गर्मियों में त्वचा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है और रंगत भी डार्क दिखाई देने लगती है। जबकि हर महिला ऐसी स्किन पसंद करती है जो ब्राइट और ग्लोइंग हो और साथ ही हेल्दी और खूबसूरत दिखे। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा होममेड फेस पैक लेकर आए हैं जिसकी मदद से आपकी त्‍वचा को बेजान होने से बचा सकती हैं। 

हालांकि बाजार में ऐसे कई प्रोडक्‍ट्स उपलब्ध हैं जो आपको गोरी और शाइनी त्वचा देने का दावा करते हैं लेकिन यह आपके बजट पर थोड़ा भारी पड़ सकते हैं और केमिकल्‍स की मौजूदगी के कारण यह आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मैं इसके लिए नेचुरल को आज़माती हूं जो हमेशा सबसे अच्छी तरह से काम करते हैं और मेरी तरह कई महिलाएं इस बात से सहमत होंगी। जब हम आपकी त्वचा में शाइनी बढ़ाने की बात करती हैं, तो हम बेसन और हल्दी को भला कैसे भूल सकती हैं? हल्दी और बेसन, दोनों ही त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने वाली एक फेमस सामग्री हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे और इसके इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बताएंगे। साथ ही इसके त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने के फायदों के बारे में भी बताएंगे।

स्‍पेशल फेस पैक के लिए सामग्री

glowing skin pack inside

  • बेसन- 1 बडा़ चम्‍मच 
  • हल्‍दी-  1/4 छोटा चम्‍मच 
  • चंदन पाउडर- 1/2 छोटा चम्‍मच 
  • दही- 1 बड़ा चम्‍मच 
  • गुलाब जल- आवश्‍यकतानुसार 

स्‍पेशल फेस पैक बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका

glowing skin pack inside

  • एक बाउल में बेसन, हल्दी और चंदन पाउडरडालकर इसे अच्‍छी तरह से मिला लें।
  • अब, दही और गुलाब जल को थोड़ा-थोड़ा करके तब तक मिलाएं जब तक कि पेस्ट न बन जाए।
  • इस पैक को चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक अपना जादू चलाने दें। 
  • इसे धीरे से साफ करें।
  • इस फेस पैक का इस्‍तेमाल करने के बाद टोनर और मॉइश्चराइजर लगाएं।
  • अपनी त्वचा की टोन में सुधार करने और ग्‍लोइंग बनाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक का इस्‍तेमाल करें।

फेस पैक में मौजूद चीजों के फायदे

बेसन - यह एक प्राकृतिक त्वचा एक्सफ़ोलीएटर है जो पोर्स को गहराई को साफ करने में मदद करता है, स्‍मूथ त्वचा के लिए डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है। यह त्वचा की बनावट में सुधार करता है और त्वचा को जवां, मुलायम और ग्‍लोइंग बनाए रखता है।

चंदन पाउडर - हल्दी की तरह, चंदन पाउडर त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है। यह आपकी त्वचा की टोन को निखारता है। चंदन पाउडर और उससे बना फेस पैक चेहरे पर पड़े गहरे दाग धब्बों, झाइयां और झुर्रियों को भी दूर करता है। अगर आपको सुंदर और गोरी त्‍वचा चाहिए तो चंदन का इस्‍तेमाल करें। 

हल्दी- यह प्राकृतिक जड़ी-बूटी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो मुंहासों, काले धब्बों के उपचार और हेल्‍दी त्वचा पाने में मदद करती है। यह एंटी-टैनिंग, त्‍वचा को निखारने और स्किन ग्‍लोइंग गुणों से भरपूर होता है।

glowing skin pack inside

दही- दही में लैक्टिक एसिड, एक कार्बनिक यौगिक होता है जो आपकी त्वचा को ड्राई और डल से ब्राइट और सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। यह झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोटीन त्वचा की रंगत निखारने में मददगार होता है। साथ ही दही लगाने से डेड स्क‍िन साफ हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है।

Recommended Video

गुलाब जल- गुलाब जल त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और अतिरिक्त सीबम को नियंत्रित करता है। यह तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा है। यह लालिमा को कम करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:फेशियल से भी ज्‍यादा ग्‍लो लाते हैं ये 2 घरेलू फेस पैक, तुरंत खिल उठेगा चेहरा

इस फेस पैक से आप भी अपनी त्‍वचा को गर्मियों में फ्रेश और गोरा बनाए रख सकती हैं। हालांकि यह फेस पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com