महिलाएं अक्सर बालों की देखभाल के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स और महंगे ट्रीटमेंट्स लेती हैं, लेकिन कई बार ये महंगे प्रोडक्ट्स बालों की खूबसूरती बढ़ाने की जगह बालों को बेजान  बना देते हैं। इसलिए बालों की देखभाल के लिए घरेलू उत्पादों का उपयोग करना ज्यादा अच्छा होता है। घरेलू उपचार सभी के बालों की देखभाल की समस्याओं का सही समाधान हैं। ऐसे ही घरेलू उपायों में से एक है, टमाटर का इस्तेमाल करना। टमाटर से बनने वाले हेयर मास्क बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ बालों से रूसी की समस्या को भी ख़त्म करने में मदद करते हैं। टमाटर में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपके बालों की अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है। आइए आपको बताते हैं टमाटर से बनने वाले ऐसे होममेड हेयर मास्क के बारे में-

डैंड्रफ कम करने के लिए टमाटर और नींबू का हेयर मास्क 

lemon tomato hair mask

सामग्री 

पके टमाटर-3  

नींबू का रस- 2 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका 

टमाटर का गूदा निकालकर एक बाउल में डालें। टमाटर के गूदे को नींबू के रस के साथ अच्छी तरह फेंटें जब तक कि यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बालों में 3 तरह से इस्‍तेमाल करें 'नीम का तेल', दूर हो जाएंगी ये समस्‍याएं

इस्तेमाल का तरीका 

तैयार मास्क को अपनी उंगलियों की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं। पेस्ट लगाते समय अपने बालों की जड़ों को अपने नाखूनों से न खरोंचें। इस हेयर मास्क को अच्छी तरह से सूख जाने दें। लगभग 30 मिनट तक मास्क बालों पर लगा रहने दें और सूखने पर ठंडे पानी से बालों को धोएं। इस हेयर मास्क को लगाने के बाद शैम्पू का इस्तेमाल न करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। इस मास्क के नियमित इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

घने बालों के लिए टमाटर और कैस्टर ऑयल का मास्क

caster oil tomato  hairmask

सामग्री 

पका हुआ टमाटर -1 

कैस्टर ऑयल - 2 बड़े चम्मच 

बनाने का तरीका 

एक बाउल में उबले हुए टमाटर का पल्प निकालकर डालें। इसमें कैस्टर आयल मिला लें। इस मिश्रण को तब तक मिलाएं जब तक यह एक फाइन पेस्ट तैयार न हो जाए। सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म नहीं है क्योंकि आपको इसे अपने स्कैल्प पर लगाना है। 

इस्तेमाल का तरीका 

अपने बालों की जड़ों पर इस मिश्रण को अच्छी तरह से लगाएं। इस मिश्रण से बालों की मसाज करें। इसे 1-2 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें। माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके बालों को अच्छी तरह से धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अप्लाई करें। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल बालों को घना बनाने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: झड़ते बालों के लिए वरदान है जावेद हबीब के ये 5 टिप्‍स

हेयर कंडीशनिंग के लिए टमाटर और शहद का मास्क 

honey tomato hairmask

सामग्री 

शहद -2 बड़े चम्मच

टमाटर- 2 पके हुए 

बनाने का तरीका 

टमाटर का पल्प निकाल लें और इसे एक बाउल में डालें। इसमें शहद मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर फाइन पेस्ट तैयार करें। इसे आप मिक्सर में पीस सकती हैं या चम्मच की सहायता से इसका पेस्ट बना सकती हैं। थोड़ी देर लगभग 30 मिनट के लिए इस हेयर पैक को बालों में लगा रहने दें। पैक सूखने बार बाल ठन्डे पानी से धो लें। वांछित परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इसे दोहराएं। ये हेयर पैक एक अच्छे हेयर कंडीशनर की तरह काम करता है और बालों की चमक को बढ़ाता है। 

इस तरह घर पर आसान तरीके से आप हेयर पैक्स तैयार कर सकती हैं और अपने बालों की खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik and Pinterest