गर्मियों का मौसम आते ही त्वचा पर चिपचिप एहसास होना शुरु हो जाता है ऐसे में अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो और भी बुरा हाल हो जाता है। लेकिन इन गर्मियों में आप अपनी ऑयली स्किन का ख्याल रखने के लिए घर पर बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। यानि अपनी ऑयली स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए आपको ना तो किसी सैलून में जाने की जरुरत है और ना कि डॉक्टर से किसी तरह का ट्रीटमेंट लेना पड़ेगा। 

धूल, धूप और पसीने से गर्मियों में त्वचा का हाल बेहाल हो रहा होता है शायद ही कोई हो जो ये कहे कि धूप में उनकी त्वचा जली नहीं या उसका रंग काला ना पड़ गया हो। अगर आप भी अब तक सबकी तरह यही बाते हर गर्मियों में करती हैं तो इस बार आप नहीं करेंगी। ये स्क्रब आपकी स्किन की इस समस्या को गर्मियों में आपसे दूर ही रखेंगें। 

वैसे तो मार्केट में कई तरह के स्क्रब आते हैं जो ऑयली स्किन के लिए खासतौर पर बनाए जाते हैं। लेकिन घर पर बनें स्क्रब से बेहतर और कोई भी स्क्रब नहीं होता। जो बात न्च्यूरल चीजों से बनें फेसपेक में है वो किसी भी तरह के कॉस्मेटिर में नहीं है। गर्मियों में धूप से जब आपकी त्वचा जलती है तो उसे देखकर आप जरुर परेशान होती हैं। बार-बार पसीना आने से स्किन पर दाने भी हो जाते हैं खासकर अगर स्किन ऑयली है तो सबसे पहले पिंपल उन्ही को होगा। तो इन्ही सब परेशानियों से दूर होने के लिए आपके घर पर कैसे स्क्रब बनाना है कि इन गर्मियों में आपकी त्वचा और भी खिली-खिली लगे आइए आपके बताते हैं। 

गर्मियों में खीरा किसी वरदान से कम नहीं

cucumber homemade face scrub INSIDE

गर्मियों में सुबह उठते ही जब सबसे पहले शीशे के सामने जाते हैं तो यही एहसास होता है कि त्वचा कितनी खराब हो रही है। ऑयली स्किन वाली महिलाएं तो गर्मियों में सबसे ज्यादा पिंपल्स से परेशाान होती हैं। ऐसे में आप जिस खीरे को गर्मियों में सबसे ज्यादा खाती हैं असल में इसे अपनी त्वचा पर लगाकर आप और भी ज्यादा राहत महसूस करेंगी। क्योंकि खीरा खाने और लगाने दोनों में फायदेमंद है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

खीरे का स्क्रब सबसे आसान है। आप सब एक खीरा लें उसे आधा कद्दूकस कर लें और फिर उसे अपने फेस पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद आप खीरे को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर 15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ ठंडे पानी से धो लें। ये प्रक्रिया आप 1 हफ्ते तक लगातार करके देखें आपको फर्क नज़र आने लगेगा। 

Read more: चेहरे का शेप बताएगा आपकी पर्सनालिटी के राज

पपीते और चीनी से करें स्किन साफ 

papaya sugar homemade face scrub INSIDE

गर्मियां आते ही त्वचा पर काले धब्बे नज़र आने शुरु हो जाते हैं। लेकिन अगर आप गर्मियों में भी अपनी साफ त्वचा चाहती हैं तो आप पपीते और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें। पपीता त्वचा के लिए सबसे फायदेमंद होता है इसलिए इससे बना स्क्रब लगाने से आपकी ऑयली त्वचा और भी खूबसूरत हो जाती है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

पपीते हाथ या चम्मच से पीस लें। अब आप इसमें 2 चम्मच चीनी डालें। जब मिक्स करते करते ये गाढ़ा पेस्ट बन जाए तब आप इसे अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें। इसे फेस पर लगाने के बाद आप इसे 15 मिनट के लिए लगाकर सूखने दें। फिर आप इसे 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप इसी तरह से हफ्ते में 2 बार करें आपको जल्द ही त्वचा पर इसका असर नज़र आने लगेगा। 

Read more: मुंहासों के किस जगह होने पर होती है कौन सी हेल्थ प्रॉब्‍लम बताता है एकने मैप

कॉफी लगाने से आपकी स्किन पर आएगी चमक 

coffee homemade face scrub

ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि वो कॉफी पीए बिना नहीं रह सकते है। आप ये भी जानती होंगी कि सुबह के समय कैफिन के साथ शुरुआत करने की आदत हो जाए तो दिन अच्छा गुज़रता है। लेकिन कॉफी पीने के जितने फायदे हैं उतना ही इसे स्किन पर  लगाने से फायदे मिलते हैं। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे त्वचा पर निखार आता है और झुर्रियां नहीं पड़ती।

कैसे करें इस्तेमाल 

एक चम्मच कॉफी लें और उसे दही में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आप इसे स्किन पर अच्छी तरह से लगा लें और कुछ देर तक इसे सूखने दें फिर आप इसे ठंडे पानी से धो लें आपको पहली बार में ही त्वचा पर इसका असर दिखने लगेगा। 

Read more: हर स्किन के लिए स्पेशली 5 तरह के अलग बादाम फेस पैक बनाना सीखिए

किवि खाने से ज्यादा स्किन पर लगाने से मिलेगा फायदा 

kiwi sugar homemade face scrub

किवि महंगे फ्रूट्स में से एक है लेकिन इसे खाने के जितने फायदे हैं उससे ज्यादा फायदे इसे लगाने से मिलते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में इससे बने स्क्रब को लगाने से आपकी त्वचा पर चमक आती है। किवि में विटामिन सी होता है जो स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट है जो त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को कम करता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

किवि को छिलने के बाद आप इसे हाथ से पीस कर इसका पील बना लें। अब आप एक चम्मच चीनी लें और इसे मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसे थोड़ा पतला करने के लिए आप इसमें थोड़ा सा सन फ्लोवर ऑयल या फि ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं। जब ये पेस्ट तैयार हो जाए तब आप इसें चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 5 से 10 मिनट तक लगाने के बाद आप इसे स्क्रब करते हुए उतारे चाहें तो हाथों को पहले पानी से गीला कर लें इससे पेस्ट सूखने के बाद त्वचा से आराम से उतरता है। स्क्रब करते हुए पेस्ट को उतारने के बाद आप पानी से चेहरा साफ कर लें। कुछ समय बाद आपको अपनी त्वचा पर असर दिखने लगेगा। 

Recommended Video