कई ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल लगातार ना किया जाए तो वो सूखने लगते हैं। नेलपेंट, आईलाइनर, मस्कारा जैसे प्रोडक्ट्स के साथ ऐसा अक्सर होता है। बात करें मस्कारा की तो यह आई मेकअप के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। यह आंखों की खूबसूरती को बढ़ाता है, लेकिन कई बार महिलाएं इसे लगाना भूल जाती हैं और पड़े-पड़े यह सूख जाता है। जब मस्कारा सूख जाए तो कई महिलाएं उसे फेंक देती हैं, हालांकि आप चाहें तो उसे दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं।

मस्कारा सूखने लगे तो उसे वापस ठीक करने के लिए आप घर में रखी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, कई ऐसी चीजें घर में उपलब्ध होती हैं, जिसके इस्तेमाल से सूखे मस्‍कारे को दोबारा इस्‍तेमाल के लिए ला सकती है। तो चलिए जानते हैं कि इन चीजों का इस्तेमाल सूखे मस्कारे में कैसे कर सकते हैं।

आई ड्रॉप की कुछ बूंद मिक्स करें

use eye drop

जब मस्कारा सूख जाए तो उसे फेंकने के बजाय उसमें दो से तीन बूंद आई ड्रॉप मिक्स कर दें। आई ड्रॉप मिक्स करने के बाद मस्कारा को अच्छी तरह शेक करें। आप चाहें तो उसे ओपन या फिर बंद कर अच्छी तरह ब्रश की मदद से मिक्स कर सकती हैं। वहीं आई ड्रॉप मिक्स करते वक्त मात्रा का खास ध्यान रखें। इसके अलावा उन्हीं आई ड्रॉप को मिक्स करें, जिसका आप इस्तेमाल करती हैं। किसी भी कंपनी के आई ड्रॉप को मिक्स करने की गलती ना करें, इससे आपके आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें: सस्ती फेशियल किट खरीद घर पाएं ग्लो और पार्लर का पैसा बचाएं

गर्म पानी का इस्तेमाल

अगर आप सूखे मस्कारे में आई ड्रॉप नहीं डालना चाहती तो सिर्फ गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बड़े से बाउल में गर्म पानी लें और मस्कारा को डिप कर दें। इस दौरान ध्यान रखें कि मस्कारा अच्छी तरह से बंद हो, वरना अंदर पानी जा सकता है। गर्म पानी में मस्कारा को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बाहर निकाल लें। निकालने के बाद उसे हथेलियों के बीच रखकर अच्छी तरह रब करें। कम से कम 2 से 3 मिनट तक रब करने बाद आप मस्कारा इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तरीका तब आजमाएं, जब मस्कारा सूखना शुरू हो जाए।

एलोवेरा जेल मिक्स करें

use alovera gel in mascara

मस्कारा सूख जाए तो उसमें एलोवेरा जेल भी मिक्स कर सकती हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल होता है, और पलकों के लिए सुरक्षित भी। मस्कारा में एलोवेरा जेल दो या तीन बूंद मिक्स करें और फिर मस्कारा ब्रश से अच्छी तरह मिक्स कर दें। कोशिश करें कि उसे हथेलियों के बीच रखकर रब करें और फिर इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल मिक्स करने के तुरंत बाद इस्तेमाल ना करें बल्कि कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर यूज करें।

बेबी ऑयल या फिर वैसलीन मिक्स करें

मस्कारा में आप चाहें तो बेबी ऑयल या फिर वैसलीन भी मिक्स कर सकती हैं। मस्कारा में दो या फिर तीन बूंद मिक्स कर दें और फिर उसे हथेलियों के बीच रखकर रब करें। अगर आप वैसलीन मिक्स कर रही हैं तो बेबी ऑयल मिक्स ना करें। किसी एक ही चीज को ही मिक्स करें और फिर उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। हालांकि, कुछ लोगों को वैसलीन से इरिटेशन होती है, ऐसे में बेबी ऑयल बेहतर विकल्प हो सकता है। बेबी ऑयल मिक्स करने के अगले दिन मस्कारा का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: नाक की झाइयों को रोकने या कम करने के लिए ये 7 टिप्‍स अपनाएं

Recommended Video

मस्कारा को धूप में ना रखें

mascara hacks

मेकअप प्रोडक्ट्स हमेशा रूप टेम्प्रेचर या फिर ठंडी जगहों पर ही रखनी चाहिए। ऐसे में मस्कारा को भी धूप या फिर गर्म जगह पर ना रखें। इससे मस्कारे जल्दी सूख जाते हैं और फिर इस्तेमाल करने योग्य नहीं बचते। अगर आप काफी दिनों से मस्कारा इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो एक-दो बार हथेलियों के बीच रख कर अच्छी तरह शेक कर लें। कोशिश करें कि रूम टेम्प्रेचर में रखें और इस्तेमाल करते रहें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।