कई महिलाएं बाल धोने के लिए कैलेंडर पर डेट सेट रखती हैं। मगर कभी-कभी सेट डेट पर बाल धोना भूल जाएं या कहीं जाने के लिए बाल अचानक धोने का प्लान बन जाए, तो चिंता रहती है कि वो सूखेंगे कैसे? हममें से अधिकतर लड़कियां तो हेयर ड्रायर की मदद से बाल सुखाने की कोशिश करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे बाल टूटते हैं। बाल फ्रिजी होने का एक कारण ड्रायर भी होता है। अब अपने बालों को फिर कैसे सुखाएं? तो हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बालों को आसानी से सुखा सकेंगी। चिंता मत कीजिए ब्लो ड्रायर से भी बाल सूख सकते हैं, लेकिन बिना बालों को नुकसान पहुंचाएं कैसे उसका इस्तेमाल करें यह भी हम आपको बताएंगे।

टी-शर्ट या हैंकी से एक्सेस पानी को अब्सॉर्ब करें

dry your hair with t shirt

हम सभी शरीर पोछने के लिए तौलिए का उपयोग करते हैं। तौलिए से ही बाल भी सूखा लेते हैं और उन्हें टाइट से बांध लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से बालों को नुकसान पहुंचता है। तौलिए की बजाय कॉटन की टी-शर्ट चुनें। सूती टी-शर्ट और रूमाल बहुत सॉफ्ट, अब्सॉर्बेंट होते हैं और किसी तरह का फ्रिक्शन नहीं करते जिससे बाल टूटते नहीं। इससे आपके बाल जल्दी भी सूखेंगे और बाल खराब भी नहीं होंगे।

कंडीशनर और कंघी करें

hair combing to dry hair

कंडीशनर न सिर्फ आपके बालों को मॉइश्चराइज करता है, बल्कि वह सूखने की प्रक्रिया को तेज करता है। हर स्ट्रैंड सिलिकॉन से कोट हो जाता है जो पानी को रिपेल करता है। कंडीशनर लगाने से पहले चौड़ी दांत वाली कंघी से अपने बालों को कॉम्ब करें। फिर टी-शर्ट की मदद से बाल सोख लें।

माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल करें

microfibre towel for hair dry

लोगों को लगता है कि तौलिए से बाल जल्दी सूखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता। इससे बाल टूटते हैं क्योंकि उनमें फ्रिक्शन बनता है। इसलिए आप तौलिए को छोड़ माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करें। उसका सॉफ्ट टेक्सचर पानी को दोगुनी बार अवशोषित करता है और ज्यादा फ्रिक्शन और ब्रेकेज की वजह से बाल भी खराब नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें :Hair Tips: बालों को धोने, सुखाने और उलझे बालों को सुलझाने का सही तरीका जानें

सही हेयर ब्रश चुनें

hair brush to hair dry

अगर आप पूरा दिन ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल करें तो यह भी ध्यान रखें कि उसके साथ के हेयर ब्रश का ही इस्तेमाल करें। जितनी जल्दी हो सके अपने बालों को सुखाने के लिए, सिरेमिक-वेंटेड राउंड ब्रश या एक थर्मल फ्लैट ब्रश का उपयोग करें जो हवा को अंदर जाने देता है और आपके स्ट्रैंड को अधिक तेज़ी से सुखाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : पतले बालों का रखना है ध्यान, इन हेयर ब्रश को बनाएं अपना साथी

Recommended Video

ब्लो ड्रायर की हीट करें कम

blow dry with technique

ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें। इसके बाद पहले कुछ देर अपने बालों को हवा से सूखने दें और फिर बिल्कुल कम हीट पर ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल जल्दी सूखेंगे और बाल ज्यादा खराब भी नहीं होंगे।  साथ ही, ध्यान करें कि आपके ब्लो ड्रायर का नोजल नीचे की ओर होना चाहिए।

अब आप इन तरीकों को ध्यान में रखकर अपने बालों को सूखा सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image credit: freepik