मानसून अब देश के अधिकतर हिस्सों में आ गया है और इस मौसम में ह्यूमिडिटी और गर्मी दोनों ही होती है। ऐसे में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। मॉनसून में स्किन का टेक्शचर भी बिगड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्किन में रैशेज, पिंपल्स, ड्राईनेस जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं।

इन समस्याओं के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन काफी अच्छा साबित हो सकता है। रात में हमारी स्किन काफी अच्छे से रिपेयर हो सकती है। इसलिए नाइट क्रीम्स फायदेमंद साबित हो सकती हैं, लेकिन कई बार इनमें मौजूद हार्ड केमिकल्स हमारी स्किन पर सूट नहीं करते हैं। ऐसे में क्यों न कोई होममेड क्रीम ट्राई की जाए।

आज जिस होममेड क्रीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो मानसून में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकती है। साथ ही साथ, ये लूज हुई स्किन को सुधारने में भी मदद कर सकती है यानि ये क्रीम एंटी-एजिंग इफेक्ट देगी।

home made diy night cream

इसे जरूर पढ़ें- रात की बची हुई रोटी से बनाया जा सकता है स्क्रब, ड्राई स्किन वालों के लिए है रामबाण उपाय

किन समस्याओं पर करती है काम?

अगर आपकी स्किन में एक्ने के निशान हैं, पिगमेंटेशन है, डार्क स्पॉट्स हैं, रैशेज हो गए हैं या फिर स्किन बहुत लूज दिख रही है और फाइन लाइन्स दिखने लगी हैं तो आप इस DIY नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्या इंग्रीडियंट्स चाहिए?

इसके लिए आपको फरमेंट किया हुआ चावल और गेहूं का लिक्विड, एलोवेरा, हंग कर्ड (ज्यादा पानी निकाला हुआ दही) और नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी।

Recommended Video

कब तक हो सकती है स्टोर?

ये नाइट क्रीम 2 हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर की जा सकती है।

monsoon special night cream

कैसे बनाएंगे ये एंटी-एजिंग नाइट क्रीम?

इसे बनाने के लिए आप चावल और गेहूं को मिलाकर इसे धो लें। इसके बाद दो दिन के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डालकर रख दें। इसके बाद चावल और गेहूं फर्मेंट हो जाएगा। हमें इसी फर्मेंटेशन वाले पानी का इस्तेमाल करना है। पानी में थोड़ा सा नींबू का रस (आधा चम्मच) और हंग कर्ड (1.5 चम्मच) मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें।

अब इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं। इस क्रीम को बहुत अच्छे से फेंट लीजिए और फ्रिज में स्टोर करते समय इसे एयरटाइट कंटेनर में ही रखिए।

अगर इस क्रीम का रंग बदल जाए तो इसे इस्तेमाल न करिएगा। कई बार मौसम और ह्यूमिडिटी के कारण ये जल्दी खराब हो सकती है।

नोट: अगर आपको फर्मेंटेड चावल, गेहूं और हंग कर्ड की स्मेल से समस्या होती है तो इसमें आप कुछ बूंदें अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की भी डाल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- सेंसिटिव स्किन में पड़ गए हैं काले धब्बे या एक्ने, 5 मिनट में बनने वाले इन 3 नेचुरल फेस पैक्स से दूर होगी समस्या

कैसे करना है इसे इस्तेमाल?

इस क्रीम को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी स्किन को अच्छे से साफ करना होगा। रात में स्किन को सूट करने वाले फेस वॉश का इस्तेमाल कर चेहरा साफ करें। इसके बाद इस क्रीम की थोड़ी सी क्वांटिटी लेकर हाथों और चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। एक हफ्ते में ही आप पाएंगी कि स्किन बहुत फ्रेश होने लगी है और स्किन का टेक्शचर सुधर गया है।

इस ट्रिक को जरूर ट्राई करें और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।