• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

तुलसी की पत्तियों से बनाएं ये 3 होममेड फेस पैक और पाएं निखरी त्वचा

चेहरे को निखारने के लिए होममेड फेस पैक का इस्तेमाल एक कारगर तरीका है। आप भी तुलसी से बने फेस पैक का इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन के लिए कर सकती हैं।   
Published -01 Jun 2022, 17:12 ISTUpdated -01 Jun 2022, 17:33 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -01 Jun 2022, 17:12 ISTUpdated -01 Jun 2022, 17:33 IST
Next
Article
tulsi facepack for glowing skin

तुलसी का पौधा आमतौर पर सभी घरों में पाया जाता है। कई बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इसके अनगिनत औषधीय गुण भी हैं। सेहत के साथ त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी तुलसी की पत्तियों में महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं।

तुलसी की पत्तियों में कई औषधीय गुणों के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्किन के पिंपल्स से लड़ने और रंगत निखारने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कई त्वचा विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है। इन पत्तियों के इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा की रंगत निखार सकती हैं और चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें कैसे तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करके आप घर पर ही ग्लोइंग त्वचा के लिए फेस पैक तैयार कर सकती हैं। 

तुलसी के त्वचा के लिए फायदे 

tulsi leaves benefis

तुलसी के इस्तेमाल से समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने में मदद मिलती है। प्रदूषण और सूरज की यूवी किरणें जैसे फ्री रेडिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वे आपकी त्वचा में ढीलेपन और रिंकल्स का कारण बन सकते हैं। तुलसी की पत्तियों में मौजूद गुण त्वचा को भीतर से साफ़ करके निखरी त्वचा प्रदान करने में मदद करते हैं। इसके अलावा तुलसी में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट तत्व त्वचा की टोन को हल्का करने और रंगत को निखारने में मदद कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियां त्वचा के मुहासे दूर करने में भी मदद करती हैं। तुलसी के फेस पैक्स त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। 

तुलसी और बेसन का फेस पैक 

तुलसी की पत्तियों और बेसन को मिलाकर तैयार पेस्ट और बेसन उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है जो मुहांसों से पीड़ित हैं। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ मुहांसे बल्कि उनके दाग धब्बे दूर करने में भी मदद मिलती है। 

फेसपैक बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

tulsi face pack for skin glow

1 कप बेसन में तुलसी की 7 से 8 पत्तियों का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और थोड़ा पानी मिलाकर फेसपैक तैयार करें। फेसपैक इस्तेमाल करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें और चेहरे पर पैक लगाएं। इस फेस पैक को चेहरे के साथ गर्दन वाले हिस्से में भी लगाएं और लगभग 20 मिनट तक सूखने दें। पैक सूखने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम एक बार कर सकती हैं। इसे चेहरे पर निखार आता है। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: तुलसी से बने होममेड फेस पैक्स से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जरूर करें ट्राई

Recommended Video


तुलसी, गुलाब जल और हल्दी का फेस पैक 

तुलसी के साथ हल्दी में बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जिन लोगों को पिंपल्स की समस्या है उनके लिए तुलसी और हल्दी एक आदर्श मिश्रण है। 

फेसपैक बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

तुलसी और हल्दी का फेसपैक बनाने के लिए 10-15 तुलसी के पत्तों के पिसे हुए पेस्ट में 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और एक चम्मच  गुलाब जल मिलाकर फेसपैक तैयार करें। चेहरे पर पैक अप्लाई करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें और चेहरे के साथ गर्दन पर भी फेसपैक अप्लाई करें। कम से कम 15 मिनट के लिए फेस पैक चेहरे पर लगाएं फिर चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस पैक से आपको पिंपल से छुटकारापाने में मदद मिलेगी। 

तुलसी और दही का फेसपैक 

tulsi and curd facepack

तुलसी और दही आपकी त्वचा को मुंहासों और उसके दाग-धब्बों से मुक्त करने में मदद करते हैं और इससे आपको निखरी त्वचा पाने में मदद मिलती है। 

फेसपैक बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

एक कटोरी दही में लगभग आधा चम्मच तुलसी की पत्तियों का पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटकर फेसपैक तैयार करें। चेहरे पर कम से कम इस फेसपैक को 20 मिनट के लिए लगाएं। जब फेसपैक सूखने लगे तब चेहरे को पानी से धो लें। ये फेस पैक त्वचा को ठंडक प्रदान करने के साथ स्किन रैशेस को कम करने में भी मदद करता है। इस फेसपैक को हफ्ते में कम से कम 2 बार अप्लाई करें और निखरी त्वचा पाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: हेयर फॉल की समस्या को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे को निखारने के लिए आप तुलसी के फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन किसी भी फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।