Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बालों में अच्छे रंग के लिए मेहंदी में मिलाई जा सकती हैं ये 5 चीज़ें

    अगर आप बालों में मेहंदी लगाने के शौकीन हैं तो उसमें ये 5 चीज़ें मिलाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 
    author-profile
    • Kirti Jiturekha
    • Editorial
    Published -26 Mar 2018, 14:45 ISTUpdated -15 Sep 2021, 16:21 IST
    Next
    Article
    how to make mehendi colorful

    महिलाएं अपने बालों का सबसे ज्यादा ध्यान रखती हैं क्योंकि वो अपने बालों को अपनी खूबसूरती से जोड़कर देखती हैं। ऐसे में अगर बाल काफी अच्छे हो तो ऐसा माना जाता है कि लेडीज की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं वहीं दूसरी तरफ यदि बाल सफेद  और उलझे हुए हो तो सुंदर महिला की खूबसूरती भी कुछ खास उभर कर सामने नहीं आ पाती है। अक्सर कुछ लेडीज की यह शिकायत होती है कि मेहंदी लगाने से उनके बाल ड्राई हो जाते हैं।

    वैसे तो मार्केट में सफेद बालों को कलर करने के लिए कई ऑप्शन हैं पर उन प्रोडक्ट्स से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है, ऐसे में बालों पर मेहंदी लगाना ही सबसे ज्यादा बेस्ट ऑप्शन है।  सफेद बालों को कलर करने या कंडीशनिंग के लिए यदि आप मेहंदी का इस्तेमाल कर रही हैं तो मेहंदी लगाने का सही तरीका जानना भी जरूरी है नहीं तो आपके बाल ड्राई हो जाएंगे। 

    अगर मेहंदी से आपके बाल रूखे हो रहे हों तो ऐसे बालों के लिए मेहंदी पेस्ट तैयार करते समय उसमें कुछ मिला लेने से आपके बाल ड्राई नहीं होंगे। चलिए आपको हैं कि कौन सी हैं वो 5 चीजें जिन्हें बालों पर मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी के घोल में घोला जा सकता है। 

    मेहंदी में मिलाएं कॉफी 

    hair mehndi benefits coffee

    मेहंदी में कॉफी मिला लेने से बालों पर मेहंदी का काफी अच्छा रंग चढ़ता है। इसे आप पाउडर या लिक्विड दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों में कलर करने और सफेद बालों को छिपाने में मदद करती है। लिक्विड के रूप में प्रयोग करने के लिए थोड़े से पानी में कॉफी डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद उस पानी को मेहंदी पाउडर में डालकर मेहंदी घोल लीजिए। 

    इसे जरूर पढ़ेंअगर गर्मियों में चाहती हैं बेदाग त्वचा तो नीम में मिलाएं ये 6 चीजें

    मेहंदी में मिलाएं अंडा 

    hair mehndi benefits eggs

    अंडा बालों को पोषण देने के साथ-साथ रुखेपन से भी निजात दिलाता है दरअसल  अंडे में प्रोटीन, सिलिकॉन, सल्फर, विटामिन-डी और ई होता है जो आपके बालों को पोषण देता हैं। अंडा बालों पर सॉफ्टिंग इफेक्ट डालता है खासतौर पर ड्राई हेयर वालों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है। 

    अंडे का प्रोटीन कंटेन्ट यानी इसका पीला भाग बालों को मजबूत बनाता है जबकि सफेद हिस्सा बालों को साफ करता है। हां ये थोड़ी स्मेल जरूर देगा लेकिन इसके यूज से आपके बाल पहले से कहीं अधिक मुलायम, चमकदार और सुन्दर दिखने लगेंगे। इसके लिए आपको अंडे के भीतर का पूरा लिक्विड मेहंदी में घोलकर लगाना होगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- दही के इन 3 फेस पैक से मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाएं

    मेहंदी में मिलाएं चायपत्ती

    hair mehndi benefits tea

    मेहंदी में चायपत्ती मिलाने इसका इस्तेमाल भी बालों को कलर देने के लिए किया जाता है। इसके लिए चायपत्ती को पानी में उबालकर मेहंदी पाउडर में मिक्स कर लीजिए और रातभर ऐसे ही रहने दें। इसके इस्तेमाल से बालों में रूखापन नहीं आएगा और वे पहले से अधिक मुलायम लगेंगे। चाय में टैनीन तत्व होते हैं जो बालों में चमक लाने के साथ-साथ उन्हें मुलायम भी बनाता है, इसलिए जब भी बालों में मेहंदी लगाएं तो कुछ नेचुरल चीजों को भी इसमें मिक्स कर लीजिए ताकि सफेद बाल कलर तो हो ही साथ ही बालों को पोषण भी मिल सके। 

    Recommended Video

    मेहंदी में मिलाएं नींबू का रस 

    hair mehndi benefits lemon

    नींबू का रस बालों से डैंड्रफ दूर करने और स्कैल्प के फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है क्योंकि यही फंगल इन्फेक्शन बालों में डैंड्रफ का कारण होता है। इसके लिए मेहंदी के घोल में नींबू का रस मिला लेना चाहिए। 

    मेहंदी में मिलाएं दही 

    hair mehndi benefits curd

    दही का इस्तेमाल बालों को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह बालों को चमक भी प्रदान करता है जिससे वे पहले से बेहतर होते है। बालों पर मेहंदी लगाने से पहले उसमें दही मिला लेने से बाल ड्राई भी नहीं होते हैं और बहुत ही चमकदार भी नजर आते हैं। 

    आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और वो ये कि अगर आपको लगता है कि कोई इंग्रीडिएंट सूट नहीं हो रहा है तो उसे इस्तेमाल ना करें। कई बार लोगों को ये नहीं समझ आता है कि वो किस तरह से अपने बालों की केयर करें और उन्हें क्या सूट कर रहा है और क्या नहीं। ऐसे में आप पैच टेस्ट कर लें। हर किसी का स्किन और हेयर टाइप अलग होता है और देसी नुस्खों को इस्तेमाल करने का तरीका भी अलग होता है इसलिए सावधान रहें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।