• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

DIY: घर पर इस तरह बालों की करें कटिंग

अगर घर बैठे बालों को स्मार्ट लुक देना चाहती हैं तो इस तरह घर पर करें हेयर कटिंग।
author-profile
Published -05 Apr 2020, 13:00 ISTUpdated -04 Apr 2020, 17:09 IST
Next
Article
cut your hair at home  in quarantine main

इस समय कोरोनावायरस के चलते पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉक डाउन कर दिया गया। ऐसे में इमरजेंसी सर्विस को छोड़कर बाकी सभी आउटलेट्स बंद कर दिए गए हैं। अगर इस समय में आपके बालों की शेप खराब हो गई है या फिर उन्हें ट्रीमिंग की सख्त जरूरत है, तो पार्लर और हेयर सैलून बंद होने की वजह से परेशान ना हों। हालांकि हेयर कटिंग के लिए एक्सपर्ट के पास जाना बेस्ट रहता है, पर फिलहाल की स्थितियों में आप कुछ बेसिक स्टेप्स के जरिए घर पर भी अपने बालों को आसानी से कट कर सकती हैं। 

स्टेप 1: हेयर कटिंग के लिए जुटाएं सामान

cut your hair at home with scissor

हेयर कटिंग के लिए आपको बहुत ज्यादा सामान की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको चाहिए सिर्फ एक तौलिया, कंघी, जिसमें एक तरफ चौड़े और एक तरफ बारीक दांत हों, एक धारदार कैंची, एक scrunchie (बालों को बांधने के लिए एक तरह का बैंड) और एक mist spray। अब जान लेते हैं कि आप किस तरह से हेयर कटिंग कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर पर पड़ी पुरानी कांच की बोतलों से इस तरह बढ़ाएं घर की खूबसूरती

सबसे पहले एक तौलिया से कंधे के हिस्से को कवर कर लें ताकि बालों की कटिंग हो जाने के बाद उन्हें क्लीन करना आसान हो। इसके बाद कंघी से अपने बालों को सुलझा लें। अगर आपके बाल सिल्की और स्ट्रेट हैं तो आपक छोटे दांत वाली तरफ से बालों को सुलझा सकती हैं, वहीं, अगर अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो बड़े दांत वाली साइड से बालों को सुलझाना आसान रहता है। हेयर कटिंग के लिए आपकी कैंची अच्छी धार वाली होनी चाहिए, जिससे बाल शार्प तरीके से कट किए जा सकें और बालों की शेप ना बिगड़े। हेयर कट करने का मकसद यही होना चाहिए कि आपके चेहरे के अनुसार बाल परफेक्ट नजर आएं।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर में बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह आसानी से हैंडवॉश बनाएं

स्टेप 2: ड्राई बालों पर करें कटिंग

cut your hair at home

गीले बालों की कटिंग करने के बजाय ड्राई हेयर पर कटिंग करने से आपको बालों की शेप ज्यादा समझ में आएगी। इसके लिए कान के पीछे के हिस्से की तरफ से पहले बालों पर मार्क लगाएं उसके बाद कट करना शुरू करें। इस तरह हेयर कट करने से बालों को नीट लुक मिलता है। अगर आपके बाल कर्ली तो छोटे बाल भी ज्यादा बाउंस होते हैं, हेयर कटिंग करते हुए इस बात का ध्यान रखें।

Recommended Video

स्टेप 3 सही कटिंग के लिए बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांट लें

बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बांट लें। इसके बाद इन सेक्शन्स में एक-तरफ से बालों को कट करना शुरू करें। scrunchie से आधे बालों को बांध लें और आगे के हिस्से के बालों की पहले कटिंग कर लें। इसके बाद पीछे के हिस्से में यही क्रम दोहरा लें। 

स्टेप 4: कानों की तरफ हेयर कटिंग हो एक जैसी

दोनों कानों की साइड में आपके बाल एक जैसे कट हों, तभी आपका लुक अच्छा दिखता है, इसीलिए दोनों साइड में कटिंग एक बराबर होना जरूरी है, बालों की कटिंग करने के बाद ये दोनों हिस्से चेक कर लें। जब आगे और पीछे से बालों की कटिंग कर लें, उसके बाद बालों को सिर के बीच के हिस्से से दो सेक्शन में बांट लें और इन्हें बांधकर सिरे से एक इंच ट्रिम कर लें। इससे आप आसानी से अपने दो मुंहे बालों की छंटाई कर सकती हैं। 

स्टेप 5: बालों पर मिस्ट का स्प्रे करें

cut your hair at home use mist

जब आप अपने बालों की कटिंग कर लें, इसके बाद फेशियल स्प्रे या हेयर मिस्ट बालों पर स्प्रे कर लें। इससे आपको अपने बालों की एक्चुअल शेप समझ में आ जाएगी। अगर आपको लगे कि बालों की कटिंग किसी जगह पर सही नहीं हुई है तो वहां आप सही शेप दे सकते हैं। 

बस इन छोटे-छोटे स्टेप से आप घर पर ही अपने बालों को सही तरीके से ट्रिम कर सकती हैं और लॉक डाउन में भी अपना हेयरस्टाइल बेहतरीन बनाए रख सकती हैं। 

Image Courtesy: scissormall, media.angieslist, /www.wikihow.com, i.iheart.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।