आपने अक्सर यह कहते सुना होगा कि हमें अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना चाहिए। ऑयली स्किन को भी और अगर स्किन ड्राई है तब तो ज्यादा ही। मॉइश्चराइजर से आपकी स्किन को पोषण मिलता है। स्किन ड्राई और फ्लेकी होने की बजाय सॉफ्ट होती है। कभी आपने यह सोचा है कि मॉइश्चराइजर ऐसा कमाल कैसे कर पाता है?

अगर कभी आपने अपने मॉइश्चराइजर के इंग्रीडिएंट्स पर ध्यान दिया होगा, तो यह जरूर पाया होगा कि उसमें आपकी स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ जरूरी और बेहतरीन प्लांट बेस्ड नेचुरल बटर का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी त्वचा का पूरा ख्याल रखते हैं। शीया, कोको और कई जैसे प्राकृतिक बटर आपकी त्वचा की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ बटर के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुरुमुरु बटर

murumuru butter for skin

मुरुमुरु एक पाम ट्री है, जो अमेजन रेनफॉरेस्ट में होता है। यह नारियल जैसा दिखता है और इसके बीज से निकाले गए बटर को मॉइश्चराइजर में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक अच्छे स्किन बैरियर की तरह काम करता है। यह एक ऐसा humectant है जो वॉटर लॉस को मिनिमाइज करता है और त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखता है। यह स्किन के साथ-साथ बालों के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को डीप हाइड्रेट करते हैं और हीलिंग करते हैं।

मैंगो सीड बटर

mango seed butter for skin

यह भी एक नेचुरल हुमेक्टैंट है, जो आम के बीजों से निकाला जाता है। यह बटर आपको फेस क्रीम और मॉइश्चराइजर में देखने को मिलेगा। यह चेहरे को चिपचिपा बनाए बिना मॉइश्चराइज करता है। अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है, तो आपके लिए यह नेचुरल बटर बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें विटामिन-ए, ई और सी के साथ ओमेगा एसिड भी होते हैं, जो त्वचा पर अच्छी तरह काम करते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह हर स्किन टाइप पर सूट करता है और आपकी फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें :Skin Care Tips: दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

शिया बटर

shiya butter for skin

शिया बटर एक लाइटवेट इफेक्टिव बटर है जो लगभग हर तरह की त्वचा पर सूट करता है। यह फ्लेकी और ड्राई स्किन के लिए अच्छा होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को मॉइश्चराइज करने और नमी को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। यह मॉइश्चराइजर और एमोलिएंट्स की तरह काम कर आपकी बेजान त्वचा को निखारता है। फटी एड़ियों व रूखी त्वचा के खुरदरापन को ठीक करने के लिए शिया बॉडी बटर का उपयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं, सनबर्न, रैशेज और खरोंच आदि में भी शिया बटर (इन कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगी शीया बटर को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल) से आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें :स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने से पहले टाइम पर भी दें ध्यान

कोकम बटर

kokum butter for skin

कोकम मक्खन कोकम पेड़ से लिए बीज के तेल से बनता है। कोकम बटर का इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में होता है। यह एक अच्छा एमोलिएंट्स और मॉइश्चराइजिंग एजेंट है। यह भी शिया बटर की तरह लाइटवेट होता है और ऐसा कहा जाता है कि सेंसिटिव स्किन वालों के लिए यह एक अच्छा मॉइश्चराइजर साबित हो सकता है। स्किन इंफ्लेमेशन में राहत पाने के लिए कोकम बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Recommended Video

कोको बटर

coco butter for skin

एनसीबीआई पर प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, कोको बटर 50 प्रतिशत से ज्यादा स्किन प्रोटेक्टिव प्रभाव दिखा सकता है। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि यह स्किन एलर्जी को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं। वहीं, कोको में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटी-एजिंग (एंटी-एजिंग के लिए 30 साल की महिलाएं ये 3 होममेड प्रोडक्‍ट्स आजमाएं) प्रभाव दिखा सकते हैं। यह काफी हैवी और थिक हाइड्रेटेर है, इसलिए इसे चेहरे पर लगाने की बजाय बॉडी में लगाना बेहतर होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा स्किन को स्वस्थ और सॉफ्ट बनाती है।

अब आप जब भी मॉइश्चराइजर खरीदें, तो अपने इंग्रीडिएंट्स में इन बटर्स को जरूर देखें। यह आपकी स्किन को जरूरी पोषण देगा और आपकी स्किन सॉफ्ट भी दिखेगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी और स्किन केयर से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik