आपकी शादी है या फिर कोई पार्टी, हर महिला बेस्ट दिखना चाहती है। बेस्ट दिखने के लिए आप बढ़िया मेकअप करती हैं, ताकि आपकी स्किन फ्लॉलेस दिखे। फ्लॉलेस स्किन पाने का एक तरीका एयरब्रश मेकअप हो सकता है। यह मेकअप तकनीक आजकल काफी चलन में भी है, जिसे बड़े-बड़े प्रोफेशनल पसंद करते हैं। मगर हर तकनीक के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं।

अगर आप किसी प्रोफेशनल से सही ढंग से एयरब्रश मेकअप करवाती हैं, तो आपको एकदम फ्लॉलेस स्किन मिलती है, लेकिन अगर जरा-सी चूक हुई तो यह आपके पूरे लुक को बिगाड़ सकता है। साथ ही एयरब्रश मेकअप के जितने फायदे हैं, उतने ही नुकसान भी हैं।

अगर आप एयरब्रश मेकअप को चुन रही हैं, तो इससे पहले इसके प्रो और कॉन्स दोनों पर एक बार विचार करें। आइए हम आपको एयरब्रश मेकअप के प्रो और कॉन्स दोनों बताते हैं।

क्या है एयरब्रश मेकअप?

all about airbrush makeup

एयरब्रश मेकअप एक हल्का मेकअप है जिसे एयरगन के साथ लगाया जाता है। लिक्विड फाउंडेशन को एयरगन के छोटे से चैंबर में डाला जाता है और दुल्हन के चेहरे पर स्प्रे किया जाता है। जैसे ही ट्रिगर प्रेस किया जाता है, फाउंडेशन स्प्रे की मदद से चेहरे को फ्लॉलेस फिनिश देने के लिए कवर कर लेता है और मेकअप चेहरे पर अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाता है।

क्या हैं एयरब्रश मेकअप के फायदे?

पूरे दिन चलता है-

अपनी शादी वाले दिन आप बार-बार अपने फाउंडेशन को फिक्स तो नहीं करना चाहेंगी? एयरब्रश मेकअप के प्रमुख फायदों में से एक यह है कि यह अच्छी तरह परफॉर्म करता है। अधिकांश एयरब्रश मेकअप सिलिकॉन-आधारित होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह लंबे समय तक टिका रहता है और नियमित मेकअप की तुलना में ज्यादा वॉटर रेजिस्टेंस होता है।

मिलती है फ्लॉलेस स्किन-

flawless skin by airbrush makeup

एयरब्रशिंग मेकअप को समान रूप से चेहरे पर अप्लाई होने की अनुमति है, जिससे आपको फ्लॉलेस टच मिलता है। आपके रेगुलर मेकअप से ज्यादा फ्लॉलेस लुक आपको एयरब्रश मेकअप से मिलता है। अगर आपको मिनिमल लुक चाहिए, तो यह मेकअप तकनीक आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है। 

कम प्रोडक्ट में ज्यादा कवरेज मिलती है-

अगर आप फाउंडेशन का हैवी कोट नहीं लगाना चाहती हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। स्प्रे एप्लिकेशन के कारण यह आपको कम से कम प्रोडक्ट में ज्यादा और अच्छी कवरेज देता है। अगर आप एचडी कैमरा में शूटिंग कर रहे हैं, जिसमें हर पिक्सल बारीकी से नजर आता है, तो फिर यह सबसे अच्छा ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें :क्या है एयरब्रश और HD मेकअप में अंतर? जानें कौन-सा मेकअप 'Brides' के लिए है बेहतर

ऑयली स्किन वालों के लिए सबसे बेहतर-

airbrush makeup is good for oily skin

यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो यह आपके लिए बेहतर हो सकता है और नियमित मेकअप की तुलना में अधिक समय तक टिका रहेगा। चूंकि एयरब्रश मेकअप (परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए टिप्स और ट्रिक्स) को इतनी महीन परतों में लगाया जा सकता है, यह बहुत जल्दी सूख जाता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप चाहें तो ज्यादा कवरेज के लिए और लेयर्स जोड़ सकते हैं।

क्या हैं एयरब्रश मेकअप के नुकसान?

बहुत एक्सपेंसिव है-

यह आमतौर पर सामान्य मेकअप एप्लिकेशन की तुलना में अधिक महंगा होता है। एचडी मेकअप और एयरब्रश मेकअप के बीच अंतर 7000 रुपये जितना हो सकता है, लेकिन यह एक मेकअप आर्टिस्ट से दूसरे पर निर्भर करता है।

यह फ्लेकी हो सकता है-

airbrush makeup on dry skin

नमीयुक्त, हाइड्रेटेड त्वचा पर एयरब्रश मेकअप अद्भुत लगता है। लेकिन आपकी त्वचा ड्राई है, तो स्प्रे-ऑन प्रोडक्ट परतदार होना शुरू हो सकता है। चूंकि फॉर्मूला वॉटरप्रूफ होता है, तो कंसिस्टेंसी ट्रेडिशनल फाउंडेशन से कम क्रीम होती है। आपका बेस प्रेप्ड, प्राइम्ड और अच्छी तरह हाइड्रेटेड होना चाहिए, नहीं तो यह फ्लेकी दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें : बिना स्प्रे गन के कैसे करें एयरब्रश मेकअप, जानें तकनीक

री-ब्लेंड करना है मुश्किल-

अगर आपका मेकअप हो जाने के बाद, इसे टच अप की जरूरत पड़ती है, तो वो करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। दरअसल, एयरब्रश मेकअप को दोबारा ब्लेंड नहीं किया जा सकता है। बाद में, इससे फ्लॉलेस, ओरिजिनल लुक पाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। साथ ही अगर आपकी एक्ने प्रोन स्किन है, तो यह उसे छुपाने में पूरी तरह से मदद नहीं कर सकता है।

Recommended Video

अगर आप अब भी इसे लेकर कंफ्यूजन में हैं, तो आप अच्छे प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट से पहले ट्रायल ले सकते हैं। मगर किसी भी मेकअप तकनीक को चुनने से पहले अपनी जेब का ख्याल जरूर रखिएगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो हमें कमेंट कर बताएं। साथ ही ब्यूटी से संबंधित ऐसे लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : Freepik & Shutterstock