एक शादी में जो सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र होती है, वो दुल्हन ही है। उनके गॉर्जियस आउटफिट से लेकर ज्वेलरी तक पर सभी की नजर रहती है। मगर आपको पता है कि अगर फ्लॉलेस मेकअप टू-द-पॉइंट न हो, तो इन सभी चीजों पर पानी फिर सकता है।

दुल्हन अपने बड़े दिन के लिए जिस तरह का मेकअप और मेकअप आर्टिस्ट चुनती है, वह उसके लुक को खुद का सबसे अच्छा वर्जन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मेकअप ही है, जो दुल्हन के पूरे लुक को डिफाइन करता है। एक अच्छा और फ्लॉलेस मेकअप अपने लिए चुन पाना वाकई में एक ट्रिकी टास्क होता है।

खासकर आज के समय में, जब चुनने के लिए हमारे पास बहुत कुछ है। इन विकल्पों में से एचडी मेकअप और एयरब्रश मेकअप ने ब्यूटी इंडस्ट्री में एक अलग ही तूफान लाया है। दुल्हनें इन दो तरह के मेकअप को लेकर कंफ्यूजन में रहती हैं।

आखिर इन दोनों में क्या अंतर है और कौन-सा बेहतर है? अगर आपको भी एचडी मेकअप और एयरब्रश मेकअप के बारे में जानना है, तो हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।

HD मेकअप क्या है ?

what is hd makeup

जब आप हाई डेफिनेशन वाले कैमरा के सामने होते हैं, तो वह हमारी छोटी से छोटी कमियों को उजागर कर देता है। एचडी या हाई डेफिनेशन मेकअप उन्हीं फ्लॉज को छुपाने का काम करता है। ब्रश और ब्लेंडर का उपयोग करके मैनुअल ब्लेंडिंग के पारंपरिक तरीके से किया गया एचडी मेकअप वह है, जिसे अधिकांश सेलेब्स और अंतरराष्ट्रीय प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट पसंद करते हैं। इसकी वजह यही है कि यह बहुत ही नेचुरल, नॉन-केकी और फ्लॉलेस लुक देता है।

कैसे प्रोडक्ट्स होते हैं इस्तेमाल?

हाई डेफिनेशन मेकअप में उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स ही इस प्रकार के मेकअप को बाकियों से अलग बनाते हैं। एचडी मेकअप के प्रोडक्ट्स हाई-एंड होते हैं और लाइट-डिफ्यूजिंग कोटिंग्स से कोटेड होते हैं, जो लाइट को ब्लर करने में मदद करती है,जब वह रिफ्लेक्ट होती है। इसी कारण आपको स्मूथ, ट्रांसपेरेंट और फ्लॉलेस और ब्लेमिश-फ्री लुक मिल पाता है। यह आपकी खामियों को छुपाकर आपको एक नेचुरल लुक देता है और बहुत हैवी भी नहीं लगता है।

कैसे करें एचडी मेकअप?

इसे आम मेकअप की तरह ही ट्रेडिशनल तरीके से मेकअप ब्रश और स्पंज के साथ किया जाता है। इसे करते हुए हाई-एंड प्रोडक्ट्स का ही उपयोग करना चाहिए। हां, ये प्रोडक्ट्स थोड़े से महंगे जरूर होते हैं। एचडी मेकअप प्रोडक्ट्स टेक्सचर में हल्के होते हैं। इन प्रोडक्ट्स को भरकर चेहरे पर एक साथ न लगाएं। इससे वह अच्छी तरह ब्लेंड नहीं हो पाते और फिर आपको नेचुरल-लुकिंग फ्लॉलेस लुक नहीं मिल पाता है।

इसे भी पढ़ें : परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

एयरब्रश मेकअप क्या है?

what is airbrush makeup

एयरब्रश मेकअप एक हल्का मेकअप है जिसे एयरगन के साथ लगाया जाता है। लिक्विड फाउंडेशन को एयरगन के छोटे से चैंबर में डाला जाता है और दुल्हन के चेहरे पर स्प्रे किया जाता है। जैसे ही ट्रिगर प्रेस किया जाता है, फाउंडेशन स्प्रे की मदद से चेहरे को फ्लॉलेस फिनिश देने के लिए कवर कर लेता है और मेकअप चेहरे पर अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाता है। ब्लश, आई शैडो, लिप कलर्स और आइब्रो को रिफाइन करने के लिए भी एयरब्रश तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर इसे अच्छी तरह से लगाया जाए तो यह नेचुरल फिनिश देता है। सही तरीके से लगाने के लिए इस पर अच्छी पकड़ होनी जरूरी है। एयरब्रश मेकअप का एक सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह लंबे समय तक बरकरार रहता है।

कैसे प्रोडक्ट्स होते हैं इस्तेमाल?

एयरब्रश मेकअप उत्पादों में सिलिकॉन होता है जो छिद्रों और महीन रेखाओं को भरता है। खासकर ऐसे ही प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं, जो एयरब्रश फॉर्मूला पर बने हों। आपके मेकअप आर्टिस्ट पर भी निर्भर करता है कि वह किस तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। एयरब्रश मेकअप कभी-कभी आपके चेहरे के ब्लेमिशेस को पूरी तरह ढक नहीं पाता है,इसलिए इसे मैन्युअली करने की जरूरत भी पड़ती है। प्रोडक्ट्स नेचर में ज्यादातर हाइपोएलर्जेनिक होते हैं, जिसका मतलब है कि वे सेंसिटिव स्किन टाइप्स के लिए बहुत अच्छे हैं।

इसे भी पढ़ें : मेकअप करने से पहले जरूरी है प्राइमर, जानें इसे सही से लगाने का तरीका

कैसे करें एयरब्रश मेकअप?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इस तरह का मेकअप एक विशेष मेकअप टूल का उपयोग करके किया जाता है जिसे एयरब्रश या एयरगन कहा जाता है। फाउंडेशन या अन्य मेकअप उत्पादों को एयरगन के चेंबर पर डाला जाता है जिसे बाद में दुल्हन के चेहरे पर छिड़का जाता है। एयरब्रश को चेहरे पर धीरे-धीरे स्प्रे किया जाता है जिससे यह पारंपरिक मेकअप की तुलना में हल्का दिखाई देता है।

ये भी जान लें

  • एचडी मेकअप में ल्यूक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता है, जो नेचुरल लुक देते हैं और यह आपके सभी दाग-धब्बों को अच्छी तरह छुपाने का काम करता है।
  • एयरब्रश मेकअप, एचडी मेकअप से ज्यादा समय तक बरकरार रहता है और यह एक ट्रेडिशनल मेकअप तकनीक से ज्यादा जल्दी हो जाता है।
  • ड्राई स्किन वाली दुल्हनों के लिए एयरब्रश मेकअप एक अच्छा विकल्प नहीं होगा, क्योंकि इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला फाउंडेशन कम क्रीमी होता है।
  • एचडी मेकअप चेहरे को सॉफ्ट फोकस देता है और इसे नेचुरल और कम लेयर्ड बनाता है।

Recommended Video

कौन-सा है बेहतर?

airbrush vs hd makeup which is better

एचडी मेकअप और एयरब्रश मेकअप दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं! इन दोनों मेकअप टेकनीक में पैसा थोड़ा ज्यादा खर्च होता है। इससे ज्यादा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके मेकअप आर्टिस्ट अपने काम में कितने निपुण हैं।

हमारी राय में एचडी मेकअप एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि आप लगातार कैमरों की चकाचौंध में होते हैं। एयरब्रश मेकअप ज्यादातर तैलीय त्वचा के लिए सुझाया जाता है जबकि एचडी मेकअप सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है।

हमें उम्मीद है कि आपको दोनों मेकअप के बीच अंतर समझ आया होगा और आप अपने हिसाब से मेकअप चुन सकेंगी। अगर आपने इनमें से कोई मेकअप ट्राई किया है, तो अपने अनुभव हमारे साथ शेयर जरूर करें। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ब्यूटी से जुड़े ऐसे अन्य लेखों के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik, vlcc, dulhaniyaa & bridalstudio