जब आप बालों पर मेहंदी लगा रही हों तो इसे लगाने से पहले मेहंदी के घोल में इन 5 चीजों में से किसी भी एक चीज को मिला लेने से बालों पर मेहंदी का काफी अच्छे से रंग चढ़ता है। लेडीज अपने बालों का सबसे ज्यादा ध्यान रखती हैं क्योंकि वो अपने बालों को अपनी खूबसूरती से जोड़कर देखती हैं। ऐसे में अगर बाल काफी अच्छे हो तो ऐसा माना जाता है कि लेडीज की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं वहीं दूसरी तरफ यदि बाल सफेद  और उलझे हुए हो तो सुंदर महिला की खूबसूरती भी कुछ खास उभर कर सामने नहीं आ पाती है। अक्सर कुछ लेडीज की यह शिकायत होती है कि मेहंदी लगाने से उनके बाल ड्राई हो जाते हैं। वैसे तो मार्केट में सफेद बालों को कलर करने के लिए कई ऑप्शन हैं पर उन प्रोडक्ट्स से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है, ऐसे में बालों पर मेहंदी लगाना ही सबसे ज्यादा बेस्ट ऑप्शन है।  सफेद बालों को कलर करने या कंडीशनिंग के लिए यदि आप मेहंदी का इस्तेमाल कर रही हैं तो मेहंदी लगाने का सही तरीका जानना भी जरूरी है नहीं तो आपके बाल ड्राई हो जाएंगे। 

अगर मेहंदी से आपके बाल रूखे हो रहे हों तो ऐसे बालों के लिए मेहंदी पेस्ट तैयार करते समय उसमें कुछ मिला लेने से आपके बाल ड्राई नहीं होंगे। चलिए आपको हैं कि कौन सी हैं वो 5 चीजें जिन्हें बालों पर मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी के घोल में घोला जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- दही के इन 3 फेस पैक से मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाएं

मेहंदी में मिलाएं कॉफी 

hair mehndi benefits coffee

मेहंदी में कॉफी मिला लेने से बालों पर मेहंदी का काफी अच्छा रंग चढ़ता है। इसे आप पाउडर या लिक्विड दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों में कलर करने और सफेद बालों को छिपाने में मदद करती है। लिक्विड के रूप में प्रयोग करने के लिए थोड़े से पानी में कॉफी डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद उस पानी को मेहंदी पाउडर में डालकर मेहंदी घोल लीजिए। 

इसे जरूर पढ़ेंअगर गर्मियों में चाहती हैं बेदाग त्वचा तो नीम में मिलाएं ये 6 चीजें

मेहंदी में मिलाएं अंडा 

hair mehndi benefits eggs

अंडा बालों को पोषण देने के साथ-साथ रुखेपन से भी निजात दिलाता है दरअसल  अंडे में प्रोटीन, सिलिकॉन, सल्फर, विटामिन  डी और ई होता है जो आपके बालों को पोषण देता हैं। अंडा बालों पर सॉफ्टिंग इफेक्ट डालता है खासतौर पर ड्राई हेयर वालों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 

अंडे का प्रोटीन कंटेन्ट यानी इसका पीला भाग बालों को मजबूत बनाता है जबकि सफेद हिस्सा बालों को साफ करता है। हां ये थोड़ी स्मेल जरूर देगा लेकिन इसके यूज से आपके बाल पहले से कहीं अधिक मुलायम, चमकदार और सुन्दर दिखने लगेंगे। इसके लिए आपको अंडे के भीतर का पूरा लिक्विड मेहंदी में घोलकर लगाना होगा। अगर आप अच्छी क्वालिटी की मेहंदी लगाना चाहती हैं तो आप घर बैठे आर्गेनिक मेहंदी खरीद सकती हैं। इसका मार्केट प्राइस 75 रुपए है लेकिन आपको ये 50% की छूट पर 35 रुपए में यहां से मिल जाएगी। 

मेहंदी में मिलाएं चायपत्ती

hair mehndi benefits tea

मेहंदी में चायपत्ती मिलाने इसका इस्तेमाल भी बालों को कलर देने के लिए किया जाता है। इसके लिए चायपत्ती को पानी में उबालकर मेहंदी पाउडर में मिक्स कर लीजिए और रातभर ऐसे ही रहने दें। इसके इस्तेमाल से बालों में रुखापन नहीं आएगा और वे पहले से अधिक मुलायम लगेंगे। चाय में टैनीन तत्व होते हैं जो बालों में चमक लाने के साथ-साथ उन्हें मुलायम भी बनाता है इसलिए जब भी बालों में मेहंदी लगाएं तो कुछ नेचुरल चीजों को भी इसमें मिक्स कर लीजिए ताकि सफेद बाल कलर तो हो ही साथ ही बालों को पोषण भी मिल सके। अगर आप अच्छी क्वालिटी की चायपत्ती लेना चाहती हैं तो आप घर बैठे चायपत्ती खरीद सकती हैं। इसका मार्केट प्राइस 225 रुपए है लेकिन आपको ये 219 रुपए में यहां से मिल जाएगी। 

मेहंदी में मिलाएं नींबू का रस 

hair mehndi benefits lemon

नींबू का रस बालों से डैंड्रफ दूर करने और स्कैल्प के फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है क्योंकि यही फंगल इन्फेक्शन बालों में डैंड्रफ का कारण होता है। इसके लिए मेहंदी के घोल में नींबू का रस मिला लेना चाहिए। 

मेहंदी में मिलाएं दही 

hair mehndi benefits curd

दही का इस्तेमाल बालों को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह बालों को चमक भी प्रदान करता है जिससे वे पहले से बेहतर होते है। बालों पर मेहंदी लगाने से पहले उसमें दही मिला लेने से बाल ड्राई भी नहीं होते हैं और बहुत ही चमकदार भी नजर आते हैं।