अगर आपकी स्किन खींची-खींची सी रहती और आपको ड्राइनेस फील होती है, सफेद-सफेद दाग भी दिखने शुरू हो गए हैं तो ऐसा स्किन की ड्रायनेस की वजह से होता है। स्किन जब ड्राई होती है तो सफेद सी हो जाती है। इस सफेद सी स्किन को दूर करने का क्या उपाय है? 

उपाय है फेशियल मास्क वो भी घर में बनाया हुआ। रूखी त्वचा पर फेशियल करना त्वचा के लिए है अच्छा उपाय माना जाता है। स्किन में जब नमी की कमी होती है तो स्किन के ड्रायनेस की समस्या पैदा होती है। ऐसे में समय-समय पर फेशियल करवाना अच्छा होता है। लेकिन फेशियल में बहुत पैसे लगते हैं। और हर महीने इतने पैसे फेशियल पर नहीं फूंके जा सकते। फिर क्या किया जाए? ऐसे में घर पर बना हुआ फेशियल मास्क यूज़ करें। 

क्यों जरूरी है फेशियल

  • ड्राय स्किन काफी सेंसिटिव होती है। ऐसे में घर पर फेशियल करने के लिए वैसी चीजों का इस्तेमाल करें जो स्किन को पोषण दें और हेल्दी बनाए।
  • फेशियल करना काफी जरूरी है। क्योंकि फेशियल के दौरान क्लीजिंग, टोनिंग, सक्रबिंग व मसाज की जाती है जो चेहरे की सफाई करता है। 
  • फेशियल से स्किन में रक्त का संचार बढ़ता है और त्वचा में कसाव आता है। 
  • अब सवाल उठता है कि ड्राय स्किन के लिए किस तरह के फेशियल का इस्तेमाल किया जाए? 

एलोवेरा फेशियल

facial mask to cure your dry skin beauty inside

एलोवेरा फेशियल चेहरे की त्वचा के लिए काफी हेल्दी और बेनेफिशियल माना जाता है। इससे स्किन के फटने की समस्या नहीं होती। वैसे तो रोज रात को सोते समय एलोवेरा जेल लगाकर सोने से चेहरा कभी नहीं फटता। लेकिन बेहतर परिणामों के लिए इसका फेशियल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि त्वचा को पोषण देने के साथ त्वचा को हाईड्रेट करना जरूरी है जो एलोवेरा चेहरे को देता है। एलोवेरा मास्क बनाने के लिए एलोवेरा जेल में ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से रोज सुबह एक घंटे के लिए मसाज करें। इससे स्किन कभी फटेगी नहीं। अगर आप इसके साथ नियमित रूप से अपनी स्किन पर अच्छी क्वालिटी का एलोवेरा जेल इस्तेमाल करती हैं तो कुछ ही दिन में आपके चेहरे की ड्राइनेस पूरी तरह खत्म हो जाएगी। इसे आप यहां से पा सकती हैं। एलोवेरा जेल, जिसकी एमआरपी 299 रुपये है, आपको डील के तहत 160 रुपये में मिल जाएगी। 

गिल्सरीन और गुलाब जल

facial mask to cure your dry skin beauty inside

ड्राय स्किन के लिए गिलिसरीन और गुलाब जल भी अच्छा मास्क है। गिलिसरीन में गुलाब जल व नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस मिश्रण को रोज रात को चेहरे पर लगाकर सोएं। सुबह उठने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनती है। अगर आप सस्ते दामों में ब्रांडेड गुलाब जल घर बैठे पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। गुलाब जल, जिसकी एमआरपी 74 रुपये है, 63 रुपये में आपको यहां से मिल जाएगा।  

फलों का मास्क

facial mask to cure your dry skin beauty inside

ड्राय स्किन के लिए घर पर फलों का बना हुआ फेशियल मास्क सबसे अच्छा माना जाता है। फलों का फेशियल बनाने के लिए पपीता, केला, शहद ,एवोकोडो व दूध एक साथ मिलाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे स्किन मॉश्चराइज होगी।  

 

बादाम व शहद का पैक

facial mask to cure your dry skin beauty inside

अगर फलों से एलर्जी है या फल नहीं ले पा रही हैं तो बादाम और शहद का फेस पैक भी यूज़ कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए घर में 4-5 बादाम पीसकर उसमें शहद मिला लें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इस पैक को सूखने दो और फिर उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। पैक को चेहरे पर से उतारने के बाद चेहेर की बादाम तेल से हल्की-हल्की मसाज करें। मालिश के बाद आधा छोटा चम्मच कपूर, एक चम्मच नीबू के छिलके का पाउडर, एक चम्मच बेसन को एक अंडे की सफेदी में मिलाकर बनाए गए स्क्रब से अपने चेहरे की हल्की-हल्की मसाज करें। 5-7 मिनट बाद धो डालें।

इससे चेहरे पर निखार आएगा और चेहरा कभी ड्राय नहीं होगा। 

Watch more: ये घरेलू उपाय जो रखेंगे आपके होंठो को गुलाबों-सा कोमल

मिनरल फेशियल

facial mask to cure your dry skin beauty inside

इस फेस मास्क का चेहरे पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। साथ ही ये स्किन के अंदर होने वाले मिनरल्स की कमियों को भी पूरा कर देता है। इस फेस मास्क से स्किन को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रीशियन्स मिलते हैं। 

इस पैक में सबसे पहले चेहरे की स्क्रबिंग की जाती है। इससे त्वचा की डीप क्लींजिंग हो जाती है। इस फेशियल से त्वचा निखरी व हेल्दी नजर आती है। इसको करने के लिए दूध और दही में हल्का सा मुल्तानी मिट्टी और एक चुटकी हल्दी मिलाएं।  अब इस पेस्ट से चेहरे की आधे घंटे तक मसाज करें। आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा साफ और क्लीन नजर आएगा। 

शहद से बढ़ाएं निखार  

facial mask to cure your dry skin beauty inside

ड्राय स्किन के लिए तो हनी is the best उपाय। ठंड में काफी तेज हवाएं चलती हैं जो स्किन और अधिक रूखी व बेजान बना देती है। ऐसे में हनी मास्क यूज़ करें और स्किन को सॉफ्ट बनायें। बेहतर परिणाम के लिए आप चाहें तो हर रोज इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। शहद के लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसे रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आता है और स्किन कभी नहीं फटती।