ड्राई स्किन वालों की ये समस्या होती है कि उन्हें हर वक्त अपनी स्किन के लिए एक्स्ट्रा मेहनत करनी होती है। मेरे जैसे वो लोग जिनकी ड्राई स्किन है उन्हें ये पता होगा कि अगर हमने अपनी स्किन की केयर ठीक तरह से नहीं की तो इसपर उम्र के निशान जल्दी दिखने लगेंगे। जरूरी ये भी है कि ड्राई स्किन वाले अपने चेहरे से डेड स्किन हटा दें। पर इस काम के लिए नेचुरल स्क्रब ही सबसे ज्यादा अच्छा साबित होगा। ऐसे में क्यों न रात की बची हुई रोटी से स्क्रब बनाया जाए?

हो सकता है ये सुनने में आपको अजीब लगे, लेकिन वाकई रात की बची हुई रोटी का इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जा सकता है। वैसे तो ड्राई स्किन वालों को पानी पीने से लेकर रेग्युलर एक्सफोलिएशन तक बहुत कुछ करना होता है, लेकिन इस सब के साथ अगर हम एक फेसपैक कम स्क्रब इस्तेमाल करें तो कैसा रहेगा?

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हैं ज्यादा बाल या फिर हो गए हैं काले दाग, तो इस्तेमाल करें मकई के आटे से बना ये नेचुरल ब्लीच

scrub with chapati

अगर आपको ये लगता है कि बची हुई रोटी की रेसिपी नहीं बनानी है और उसे फेकना भी नहीं है, तो ये फेसपैक कम स्क्रब जरूर ट्राई करें।

किन इंग्रीडियंट्स से बनेगा ये फेसपैक कम स्क्रब-

  • 1 बची हुई रोटी
  • 1 चम्मच मलाई
  • 1 चम्मच गुलाबजल
  • 1 चम्मच ओट्स
  • चुटकी भर हल्दी

Recommended Video

कैसे बनाएंगे?

सबसे पहले तो आप रात की बची हुई रोटी को ग्राइंड कर लें। ध्यान रहे इसका महीन पाउडर बनाना है। इसके बाद इसमें 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच मलाई और थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इसमें ग्राइंड किए हुए ओट्स मिलाएं। ओट्स को भी महीन पाउडर के रूप में ही इस्तेमाल करना है।

chapati scrub

इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे और गले पर लगाएं। अगर ये स्क्रब ज्यादा बच गया है तो इसे हाथों में भी लगा लें। 10 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें। इसके बाद उंगलियों को गीला करके सर्कुलर मोशन में गर्दन, चेहरे और हाथों में मसाज करें। नाक और टी जोन के आस-पास थोड़ा मीडियम प्रेशर डालें ताकि ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स निकल जाएं।

अब ठंडे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Tips: ये 7 कोरियन स्किन केयर टिप्स रखेंगे त्वचा को जवां

अगर स्किन सेंसिटिव है तो?

अगर ड्राई स्किन होने के साथ-साथ सेंसिटिव स्किन भी है तो ओट्स को न मिलाएं। ऐसे में स्किन पर सिर्फ रोटी का ही असर होगा। हां, फिर ये स्क्रब से ज्यादा सेंसिटिव स्किन के लिए फेसपैक बन जाएगा, लेकिन इसका असर कम नहीं होगा। आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे चेहरा ठंडे पानी से ही धोना है।

क्योंकि इस स्क्रब में जितने भी इंग्रीडियंट्स इस्तेमाल किए गए हैं सभी नेचुरल हैं इसलिए इनमें से किसी भी चीज़ का रिएक्शन आपको नहीं होगा। इसमें हल्दी का भी इस्तेमाल किया है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। ये स्किन के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है। आपने भले ही इसके पहले इस्तेमाल न किया हो, लेकिन रोटी स्किन के लिए नेचुरल एक्सफोलिएटर का काम कर सकती है। स्किन टोनिंग के लिए गुलाब जल तो हमने मिलाया ही है और डेड स्किन हटाने के लिए उपाय है ओट्स।

इसे इस्तेमाल कर अपना एक्सपीरियंस हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर शेयर करें। अगर ये स्टोरी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।