एक्ने का ट्रीटमेंट करना आसान नहीं है और इसके कारण स्किन काफी खराब सी लगने लगती है। एक्ने की समस्या कई बार इतनी बढ़ जाती है कि चेहरे पर परमानेंट दाग पड़ जाते हैं। स्किन केयर से जुड़े कई ट्रीटमेंट्स किए जाने पर भी उनका इलाज संभव नहीं हो पाता। जहां हम इतने कॉस्मेटिक्स ट्रीटमेंट ट्राई करते हैं वहीं पर अगर कुछ नेचुरल चीज़ों से काम हो जाए तो बेहतर होगा। 

स्किन को जितनी नेचुरल चीज़ें दी जाएं उसका ग्लो उतना ज्यादा बढ़ता है और अगर बात हो रही है एक्ने की तो उनके लिए भी नेचुरल ट्रीटमेंट्स बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाया जा सकता है और उनकी मदद से बहुत असर हो सकता है। 

1. शहद का करें इस्तेमाल-

शहद में कई एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारी स्किन के लिए अच्छी होती हैं। शायद आपने भी पहले शहद का इस्तेमाल अपने किसी फेस पैक में किया होगा। यहां हम ओवरनाइट रेमेडी बताने जा रहे हैं। 

आपको करना कुछ नहीं है बस रात में चेहरे को अच्छी तरह से धोकर उसे पैट ड्राई करें और फिर अपने चेहरे पर उन जगहों पर शहद लगा लें जहां पिंपल्स ज्यादा हैं। इसे रात भर लगे रहने दें और सुबह ही चेहरा धोएं। बस रात भर में शहद अपना काम कर देगा और आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करते हुए एक्ने के बैक्टीरिया को खत्म करेगा। 

honey for acne

इसे जरूर पढ़ें- एक्‍ने मार्क्‍स को दूर भगाने में बेहद ही फायदेमंद हैं ये 5 तरह की क्रीम 

2. टी-ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल-

अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो आप टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसका फायदा बहुत होगा। टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल करते हुए आपको ये ध्यान रखना होगा कि इसे डायरेक्ट एक्ने पर नहीं लगाना है। इसे किसी कैरियर ऑयल में मिलाकर लगाएं। मैं पर्सनली नारियल का तेल लगाती हूं क्योंकि उसमें भी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। 

आप 2 बूंद टी-ट्री ऑयल को 10 बूंद नारियल के तेल में मिलाएं और उसके बाद इसे एक्ने पर लगाएं। इसे रात में सोने से पहले लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रखें कि टी-ट्री ऑयल की मात्रा ज्यादा न हो। किसी भी एसेंशियल ऑयल को सीधे अपने चेहरे पर लगाना बहुत ही घातक साबित हो सकता है। 

3. ग्रीन टी आएगी काम- 

अगर आपको एक्ने की समस्या है और आपकी स्किन कॉम्बिनेशन, नॉर्मल या ड्राई है तो ग्रीन-टी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।  

आपको बस करना ये है कि 1-2 ग्रीन टी बैग्स के साथ 1 कप पानी लें और ग्रीन टी बनाएं। इसे ठंडा होने दें और जब ये रूम टेम्प्रेचर पर पहुंच जाए तो इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह बस आपको चेहरा धोना है और आपका काम हो जाएगा।  

green tea for acne

4. एलोवेरा है सबसे बेहतर- 

अगर स्किन केयर की बात हो तो एलोवेरा जैल से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता। एलोवेरा की खूबियों के बारे में तो आपको पता ही होगा। एलोवरा एक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी एंटीऑक्सिडेंट है और इसे स्किन पर लगाने के कई फायदे हैं।  

आपको बस रात में एलोवेरा जैल चेहरे पर लगाना है और काम हो गया। ध्यान रहे कि इसे साफ स्किन पर लगाएं। अगर आपके पास कोई नेचुरल फेस वॉश हो तो उससे चेहरा साफ करें और रात में चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाकर रखें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मुंहासों के किस जगह होने पर होती है कौन सी हेल्थ प्रॉब्‍लम बताता है एकने मैप 

5. शहद और दालचीनी- 

अभी तक हमने जो भी इंग्रीडियंट्स आपको बताए हैं वो सभी सीधे स्किन पर लगाने थे, लेकिन अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं वो दालचीनी और शहद है जो एक साथ मिलाकर लगाने हैं।  

2-3 चम्मच शहद में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और इन दोनों को 10-15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। ये रात भर लगाने के लिए नहीं है, सिर्फ 10-15 मिनट। इसके बाद इसे धो लें और स्किन पर कोई लाइट मॉइश्चराइजर लगाकर सो जाएं।  

हर किसी की स्किन अलग होती है और उसकी स्किन पर देसी नुस्खों का असर भी अलग होता है। अगर आपको इनमें से कोई इंग्रीडियंट सूट नहीं करता तो आप उसे न लगाएं। अगर आप पहले से ही किसी स्किन ट्रीटमेंट को कर रही हैं तो इनका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।