गर्मियों के मौसम में कई लोगों की रात में भी नहाने की आदत होती है। देखा जाए तो यह आदत गलत नहीं है। कई लोग रात में नहाते वक्‍त हेयर वॉश भी करते हैं। रात में हेयर वॉश करने में कोई बुराई नहीं है मगर, हेयर वॉश के बाद गीले बालों के साथ सो जाना आपको कई दिक्‍कतों में डाल सकता है। 

अक्‍सर ऐसा होता है कि जिन महिलाओं के बाल लंबे होते और वह यदि रात में हेयर वॉश कर लेती हैं तो बालों को पूरी तरह से सुखाने का आलस उन्‍हें घेर लेता है। ऐसे में गीले बालों के साथ सो जानें पर उनके बालों को बहुत नुक्‍सान पहुंचता है। हो सकता है कि इस आदत की शिकार आप भी हों। आपने भी यह गलती कई बार दोहराई हो। लेकिन आज गीले बालों के साथ सो जाने के साइड इफेक्‍ट्स जान लेने के बाद शायद आप दोबारा यह भूल न करें। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गीले बालों के साथ सो जानें पर आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Hina Khan Hair Care Tips : जानें टीवी एक्‍ट्रेस हिना खान के अच्‍छे घने बालों का राज

easy hair  care  tips  for  women

स्‍कैल्‍प में खुजली 

गीले बालों के साथ सो जानें के बाद जो सबसे बड़ी परेशानी का सामना आपको करना पड़ सकता है वह स्‍कैल्‍प में खुजली होना। जी हां, बाल गीले होंगे तो आपकी पिलो भी गीली हो जाएगी। सोते वक्‍त शरीर में गरमाहट आ जाती है। ऐसे में बालों को गरम और ठंडा एनवायरनमेंट मिलता है, जिससे बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न हो जाते हैं। ऐसे में आपको डैंड्रफ जैसी परेशानी हो सकती है। 

बालों में आ जाएगी डलनेस 

गीले बालों के साथ जब आप सो जाती हैं तो बालों में मौजूद पानी के साथ आपकी पिलो बालों के नेचुरल ऑयल को भी एब्‍जॉर्ब कर लेती है। ऐसे में आपके बाल डीहाइड्रेटेड लगने लगेंगे। डीहाइड्रेटेड होने के बाद बालों में डलनेस आ जाएगी और वह फ्रीजी नजर आने लगेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक सभी में फायदेमंद है प्‍याज से बने ये 3 हेयर मास्‍क

हेयर लॉस 

गीले बालों के साथ सोने को अगर आप छोटी बात समझ रही हैं तो आपको बता दें कि इससे आपको हेयर लॉस की प्रॉब्‍लम भी हो सकती है। जब बाल गीले होते हैं तो वह बेहद सॉफ्ट होते हैं और जरा सा भी खिचनें पर वह टूट जाते हैं। इससे आपकी हेयर रूट्स पर असर पड़ता है और आपको हेयर फॉल की प्रॉब्‍लम हो सकती हैं। अगर आप हेयर फॉल की प्रॉब्‍लम से खुद को बचाना चाहती हैं तो गीले बालों के साथ सोने की हैबिट को छोड़ दें। 

what to do with wet hair after shower

उलझ जाते हैं बाल 

जब आप बालों को सुखाए बिना ही सोने चली जाती हैं तो बाल आपस में ही उलझ जाते हैं। ऐसे में जब वह सूख जाते हैं तो उन्‍हें सुलझाना बेहद मुश्किल हो जाता है। जब आप बालों में कंघी करती हैं, उस वक्‍त वह टूटने लगते हैं और जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। यह भी हेयरफॉल का एक कारण बन सकता है 

दोमुंहे बाल 

गीले बालों के साथ सोने की आदत आपके बालों को दोमुंहा भी बना सकती है। दरअसल, बहुत सारी महिलाओं में यह भ्रम होता है कि गीले बालों में यदि कंघी (जानें बालों में कंघी करने का सही तरीका) कर ली जाए तो वह जल्‍दी सूख जाते हैं। जबकी ऐसा करने से बाल दोमुंहे हो जाते हैं। कंघी करने से बालों के सूखने का कोई कनेक्‍शन नहीं होता है।  

अन्‍य समस्‍याएं 

  • यदि आप देर रात हेयर वॉश करती हैं और उन्‍हें बिना सुखाए ही सो जाती हैं तो आपको कोल्‍ड और फीवर भी हो सकता है। 
  • गीले बालों के साथ सोने की हैबिट है तो आपकी त्‍वचा पर उमस से मुंहासे आ सकते हैं। दरअसल, सोते वक्‍त शरीर गरम हो जात है। 
  • भूल से भी गीले बालों को बांधें नहीं। इससे आपके स्‍कैल्‍प पर रिंगवॉर्म यानी दाद-खाज की समस्‍या हो सकती है। 

Recommended Video

बाल सुखाने के उपाय 

  • बालों को रात में वॉश कर रहे हैं तो कोशिश करें कि ऐसा जल्‍दी कर लें। देर रात ऐसा करने पर आपको बालों को नेचुरली सुखाने का समय नहीं मिलेगा। 
  • अगर बाल पूरी तरह से नहीं सूख पाए हैं तो बालों में कॉटन की टी-शर्ट या फिर कोई कॉटन कपड़ा कुछ देर के लिए बांध लें। ध्‍यान रखें कि 15 मिनट से ज्‍यादा बालों को न बांधें। 
  • जब बाल गीले हों तो उन्‍हें उंगलियों की मदद से हल्‍के से सुलझाने की कोशिश करें। इससे बाल सुलझ भी जाएंगे और हाथों की गरमाहट से वह जल्‍दी सूख भी जाएंगे। 

गीले बालों के साथ आपकी भी सोने की आदत है तो उसे बदल दें। इससे आपको बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं से तो राहत मिलेगी ही साथ ही आप कोल्‍ड और फीवर से भी बच जाएंगी। यदि आप बालों से जुड़ी और भी ब्‍यूटी टिप्‍स और ट्रिक्‍स जानना चाहती हैं तो जुड़ी रहें HerZindagi से। 

 Image Credit: Freepik