सेंसिटिव स्किन वालों की सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि उन्हें कुछ भी आसानी से सूट नहीं करता है। हार्ड केमिकल प्रोडक्ट्स तो छोड़िए कई बार सेंसिटिव स्किन पर हर्बल प्रोडक्ट्स का भी असर नहीं होता। ऐसे में फेशियल या क्लीनअप करवाना तो और भी खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आपकी भी सेंसिटिव स्किन है और आप इससे परेशान हैं तो क्यों न इसे ठीक करने के लिए कुछ नेचुरल तरीके अपनाए जाएं।

घर में मौजूद सामान से 5 मिनट के अंदर आप सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छा फेस पैक बना सकती हैं। ये न सिर्फ आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाएगें बल्कि इससे स्किन में ग्लो भी आएगा। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो फेस पैक्स।

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर पर ही आम का स्क्रब बनाएं

1. शहद और गाजर से बना फेस पैक

गाजर का इस्तेमाल शायद आप आसानी से स्किन पर न करती हों, लेकिन मैं आपको बता दूं कि गाजर में भरपूर विटामिन सी होता है। गाजर को अगर स्किन पर इस्तेमाल किया जाए तो ये अपनी हीलिंग प्रॉपर्टीज के कारण स्किन का टेक्शचर सुधारने में मदद करती है। ऐसे ही शहद में भी एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी हैं।

 minute masks for sensitive skin

कैसे बनाएं फेस पैक-

गाजर और शहद के फेस पैक को बनाने के लिए पहले गाजर को थोड़ा पकाना होगा। ज्यादा नहीं बस ग्रेट की हुई गाजर को दो-तीन मिनट उबाल लीजिए। इसके बाद इसे 1 चम्मच शहद में मिलाकर अपनी स्किन पर लगाएं।

इसे 10-15 मिनट के लिए लगाना है और इसके बाद जब चेहरे पर लगा फेस पैक सूखने लगे तो इसे सादे पानी से साफ कर लें। कोशिश करें कि गुनगुना पानी न हो। इसे ठंडे या नॉर्मल पानी से ही साफ करें। चेहरे को पोछने के लिए रगड़ें नहीं, पैट ड्राई करें।

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है और चेहरे पर एक्ने की वजह से ग्लो नहीं दिखता तो ये समस्या गाजर और शहद के फेस पैक से खत्म हो जाएगी।

Recommended Video

2. ओट्स और दही का फेस पैक

काले दाग धब्बे हटाने और स्किन एक्सफोलिएशन के लिए ओट्स काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है और साथ ही साथ एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो स्किन को बहुत ही अच्छे से साफ करने का काम करती हैं। इस फेस पैक से एक्ने के दाग में भी आराम मिल सकता है, साथ ही साथ स्किन सॉफ्ट भी होती है।

कैसे बनाएं ये फेस पैक-

सबसे पहले ओट्स को ग्राइंड कर लें। इसे पाउडर फॉर्म में ही इस्तेमाल करना है। इसके बाद दो चम्मच ओट्स में दो चम्मच दही मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें। जितना हो सके दही को फेंट लें। 

अपने चेहरे पर इसकी थिक लेयर लगाएं। इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए रखना है। इसके बाद इस पैक को हटाने के लिए गर्म तौलिए का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे यहां भी चेहरे को बहुत ज्यादा नहीं रगड़ना है। कॉटन का कपड़ा इस काम के लिए परफेक्ट साबित होगा।

ये फेस पैक आपकी स्किन को बहुत सॉफ्ट और स्मूथ बना देगा।

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ चेहरे की सफाई ही नहीं गुलाब जल का कर सकती हैं इन 9 तरह से इस्तेमाल

sensitive skin type facepacks

3. केला, अंडा और दही से बनाएं फेस पैक

दही और अंडे का इस्तेमाल आपने बालों में खूब किया होगा, लेकिन मैं आपको बता दूं कि ये स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। दही और अंडे की मदद से स्किन को जरूरी प्रोटीन और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मिलेंगी और केला आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। साथ ही साथ केला कई सारे न्यूट्रिएंट्स भी देगा स्किन को।

कैसे बनाएं ये फेस पैक-

पके हुए केले को अच्छे से मैश कर लीजिए। इसे ऐसे मैश करना है कि कोई भी लंप न रह जाए। इसके बाद इसमें एग व्हाइट और दही का मिक्शचर मिलाएं। कम से कम 2-3 मिनट तक इस बैटर को चलाते रहें। दरअसल, इसमें कोई लंप्स नहीं होने चाहिए। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।



ये फेस पैक्स सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं और आप इन्हें किसी भी मौसम में इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें लगाने के बाद न ही स्किन बहुत ज्यादा ऑयली होगी और न ही ड्राई होगी। इन फेस पैक्स को ट्राई करें और अपना अनुभव हमारे साथ हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर शेयर करें। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।