बॉलीवुड एक्ट्रेस हों या आम लड़की चेहरे की खूबसूरती तो सभी को प्यारी होती है। लेकिन आपके चेहरे पर अगर अनचाहे बाल हों तो फिर आप जरूर परेशान हो जाती हैं। कुछ लड़कियों को चेहरे पर बालों की समस्या बचपन से ही होती है तो कुछ लड़कियों को पीरियड्स शुरू होने पर या फिर महिलाओं मेनोपॉज के समय ये समस्या होती है। वैसे चेहरे पर बाल उगना हार्मोंस में आने वाले बदलाव की वजह से होता है। समय रहते अगर आप अपने चेहरे पर आ रहे अनचाहे बालों को नोटिस कर लें तो उनसे छुटकारा पाना आसान हो जाता है।

जब चेहरे पर बाल उगने अचानक से शुरू होते हैं तो वो सॉफ्ट होते हैं ऐसे में घरेलू फेस मास्क से आपका ज्यादा फायदा होगा। चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कौन सा फेस मास्क है और उसे आप घर पर कैसे बना सकती हैं जानिए। 

इसे जरूर पढ़ें- दीपिका पादुकोण की तरह हैं सांवली तो अपनाएं ये 6 ब्‍यूटी टिप्‍स 

papaya face mask unwanted hair

Image Courtesy: freepik.com

नोट: ये फेस मास्क कच्चे पपीते से बनता है


अनचाहे बालों को हटाने के लिए पहले पपीते को छिल कर उसे टुकडों में काट लें और मिक्सी में डालकर ग्राइंड करें। फिर पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद उस पेस्ट को चेहरे, हाथ, पैर और जहां-जहां अनचाहे बाल हो वहा लगा लें। पेस्ट को लगभग 15 मिनट तक लगाने के बाद मसाज करें। फिर 15 मिनट बाद पानी से पूरी त्वचा को अच्छे से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें आपके बाल हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे। 

Recommended Video

कच्चे पपीते से बने फेस मास्क से कैसे अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकारा

कच्चे पपीते में पपाइन होता हैं जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है, जिसके कारण बाल धीरे-धीरे गिरने लगते हैं। इसके अलावा इस पैक को लगाने से त्वचा की त्वचा कोशिकाओं दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है। 

क्या आपकी स्किन के लिए पपीते का फेस मास्क परफेक्ट है?

अगर आपकी स्किन ऑयली या फिर ड्राई या सांवली हो या गोरी यह घरेलू पैक हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है इसलिए बेझिझ होकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इससे आपको फायदा ही मिलेगा न कि नुकसान।

कच्चे पपीते से बना ये फेस मास्क आजमा कर देखिए और अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर कीजिए। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।