बालों की केयर करने के कई तरीके होते हैं, लेकिन एक बात जो ध्यान देने वाली है वो ये है कि हेयर केयर रूटीन हमेशा बालों के टाइप के हिसाब से ही होना चाहिए। अक्सर बालों के डैमेज होने का ये कारण भी होता है कि हम अपने हेयर टाइप का ध्यान रखे बिना ही हेयर केयर रूटीन चुन लेते हैं, लेकिन आपको ध्यान ये भी रखना चाहिए कि बालों को धोने से लेकर बालों में कोई पैक या सीरम लगाने तक और यहां तक कि अपना शैम्पू चुनने तक आपको अपने हेयर टाइप का ध्यान रखना चाहिए। 

जहां बात बालों को धोने की आ रही है वहां पर ये जानना भी जरूरी है कि आखिर हफ्ते में कितनी बार आपको बाल धोने चाहिए और सही तरीका क्या है इसे धोने का। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए और कैसे धोना चाहिए। 

1. स्ट्रेट बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए-

स्ट्रेट बालों की खासियत ये है कि ये काफी अच्छे लगते हैं हमेशा ही इनमें एक तरह की शाइन दिखती है। पर खास बात ये है कि इन्हें सही टेक्सचर में रखने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है। इनमें गंदगी बहुत आसानी से चिपकती है और इसलिए इन्हें ज्यादा धोने की जरूरत होती है। स्ट्रेट बालों में ऑयल बहुत आसानी से आ जाता है और इसलिए ये जरूरी है कि इन्हें नॉर्मल से थोड़ा ज्यादा धोएं। आप इन्हें एक दिन के गैप में धो सकते हैं। 

duration of hair wash

स्ट्रेट बालों को धोने का सही तरीका-

स्ट्रेट बालों में बहुत ज्यादा कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है, लेकिन इन्हें धोने के बाद अगर सही सीरम लगाया जाए तो बालों में बहुत अच्छी शाइन आती है। 

2. कर्ली बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए-

कर्ली बालों में तेल थोड़ा कम आता है और अगर इन्हें बहुत बार धोया जाए तो ये फ्रिजी और डैमेज हो जाते हैं। कर्ली बालों को आप अगर हफ्ते में दो बार या तीन बार धोएंगे तो भी ये बेहतरीन रिजल्ट देंगे। ऐसे में इन्हें बहुत ज्यादा धोकर इनके नेचुरल कर्ल्स को न बिगाड़ें। 

कर्ली बालों को धोने का सही तरीका- 

कर्ली बालों को कंडीशनर की जरूरत होगी और साथ ही साथ इन्हें सीरम भी चाहिए होगा ताकि बिना उलझे ये आराम से अपनी खूबी को मेंटेन कर सकें। धोने के बाद आप नॉर्मल कंडीशनर लगाएं बहुत ज्यादा मॉइश्चर वाले कंडीशनर से बचें वर्ना स्कैल्प थोड़ा ऑयली लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें-  DIY : टमाटर से बने ये 3 हेयर मास्क बढ़ाएंगे आपके बालों की खूबसूरती 

3. वेवी बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए-

कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके बाल न तो कर्ली होते हैं और न ही स्ट्रेट होते हैं। वेवी बालों वाले लोगों को अपने वेव्स का बहुत ध्यान रखना होता है क्योंकि उनका स्कैल्प जल्दी ऑयली हो जाता है और नीचे के बाल ड्राई से लगते हैं। वेवी बालों वाले लोग भी हफ्ते में दो या तीन बार अपने बालों को धो सकते हैं। पर उन्हें ध्यान ये रखना चाहिए कि शैम्पू वो ऐसा चुनें जिससे बाल न तो बहुत ज्यादा ड्राई हों और न ही बहुत ज्यादा ऑयली। 

वेवी बालों को धोने का सही तरीका- 

आप कंडीशनर को शैम्पू से पहले लगाकर बालों को धो सकती हैं। ऐसे में स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑयली नहीं होगा और बालों को कंडीशनर का पोषण भी मिल जाएगा। ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल न करें जिनमें मिल्क, बटर आदि बेस हो जिससे बालों में ज्यादा तेल आए। 

hair wash for oily hair

4. फ्रिजी बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए-

फ्रिजी बालों को हफ्ते में दो बार धोएं अगर बहुत गंदे हो रहे हैं तो ही तीन बार धोएं। फ्रिजी बालों को बहुत ज्यादा धोने से वो और ज्यादा ड्राई हो जाते हैं और ऐसे में उनका टेक्सचर खराब हो जाता है। 

फ्रिजी बालों को धोने का सही तरीका-

फ्रिजी हेयर वालों को मॉइश्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। साथ ही साथ आपको शैम्पू नेचुरल इस्तेमाल करना चाहिए। जितना नेचुरल शैम्पू होगा उतना ही फ्रिजी बालों की केयर ज्यादा हो पाएगी। 

Recommended Video

5. ऑयली बालों को हफ्ते में कितने दिन धोना चाहिए-

ऑयली बालों की दिक्कत ये होती है कि उनमें हर दिन ऑयल आता है और कई लोगों के लिए तो उन्हें मैनेज करना भी दिक्कत का विषय हो जाता है। ऑयली बालों वाले लोग हफ्ते में 7 दिनों में से 5 दिन भी बाल धोएं तो चलेगा।  

ऑयली बालों को धोने का सही तरीका- 

ऑयली बालों को धोने का सही तरीका ये है कि कंडीशनर को सिर्फ बालों के अंत में ही लगाया जाए। कई लोग कंडीशनर को बिलकुल ही नहीं लगाते और ऐसा उन्हें नहीं करना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: बालों में 3 तरह से इस्‍तेमाल करें 'नीम का तेल', दूर हो जाएंगी ये समस्‍याएं  

6. ड्राई बालों को हफ्ते में कितने दिन धोना चाहिए- 

ड्राई बालों वाले लोगों को हफ्ते में दो या तीन बार से ज्यादा बाल नहीं धोने चाहिए। इससे ज्यादा बालों को धोने पर उनकी नेचुरल शाइन भी जाएगी और साथ ही साथ बाल और भी ज्यादा ड्राई होंगे।  

ड्राई बालों को धोने का सही तरीका-  

कंडीशनर जरूर लगाएं और साथ ही बालों में ऑयलिंग भी करते रहें। अगर आप चाहें तो कोई मॉइश्चराइजिंग मास्क भी हप्ते में दो बार बाल धोने के पहले बालों में लगाएं।  

बालों को धोने का सही तरीका आपके बालों के टाइप के हिसाब से ही होगा। आपको ध्यान रखना है कि उन्हें कैसे धोना है। अपने बालों का ध्यान रखें और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।