एयरब्रश मेकअप सबसे ज्यादा चलन में होने वाला मेकअप है। हर प्रोफेशनल आर्टिस्ट इसे करने की सलाह देता है। एयरब्रश मेकअप एक फ्लॉलेस लुक देता है, हालांकि इसे सही ढंग से करना बेहद जरूरी है। इस मेकअप की सबसे अच्छी बात यह है कि यह लंबा चलता है, इसलिए ब्राइड्स के बीच काफी लोकप्रिय है। अगर इसे अच्छी तरह से लगाया जाए तो यह नेचुरल फिनिश देता है।

एयरब्रश मेकअप उत्पादों में सिलिकॉन होता है जो छिद्रों और महीन रेखाओं को भरता है। खासकर ऐसे ही प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं, जो एयरब्रश फॉर्मूला पर बने हों। अब बात आती है कि एयरब्रश मेकअप कैसे किया जाता है और इसके लिए स्किन को कैसे प्रीपेयर करना चाहिए? एयरब्रश से कैसे मेकअप लगाना चाहिए? इन सवालों के जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि एयरब्रश मेकअप कैसे किया जाना चाहिए।

पहले त्वचा को तैयार करें-

prep skin for airbrush makeup

सबसे पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका चेहरा एकदम साफ है और आप मेकअप शुरू करने से पहले उसे अच्छी तरह मॉइश्चराइज्ड करके रखें। साथ ही आप प्राइमर स्किप कर सकते हैं, क्योंकि कई बार मेकअप चेहरे पर स्टे करने की बजाए प्राइमर से करता है और फिर ज्यादा समय तक नहीं चलता है।

एयरब्रश को डिस्टेंस में लगाएं-

all about airbrush makeup

जब आप मेकअप करते वक्त एयरगन पकड़े तो इसपर ध्यान दें। एयरगन या एयरब्रश को अपने चेहरे से न तो बहुत ज्यादा दूर रखें और न चेहरे के बहुत करीब रखें। चेहरे से एयरब्रश की दूरी कम से कम 4-6 इंच की होनी चाहिए। ज्यादा करीब से लगाने पर मेकअप के पैचेज बन सकते हैं और दूर से लगाने से वह सही कवरेज नहीं देगा।

इसे भी पढ़ें:एयरब्रश मेकअप करने से पहले इसके फायदे और नुकसान भी जान लें

सर्कल में घुमाएं एयरब्रश-

apply foundation

अब जब आप एयरब्रश में फाउंडेशन डालेंगे और उसे चेहरे पर स्प्रे करने लगेंगे तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको सर्कुलर मोशन में अपनी कलाई को घुमाते हुए फाउंडेशन लगाना है। फाउंडेशन लगाते समय, सॉफ्ट फिनिश करने के लिए एयरब्रश को छोटे सर्कल्स में घुमाएं। इससे आपका फाउंडेशन (फ्लॉलेस लुक के लिए इन फाउंडेशन हैक्स का लें सहारा) एकदम नेचुरल लगेगा और कोई मास्क जैसी लाइन नहीं दिखेंगी।

आंखों पर लगाते वक्त रखें ध्यान-

how to apply airbrush makeup at eye

आंखों पर एयरब्रश से मेकअप अप्लाई करते वक्त खास ध्यान रखें। आंखों का मेकअप करते समय हवा के दबाव को कम कर दें क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा अधिक नाजुक होती है। इसके अलावा, एयरब्रश को अपने चेहरे से लगभग चार इंच दूर रखें ताकि हवा के प्रवाह पर आपका बेहतर नियंत्रण हो सके।

इसे भी पढ़ें:क्या है एयरब्रश और HD मेकअप में अंतर? जानें कौन-सा मेकअप 'Brides' के लिए है बेहतर

कलर्स और प्रोडक्ट बदलते वक्त एयरब्रश साफ करें-

clean airbrush before changing to products

जब भी आप कलर्स को बदलें तो एयरब्रश को साफ करना बेहद जरूरी है। जैसे कि अगर आप डार्क से लाइट ब्राउन कलर पर जा रहे हैं या शिमरी से मैट शैडो लगाने जा रहे हैं, तो पहले अपने एयरब्रश को साफ करें, इससे कलर्स मिक्स नहीं होंगे। एयर कंप्रेसर से हटाकर एयरब्रश को क्लीनिंग सॉल्यूशन या गर्म पानी से साफ कर लें और तभी दूसरी चीजें डालकर चेहरे पर स्प्रे करें (जानें बिना स्प्रे गन के कैसे करें एयरब्रश मेकअप)।

ऐसे करें टचअप-

blotting paper for touchup

एयरब्रश मेकअप के साथ सबसे ज्यादा परेशानी यह आती है कि आप उसमें टचअप नहीं कर सकते हैं। लेकिन यह एक ऐसी टिप है जो आपके काम आ सकती है। अगर आपको अपना चेहरा बहुत ज्यादा शाइनी लग रहा है या पसीने के कारण चमक रहा है, तो आप ब्लॉटिंग पेपर अपने पास रखें और बिल्कुल हल्के हाथों से बिना मेकअप खराब किए एक्सेस प्रोडक्ट को और चमक को हटा सकती हैं।

Recommended Video

मेकअप एक ऐसी चीज है जो आपकी पूरी पर्सनैलिटी को निखारकर सामने लाती है, इसलिए उसे किसी प्रोफेशनल से ही करवाना चाहिए। जब आप इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, तब यह ज्यादा जरूरी हो जाता है।

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक करें और आगे शेयर करने में हमारी मदद करें। इस तरह की मेकअप टिप्स जानने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik, shutterstock & ipinimg