• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

DIY: तुलसी की पत्तियों से बने इन होममेड हेयर मास्क से आप भी पा सकती हैं मजबूत बाल

बालों की कई तरह की समस्याओं को दूर करने और बालों को खूबसूरती देने के लिए आप तुलसी के बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।   
author-profile
Published -15 Jun 2022, 13:46 ISTUpdated -15 Jun 2022, 14:06 IST
Next
Article
tulsi hair mask for hair growth

तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे हम अक्सर धर्म और पूजा पाठ से जोड़ते हैं। भारत के लगभग सभी  घरों में ये पौधा आसानी से मिल जाता है। हिन्दुओं में मान्यता है कि तुलसी के पौधे में नियमित जल चढ़ाना लाभकारी होता है। लेकिन सिर्फ धर्म कर्म ही नहीं बल्कि तुलसी की पत्तियां सौंदर्य को भी निखारने में मदद करता है।

जब बात त्वचा को निखारने की होती है तब ये पौधा कई त्वचा विकारों से निजात दिलाता है। वहीं जब बात बालों की खूबसूरती की होती है तब भी इस पौधे की पत्तियों से तैयार हेयर मास्क बालों की शाइन बढ़ाने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों में कुछ अन्य सामग्रियां मिलाकर हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है।आइए जानें होममेड तुलसी हेयर मास्क बनाने के तरीकों के बारे में। 

तुलसी हेयर पैक के फायदे 

tulsi hair mask

बालों की मुख्य समस्याओं में से एक है डैंड्रफ, ये बालों को नुकसान पहुंचाकर हेयर फॉल का कारण बन सकती है। तुलसी का हेयर मास्क इस समस्या को दूर करने में मदद करता है। तुलसी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है इसलिए यह स्कैल्प से डैंड्रफ पैदा करने वाले तत्वों को दूर करने में मदद करती है। बालों की देखभाल के लिए तुलसी के इस्तेमाल का एक और बड़ा फायदा इसकी बालों का झड़ना कम करना है। स्कैल्प पर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण से अक्सर बाल झड़ने लगते हैं। एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल फायदों से भरपूर तुलसी स्कैल्प की इस समस्या का इलाज करने में मदद करती है और बालों का गिरना कम करती है। तुलसी के हेयर मास्क बालों को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। 

ऑलिव ऑयल और तुलसी हेयर मास्क 

olive oil tulsi hair mask

इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए तुलसी के कुछ ताजे पत्तों को ग्राइंडर में डालें और थोड़ा पानी डालें। एक पेस्ट तैयार कर लें, उसे निकाल कर बाउल में रख लें. तुलसी के पेस्ट में 1-2 टेबल स्पून जैतून का तेल डालें और दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। हेयर पैक स्कैल्प पर लगाएं और उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें। इस हेयर मास्क को बालों की लंबाई पर भी लगाएं। इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इस हेयर मास्क को हर हफ्ते  में 1-2 बार दोहराएं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल

हेयर मास्क के फायदे 

जैतून का तेल हमारे बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद होता है। यह क्षतिग्रस्त और बेजान बालों के इलाज के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। जैतून ओमेगा 6 और साथ ही ओमेगा 9 फैटी एसिड दोनों का एक स्रोत है, जो हमारे बालों और स्कैल्प के मॉइश्चराइजेशन और पोषण को बढ़ावा देने में मदद करता है। 

तुलसी और दही का हेयर मास्क 

tulsi leaves hair mask

इस हेयर पैक के लिए आपको तुलसी का पेस्ट (तुलसी की पत्तियों के फेस पैक) तैयार करना होगा। 1-2 टेबल स्पून ताजा और बिना स्वाद का दही लें और इसे तुलसी के पेस्ट के साथ मिलाएं। हेयर पैक को पूरे स्कैल्प के साथ-साथ बालों की लंबाई पर भी लगाएं। 10 मिनट के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से स्कैल्प की मालिश करें। एक माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हफ्ते में 1-2 बार दोहराएं।

Recommended Video

हेयर मास्क के फ़ायदे 

दही स्वस्थ बाल पाने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक अवयवों में से एक है। यह बहुत अच्छे मॉइस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है और सूखे, सुस्त और डैमेज बालों की मरम्मत के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। चिकने और चमकदार बाल पाने के लिए दही को प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दही में तुलसी मिलाकर बालों में लगाने से अद्भुत फायदे होते हैं और ये बालों और स्कैल्प के संक्रमण को कम करने में भी मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:मानसून में बालों की खूबसूरती रखनी है बरकरार, तो जरूर ट्राई करें ये होममेड हेयर पैक्स

तुलसी की पत्तियों से तैयार हेयर मास्क बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं और ये किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं डालते हैं। लेकिन बालों में तुलसी के इस्तेमाल से पहले आप विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।