ब्लोटिंग पेपर आएंगे आपके बहुत काम, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

ब्लोटिंग पेपर काफी काम की चीज है, इससे एक नहीं बल्कि कई काम किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं ब्लोटिंग पेपर से जुड़े इन हैक्स के बारे में-
shutterstock, amazon, indiamart, pinterestblotting paper benefits

ब्लोटिंग पेपर को आप अक्सर वॉशरूम या फिर किचन में देखते होंगे। क्लीनिंग या फिर फेस क्लीन करने के लिए अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में आपको अलग-अलग तरीके के ब्लोटिंग पेपर मिल जाएंगे, जिसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। यही नहीं इससे जुड़े कई ऐसे हैक्स हैं, जो आपकी घरेलू समस्याओं को हल करने के लिए उपयुक्त हैं। कई महिलाएं इसे अपने मेकअप बॉक्स में रखना पसंद करती हैं, क्योंकि इससे एक नहीं बल्कि कई काम किए जा सकते हैं।

आज हम ब्लोटिंग पेपर से जुड़े कुछ हैक्स बताने जा रहे हैं जिसे आप अपनी आम जिंदगी में ट्राई कर सकती हैं। इसकी मदद से घर के कई छोटे-बड़े कामों को आसानी से किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं किन-किन तरीकों से ब्लोटिंग पेपर इस्तेमाल किया जा सकता है।

1नमक और चीनी को नमी से बचाएं

salt and sugar

मानसून में महिलाएं अक्सर शिकायत करती हैं कि चीनी और नमक नमी की वजह से खराब होने लगते हैं। इन्हें नमी से बचाने के लिए आप जार में कुछ ब्लोटिंग पेपर रख दें और फिर चीनी और नमक को स्टोर करें। यह चीनी और नमक में से एक्स्ट्रा मॉइश्चराइजर को सोक लेता है। आप चाहें तो ब्लोटिंग पेपर जार के ऊपर भी लगा सकते हैं और फिर इसका ढक्कन लगा दें। बारिश के समय चीनी और नमक को नमी से बचाए रखने के लिए यह बेस्ट तरीका है।

 

2ब्लोटिंग पेपर से क्राफ्ट बनाएं

bloating paper for craft

ब्लोटिंग पेपर कई तरह के होते हैं, जिसका इस्तेमाल से क्राफ्ट बनाया जा सकता है। आर्टिफिशियल फ्लावर, बास्केट जैसी चीजों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। मार्केट में आपको अलग-अलग कलर में भी ब्लोटिंग पेपर मिल जाएंगे, जिससे आप अपने घर को डेकोरेट करने के लिए क्राफ्ट बना सकती हैं। 

3हैंडबैग को क्लीन करें

clean handbags

मंहगे और फैंसी बैग को अंदर से शेफ रखने के लिए आप ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल हम अपने बैग में लंच बॉक्स या फिर अन्य खाने-पीने की चीजों को रखते हैं। कई बार यह बैग के अंदर ही गिर जाती हैं, जिसकी वजह से दाग लग जाते हैं। इसलिए लंच बॉक्स को रखने से पहले उस जगह पर ढेर सारे ब्लोटिंग पेपर रख दें। यह बैग को गीला होने से बचाएंगे और इससे हर जगह दाग नहीं फैलेंगे।

4ऑयली फेस से मिलेगा छुटकारा

bloating paper

कई बार गर्मियों में चेहरा काफी ऑयली हो जाता है, चाहे जितनी बार भी इसे साफ करें, यह वैसा का वैसा ही नजर आता है। ऐसी स्थिति में बार-बार चेहरे को साफ करने के बजाय अपने चेहरे को ब्लोटिंग पेपर से क्लीन करें। ऑयली फेस के लिए ब्लोटिंग पेपर काफी उपयोगी और सुरक्षित होते हैं। जब आपको लगे कि आपका फेस ऑयली नजर आ रहा है तो एक ब्लोटिंग पेपर लें और उससे अपने चेहरे को क्लीन कर दें।

इसे भी पढ़ें: किचन की सफाई से लेकर घर के कई कामों के लिए बेबी डायपर का करें 10 तरीकों से इस्तेमाल

5एक्सट्रा ऑयल को करता है अब्सार्ब

soak extra oil

पकोड़े या फिर परांठे बनाते वक्त तेल का इस्तेमाल काफी किया जाता है। पकोड़े तलने के बाद उसमें काफी तेल रह जाता है। इसलिए जिस ट्रे में आप पकोड़े या फिर परांठे रखने वाली हैं उस पर 2 से 3 तीन ब्लोटिंग पेपर रख दें, इसके बाद इसमें पकोड़े छानकर रखते जाएं। यह एक्सट्रा ऑयल को अब्सार्ब कर लेगा और जब आप पकोड़े को सर्व करेंगी तो इसमें तेल नजर नहीं आएगा। 

6ब्लोटिंग पेपर से सेट करें मेकअप

blotting paper for makeup

मेकअप को सेट करने के लिए भी आप ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए जब आप लिक्विड मेकअप या क्रीम बेस्ड मेकअप फेस पर अप्लाई करती हैं तो इसके बाद अपने चेहरे पर ब्लोटिंग पेपर शीट लगाएं और हाथों से चेहरे को थपथपाएं। ऐसा करने से ब्लोटिंग पेपर त्वचा पर मौजूद ऑयल को सोक लेता है और मेकअप को परफेक्ट बनाए रखता है।

7बालों के लिए भी है उपयोगी

blotting paper for hair

ऑयली स्कैल्प और चिपचिपाहट को दूर करने के लिए ज्यादातर लोग ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल यह समय बचाता है और इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है, लेकिन इसकी जगह आप चाहें तो ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल यह ऑयल को सोक लेता है, ऐसे में आप इसमें स्किन टोनर से लेकर स्कैल्प पर लगाएं। ऐसा करने से ऑयल स्कैल्प में ही घुल जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो स्कैल्प में ब्लोटिंग पेपर रब भी कर सकती हैं। वहीं स्किन टोनर इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह आपके स्कैल्प के लिए सुरक्षित है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: घर की कई चीज़ों की सफाई में 10 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल

8इंस्टेंट अचार के लिए ब्लोटिंग पेपर

blotting paper for intant achar

इंस्टेंट अचार बनाने के लिए हम घंटों समाग्री को धूप में सुखाते हैं, इसके बावजूद अंदर नमी रहती है। ऐसे में आप इसे धूप में सुखाने के बाद ब्लोटिंग पेपर में लपेट कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। दरसअल इंस्टेंट अचार बानने के लिए सामग्री में एक बूंद भी पानी की मात्रा नहीं होनी चाहिए। इससे अचार खराब हो जाता है और बारिश के वक्त इसमें फंगस लगने का भी डर रहता है। इसलिए इंस्टेंट अचार बनाते वक्त ब्लोटिंग पेपर की ये ट्रिक जरूर ट्राई करें।

9पनीर को फ्रेश रखने का तरीका

fresh paneer

पनीर को आप अधिक समय तक फ्रेश रखना चाहती हैं तो ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए इसे ब्लोटिंग पेपर से लपेट दें। ध्यान रखें कि पनीर को ढीला ही लपेटें और फिर इसे रूम टेम्प्रेचर या फिर फ्रिज में रखकर स्टोर करें। ऐसा करने से पनीर काफी समय तक फ्रेश बना रहेगा।

10जार की सफाई के लिए ब्लोटिंग पेपर

bottle clean

कांच या फिर प्लास्टिक के डिब्बे को साफ करने के बाद पानी पूरी तरह निकल जाए, यह बहुत जरूरी है। इसके बाद ही सामान रखा सकता है, अगर इसमें एक बूंद भी पानी रह गया तो इससे बेसन, चावल आदि में गांठे पैदा हो सकती हैं। कपड़े की मदद से साफ करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप कुछ ब्लोटिंग पेपर को जार या फिर प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह उसे निकाल दें और फिर अनाजों को रखें।