प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को हेयर लॉस होना आम बात है। ये किसी एक महिला के साथ नहीं बल्कि सेलेब्स के साथ भी होता है। ये हाल था करीना कपूर का। करीना कपूर प्रेग्नेंसी के बाद इस समस्या से गुजर रही थीं और इसमें उनकी मदद की थी रुजुता दिवाकर ने। करीना कपूर ने 2017 के एक फेसबुक लाइव में रुजुता दिवाकर के साथ प्रेग्नेंसी के बाद अपने बालों के गिरने को लेकर बातें बताई थीं। करीना ने कहा था कि उन्हें ये  समझ नहीं आ रहा था कि ये मौसम की वजह से है या फिर ये इसलिए है क्योंकि शरीर में विटामिन की कमी हो गई है। पर ऐसा हो रहा था।

करीना की मदद इसमें रुजुता ने की थी और इसी फेसबुक लाइव में खुद रुजुता ने कई टिप्स बताए थे जो पोस्ट पार्टम हेयर फॉल की समस्या को खत्म करने में कारगर होते हैं। रुजुता अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई टिप्स शेयर करती रहती हैं। ऐसे ही कुछ टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं जो रुजुता ने शेयर की हैं।

इसे जरूर पढ़ें- कच्चे दूध और आलू से इस तरह से बनाएंगी स्क्रब तो चंद मिनटों में मिलेगा Anti Ageing Glow

1. चावल को अपनी डायट से न हटाएं

रुजुता दिवाकर के अनुसार पोस्ट पार्टम (प्रेग्नेंसी के बाद) वाली डायट में खास तौर पर न्यूट्रीशन की जरूरत होती है। ऐसे में चावल को अपनी डायट का हिस्सा हमेशा बनाना चाहिए। चावल में जो विटामिन्स होते हैं वो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए डिलिवरी के बाद अपनी डायट में हमेशा चावल शामिल रखें।

rice nutrients

2. नारियल को करें अपनी डायट में शामिल

रुजुता ने हमेशा नारियल के महत्व पर जोर दिया है। करीना कपूर का डायट चार्ट बनाते समय भी उन्होंने इस बात का ध्यान रखा था। रिपोर्ट के अनुसार करीना अपने नाश्ते में नारियल और इमली की खास चटनी भी खाती थीं जिसमें घी भी था। ये सभी प्रोडक्ट्स काफी न्यूट्रीशन्स से भरे होते थे। आप किसी भी तरह से नारियल को अपनी डायट में शामिल कर सकती हैं। इससे काफी पोषण मिलेगा। चाहें तो रोज़ नारियल पानी पी लीजिए।

coconut nutrients

3.  काले तिल करते हैं मदद

जैसा कि हम जानते हैं कि काले तिल बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। रुजुता दिवाकर के अनुसार ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए काफी जरूरी होते हैं। इनमें कैल्शियम और मैग्नीशियम दोनों ही होते हैं और ये आपके बालों की जड़ों को सही करने में काफी मदद करते हैं। इन्हें भी आप अपनी डायट में शामिल कीजिए।
sesameseeds black nutrients

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: गुड़हल के फूल से बने इस पैक से पाएं मजबूत और सिल्की बाल

Recommended Video

4. करें काजू का इस्तेमाल

एक सीक्रेट ये भी हो सकता है कि आप काजू का इस्तेमाल लगातार करें। ऐसा इसलिए क्योंकि पोस्ट पार्टम हेयर लॉस कई बार और कुछ नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ शरीर में आयरन की कमी होती है। ऐसे में अगर आपकी डायट में काजू जैसी चीज़ें रहेंगी जो आपके शरीर को आयरन और मैग्नीशियम जैसे खास न्यूट्रिएंट्स देंगी तो आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी। प्रतिदिन अपनी डायट में काजू जरूर शामिल कीजिए।

ये तो थे रुजुता के टिप्स, लेकिन अगर आपको हेयर फॉल की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है या फिर आपके बालों की क्वालिटी को लेकर कुछ समस्या है तो आप ये टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं।



1- बहुत ज्यादा हेवी हेयर स्टाइलिंग न करें। स्ट्रेटनर, ड्रायर आदि का इस्तेमाल कम करें।
2. अपनी हेयर स्टाइल बदलें। बार-बार एक ही तरह की हेयर स्टाइल बनाने से बालों की जड़ें कमजोर भी हो जाती हैं।
3. स्ट्रेस कम लेने की कोशिश करें।
4. स्कैल्प को साफ रखने की कोशिश करें। साथ ही हॉट ऑयल थेरेपी दें। हॉट ऑयल थेरेपी से बालों की जड़ें काफी मजबूत होती हैं।