• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

टॉवल से बाल सुखाते समय ध्यान रखें ये बातें, नहीं होगा हेयरफॉल

अगर आप बालों को जल्दी से सुखाने के लिए टॉवल का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ टिप्स को जरूर ध्यान में रखें।   
author-profile
Published -11 May 2022, 14:08 ISTUpdated -11 May 2022, 14:33 IST
Next
Article
how to use towel for hair

गर्मियों के मौसम में ज्यादा पसीना और गर्मी से त्वचा और बालों को भी नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल ज्यादा पसीने की वजह से बाल झड़ना और बालों से स्मेल आना एक आम बात है। इसलिए आप बालों को जितनी जल्दी शैम्पू करती हैं वो आपके लिए उतना ही फायदेमंद हो सकता है। लेकिन आप जब भी बाल धोती हैं बालों को जल्दी सुखाना भी जरूरी होता है जिससे उनकी नमी दूर हो जाए और बालों की कोई अन्य समस्या न हो सके।

आमतौर पर लड़कियां बालों को सुखाने के लिए बालों में टॉवल लपेट लेती हैं। जिससे पानी टॉवल में सूख जाए और नमी न रहे। लेकिन क्या आप जानती हैं टॉवल से बालों को सुखाने का भी एक खास तरीका होता है जिससे बालों को कोई नुकसान न पहुंचे? अगर नहीं जानती हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट और मेकअप आर्टिस्ट मोनिका शंखवार से जानें कि टॉवल से बालों को किस तरह से सुखाना चाहिए जिससे हेयर फॉल जैसी कोई समस्या न हो। 

बालों को टॉवल से क्यों सुखाया जाता है 

towel hair dry

टॉवल से बालों को सुखाना बालों से नमी को अवशोषित करने और बाद में हवा से सूखने में लगने वाले समय को कम करने का एक आम तरीका है। चूंकि बालों में गीलापन क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और बालों में खिंचाव ला सकता है इसलिए इन्हें जल्दी लेकिन सही तरीके से टॉवल से सुखाना एक अच्छा उपाय माना जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर बालों को तौलिए से सही तरीके से सुखाया जाए तो यह ब्लो ड्रायर से भी बेहतर परिणाम दे सकता है। आइए जानें टॉवल से बाल सुखाने के तरीकों के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें:बिना ब्लो ड्रायर के अपने बालों को कैसे सुखाएं, जानें तरीका

बालों से पानी को निचोड़ें और टॉवल को दबाएं

बालों में टॉवल का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से समेट लें। स्ट्रैंड्स को एक साथ इकट्ठा करें और धीरे से दबाएं और हाथ से जितना हो सके उतना पानी निचोड़ लें। बालों के स्कैल्प से लेकर सिरों तक पानी को पोछें। नमी की मात्रा से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को मोड़ें क्योंकि गीले बाल नाजुक होते हैं और टूटने की अधिक संभावना होती है।

बालों को टॉवल से तेजी से न रगड़ें 

towel use in hair

अक्सर टॉवल से बालों को सुखाने की जल्दी में या नमी को पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए, हम बालों के स्ट्रैंड्स को टॉवल से जोर से रगड़ते हैं। यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और एक बार सूख जाने पर बाल फ्रिजी (फ्रिजी बालों के लिए हैक्स ) हो सकते हैं। टॉवल का इस्तेमाल करते समय बालों को रगड़ने की बजाय हल्के हाथों से ब्लॉट करें। अपने बालों को अलग भागों में विभाजित करें और जड़ों से शुरू करते हुए हर एक हिस्से को टॉवल से धीरे से ब्लॉट करें।

इसे जरूर पढ़ें:Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने में हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

Recommended Video


सॉफ्ट टॉवल का करें इस्तेमाल 

कई बार आप टॉवल से बहुत सावधानी से बाल सुखाते हैं लेकिन आप सही फैब्रिक की टॉवल इस्तेमाल नहीं करते हैं जिससे हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। कई बार बॉडी में इस्तेमाल होने वाला टॉवल मोटा और कठोर होता है इसलिए आप बालों के लिए एक नरम टॉवल का इस्तेमाल करें। बालों को बिना नुकसान पहुंचाए सुखाने के लिए एक मुलायम तौलिये या कॉटन के दुपट्टे का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को सुखाने के दौरान उलझने से रोकेगा और हेयर फॉल को भी रोकेगा। 

बालों को टॉवल में लपेटें और आराम करें

towel rapping in hair

गीले बालों में कंघी करना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बाल धोने के बाद इन्हें कुछ देर के लिए टॉवल में धीरे से लपेटकर आराम से बैठें। इस तरह आप अपने गीले बालों को आसानी से सुखा सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी बालों को तेजी से खींचकर टॉवल न लपेटें क्योंकि यह हेयर फॉल का कारण भी बन सकता है। बाजार में कई कैप जैसी संरचना वाले रैप टॉवेल भी आते हैं आप बालों के लिए उनका इस्तेमाल भी कर सकती हैं। टॉवल में बालों को लपेटने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपके बाल बिना किसी गांठ के सुलझे हुए होने चाहिए।

इस तरह यदि आप बालों को टॉवल से सुखाती हैं तो आपके लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिससे बालों को कोई नुकसान न पहुंचे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and wallpapercave.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।