रूज, लिपस्टिक, चीक स्टेन, लिप कलर, ये होंठों और गालों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कॉस्मेटिक कलरिंग के सामान्य नाम हैं, जो होंठों और गालों के कलर को बढ़ाने के लिए इसे टिंटेड शेड देते हैं। 

लेकिन, लंबे समय तक कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना, विशेष रूप से होंठों के लिए, इसे डार्क और डल बना सकता है। इसलिए, होंठों और गालों के लिए होममेड स्‍टेन का करना बेस्‍ट रहता है। 

इसलिए आज हम आपको DIY होंठों और गालों का स्‍टेन बनाने का तरीका बता रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर में सिर्फ 3 प्राकृतिक चीजों से बना सकती हैं। आइए इसे बनाने के तरीके के बारे में विस्‍तार से जानें।

होंठों और गालों के लिए नेचुरल स्‍टेन

homemade lip stain

नेचुरल चीजों से बने इस होममेड स्‍टेन को लगाने से आप अपने होंठों और गालों को पिंक बना सकती हैं।

सामग्री

  • एलोवेरा जेल- 1 बड़ा चम्मच
  • चुकंदर पाउडर- 1 छोटा चम्मच 
  • गुलाब जल- ½ से 1 चम्मच

बनाने का तरीका

  • एक बाउल में एलोवेरा जेल और गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।  
  • फिर चुकंदर का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 
  • एक छोटे कंटेनर में स्टोर करें और आवश्यकता पड़ने पर इस्‍तेमाल करें।

इस्तेमाल का तरीका

इसे अपने होंठों या गालों पर समान रूप से लगाएं, ठीक वैसे ही जैसे आप कोई अन्य कॉस्मेटिक बाम लगाती हैं।

टिप

आप गुलाब जल का आधा या 1 छोटा चम्मच इस्‍तेमाल कर सकती हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप गुलाब की अधिक शक्तिशाली सुगंध और स्वाद पसंद करते हैं या नहीं।

एलोवेरा जेल, चुकंदर पाउडर और गुलाब जल ही क्‍यों?

एलोवेरा जेल

aloe vera for lip and cheek stain

फटे होंठों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से उस हिस्से को मॉइश्चराइज किया जा सकता है। फटे होंठ अक्सर ड्राईनेस और कभी-कभी सूजन के कारण होते हैं। चूंकि एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण माना जाता है, यह फटे होंठों के लिए सहायक हो सकता है। एलोवेरा में प्राकृतिक मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को कोमल बनाने में मदद कर सकते हैं।

चुकंदर

यह ड्राई होंठों को ठीक करने में मदद कर सकता है और होंठों और गालों को समय के साथ अपने प्राकृतिक गुलाबी रंग को वापस पाने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें त्वचा को हल्का करने के लिए प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में भी मदद करता है और त्वचा को स्‍मूथ और सॉफ्ट महसूस कराता है।

 

गुलाब जल

rose water for lip and cheek stain

यह आपके होंठों को मॉइश्चराइज करता है और उन्हें गुलाबी और फुलर बनाता है। जी हां, गुलाब जल में कई हीलिंग गुण होते हैं, जो आपके होंठों को सूदिंग और मॉइश्चराइज करने के लिए अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।

गुलाब जल सबसे फेमस स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में से एक है। इसमें मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्‍वचा की समस्‍याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, गुलाब जल में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों और एलर्जी के कारण होने वाली रेडनेस को कम करके आपकी रंगत को निखारने में मदद कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन नेचुरल आइटम्स को लिप टिंट की तरह भी किया जा सकता है इस्तेमाल

इस होममेड स्‍टेन की मदद से आप भी अपने होंठों और गालों को गुलाबी कर सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com