आपकी स्किन आपके शरीर का आईना होती है और जो भी आपके शरीर के अंदर चल रहा होता है वो आपकी स्किन पर दिख जाता है। रातों रात अगर एक्ने आते हैं, स्किन अचानक ड्राई होने लगती है, स्किन में रैशेज आ जाते हैं और कई सारी चीज़ें हमारे अंदर के सिस्टम की वजह से होती हैं। स्किन केयर की बात करें तो ये बहुत जरूरी है कि आप अंदर और बाहर दोनों का ध्यान रखें यानि शरीर के अंदर के न्यूट्रिशन और शरीर के बाहर की स्किन। 

बिना केमिकल्स और कॉस्मेटिक्स के अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन पर ग्लो आए तो ये जरूरी है कि अंदर का न्यूट्रिशन बहुत सही रहे। हर तरह का विटामिन जरूरी है पर क्या इसके लिए सिर्फ सप्लीमेंट ही एक ऑप्शन होता है? इसका जवाब है नहीं, हमें स्किन केयर के लिए बहुत सारी चीज़ों का ख्याल रखना जरूरी है और उसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी भी जरूरी है। 

हमने ग्लोइंग स्किन के बारे में जानने के लिए हेमाली मेहता अकादमी की ओनर हेमाली मेहता से बात की। उन्होंने हमें बताया कि ग्लोइंग स्किन के लिए सिर्फ मेकअप ही सही नहीं होता है। आपको अगर लंबे समय तक मेकअप के साथ रहना है तो स्किन ग्लो और हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। 

skin care and glow

इसे जरूर पढ़ें- विटामिन से भरपूर ये नेचुरल बटर आपकी स्किन को देते हैं पोषण

किन बातों का रखना चाहिए ख्याल?

  • आपको सबसे पहले तो अपने चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन का ख्याल रखना चाहिए। मसाज आदि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। 
  • दूसरी चीज़ ये कि आपको अपनी डाइट काफी हेल्दी रखनी चाहिए। पूरी डाइट का मतलब ये नहीं कि सिर्फ वही चीज़ खाई जाए जो आपको पसंद आती है और पेट भर लिया जाए बल्कि पूरी डाइट का मतलब ये है कि आपको अपनी प्लेट में सलाद, चटनी, रायता, सब्जी, दाल, रोटी, चावल सब कुछ रखना चाहिए जिससे सभी तरह के न्यूट्रिशन भरपूर मिलें। 
  • हमेशा नींद पर्याप्त लें। अगर आपकी नींद पूरी नहीं है तो सबसे पहले इसका असर आंखों के आस-पास की स्किन पर दिखता है और ऐसे में आपकी स्किन अच्छी भी नहीं दिखती। 
  • ग्लोइंग स्किन के लिए सभी तरह के जूस और लिक्विड अपनी डाइट में शामिल करें। खीरे का जूस, नारियल पानी, संतरे का जूस सब कुछ बहुत जरूरी है। 
  • विटामिन-सी और विटामिन-डी दोनों ही स्किन में ग्लो के लिए महत्वपूर्ण होते हैं तो उनका ख्याल जरूर रखें। 
  • आपके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने शरीर को स्ट्रेस में ना डालें।  
skin glow and nature

अगर शादी होने वाली है तो क्या करें? 

अगर शादी होने वाली है तो आपको स्किन ग्लो की काफी जरूरत होगी और लंबे समय के लिए आपको स्किन हाइड्रेशन की जरूरत होगी। इसके लिए शादी से एक महीने पहले से ही अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन का ख्याल रखें। किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल स्किन पर ना करें और लिक्विड्स भरपूर लेते रहें। ये सब 15-17 दिनों में असर करते हैं और आपको इतने दिनों में अपनी स्किन की खूबियां और खामियां दिखने लगेंगी। ऐसे में आपके पास समय होगा कि आप अपनी स्किन का ध्यान रख पाएं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- एक काजल पेंसिल से पाएं ढेर सारे लुक्स, जानें कुछ आसान हैक्स 

शादी से एक हफ्ते पहले के लिए कुछ भी नया ना ट्राई करें। ये स्किन और बालों दोनों के लिए है क्योंकि शादी से पहले आपको बहुत सारी चीज़ों का ध्यान रखना होता है और ध्यान रखें कि स्किन तभी ग्लो करेगी जब उसमें स्ट्रेस कम होगा और इसके लिए आपको नींद भी भरपूर लेनी होगी और शरीर को थकाना भी नहीं होगा।  

जितना हो सके नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें और जो चीज़ें आपको सूट नहीं करती हैं उनसे दूर ही रहें। अगर आपको लगता है कि स्किन केयर को लेकर किसी एक्सपर्ट से बात कर लेनी चाहिए तो आप वो भी करें। दिन में एक नारियल पानी पीना स्किन के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन इसे भी ठंडी तासीर के लोग हमेशा नहीं पी सकते हैं।  

एक तरह से देखा जाए तो हर किसी को हर चीज़ सूट नहीं करती है और आपको ये ध्यान रखना होगा कि अगर आपकी स्किन के हिसाब से जो बेस्ट हो उसे ही इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।