिए कई प्रकार के ओटीसी क्रीम्स को लगा सकते है। यह डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है और सेल्स रिजेनरेशन को बढ़ाता है। यह ब्लॉक्ड फॉलिकल्स को भी रोकता है जिससे चिकन स्किन होने के चांसेज कम हो जाते हैं।

एक्‍सफोलिएटर

remedy for chicken skin under eyes

आप आंखों के नीचे होने वाले चिकन स्किन को कम करने के लिए अनेक तरह के कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यह एक्सफोलिएटर की तरह काम करते है, जैसे केमिकल पील ट्रीटमेंट। यह स्किन में सेल्स को फिर से बनाते हैं। इसके अलावा आप रेगुलर अपने आंखों के नीचे की स्किन को साफ़ करती रहें। वाश और एक्सफोलिएशन सेल रिजर्नेशन को तेजी से बढ़ाता है ताकि स्किन पर यह बिल्ड अप ना हो सके और आप चिकन स्किन की समस्‍या से बच सकें।

विटामिन ए युक्‍त क्रीम्‍स का इस्‍तेमाल

आंखों के नीचे हुए चिकन स्किन को ठीक करने के लिए आप रेटिनॉल क्रीम्स जैसे विटामिन-ए का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह स्किन पर केराटिन या डेड स्किन सेल्स के बिल्ड अप को रोकती है। इसके अलावा, आप विटामिन-ए से युक्त नाइट क्रीम लगाएं ताकि आपके आंखों के नीचे के एरिया में सेल्स जल्दी से जल्दी बढ़े।

Recommended Video

अन्‍य उपाय

chicken skin under eyes treatment by expert

अगर आपकी आंखों के नीचे कोई पिंपल या बंप हो चुका हैं तो उसे ना छुएं। इससे इंफेक्शन होने का खतरा तो होता ही है, साथ ही साथ यह चिकन स्किन का कारण भी बनता है। इसके अलावा, आप चिकन स्किन को कम करने के लिए ह्यूमिडीफायर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ड्राई एयर स्किन के नेचुरल मॉइश्चराइजर को बनाए रखता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Eye Pigmentation को जल्दी ठीक कर सकते हैं ये 3 DIY पैक्स

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी आंखों के नीचे होने वाले चिकन स्किन को कम कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com